फिर नए 27 स्मार्ट सिटी की घोषणा

Font Size

नई दिल्ली: केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने आज केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 27 स्मार्ट सिटी की घोषणा की। उनके अनुसार स्मार्ट सिटी के लिए कुल 63 नाम आये थे. इनमें से 27 का चयन किया गया है। ये 27 शहर 12 राज्यों से लिए गए गये हैं।
इन सूचि में शामिल नए स्मार्ट सिटी में आगरा, अजमेर, अमृतसर, औरंगाबाद, ग्वालियर, हुबली-धरवाड़, जलंधर, कल्याण-डोबिवली, कानपुर, कोहिमा, कोटा, मदुरै, मंगलुरु, नागपुर, नामची, नासिक, राउरकेला, सलेम, शिवामोगा, ठाणे, थंजावुर, तिरुपति, तुमाकुरु, उज्जैन, वडोदरा, वाराणसी, वैल्लोर। महाराष्ट्र से 5, तमिलनाडु और कर्नाटक से 4-4, यूपी से 3, पंजाब, मध्यप्रदेश और राजस्थान से 2-2, आंध्रप्रदेश, गुजरात, ओडिशा, नागालैंड, और सिक्किम से 1-1 शहर को शामिल किया गया है।
उल्लेखनीय है कि सबसे पहले केंद्र सरकार ने 33 स्मार्ट शहरों की घोषणा की थी जिसे ‘स्मार्ट सिटी’ के तौर पर विकसित करने कि यौजना है.
इन शहरों में पानी और बिजली की समुचित आपूर्ति, सफाई और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली, प्रभावी शहरी आवागमन और सार्वजनिक परिवहन, आईटी कनेक्टिविटी और ई-शासन समेत अन्य सुविधाएं देने कि व्यवस्था को दुरुस्त किया जायेगा। गौरतलब ही कि केंद्र सरकार का वर्ष 2019-20 तक तकरीबन 100 शहरों को स्मार्ट सिटी में तब्दील करने का लक्ष्य है। इसके लिए 48 हजार करोड़ रुपये की वित्तीय मदद प्रावधान किया गया है.

You cannot copy content of this page