मोदी आज भी है सब पर भारी !

Font Size

नई दिल्ली : देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता आज भी है चरम पर है. संकेत स्पष्ट है कि मोदी आज भी लोगों के चहेते बने हुए हैं। दूसरी तरफ 2014 के लोकसभा चुनाव में हार का सामना करने वाली कांग्रेस पार्टी के जनाधार में भी थोड़ी व़ृद्धि के संकेत हैं. ‘प्यू रिसर्च सेंटर’ कि ओर से किये गए सर्वे में पीएम मोदी, राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल के बारे में कई प्रकार के सवाल पूछे गए हैं. उल्लेखनीय है कि यह सर्वे मई में कराया गया था और इसके नतीजे सोमवार को सामने आए।

नरेंद्र मोदी के बारे में अब भी 81% भारतीय अच्छी राय रखते हैं. इनमें से 57% लोग को मोदी पसंद करते हैं। 2015 में 87% लोगों ने पीएम को पसंद किया था.

पीएम मोदी कि लोकप्रियता देश के सभी इलाकों और समूहों में बनी हुई है.
वर्तमान में देश की स्थिति से 65% लोग संतुष्ट हैं. 80% लोगों का मानना है कि अर्थव्यवस्था अच्छी स्थिति में हैं.
यहां तक कि कांग्रेस का समर्थन करने वाले 24% लोग मोदी के बारे में राय काफी सकरात्मक रखते हैं.
-देश के ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों में मोदी समर्थकों की संख्या बढ़ी हैं।

दूसरी तरफ 2015 में भाजपा की लोकप्रियता जहां 87% थी वह 2016 में घटकर 80% पर आ गई है। गुजरात, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में पार्टी की लोकप्रियता में थोड़ी कमी आई है।

अगर बात करें राहुल गांधी कि तो इनकी लोकप्रियता में 2014 के बाद थोड़ा सुधार हुआ है। सर्वे में कहा गया है 63% लोग राहुल के बारे में अच्छी राय रखते हैं।
यहाँ तक कि भाजपा का समर्थन करने वाले 52% लोग भी राहुल गांधी के बारे में सकारात्मक राय रखते हैं।

सर्वे में संकेत मिला है कि अरविंद केजरीवाल को 50% भारतीय पसंद करते हैं. 2015 में यह प्रतिशत 60 था। यह भी देखा गया है कि आम आदमी पार्टी की रेटिंग में कमी आई है और इसके समर्थक भी कम हुए हैं। केवल 47% लोगों ने आप के बारे में सकारात्मक राय जाहिर की है.

You cannot copy content of this page