बीपीएल परिवार के लोगों को सरकारी सुविधाओं से वंचित रख रहे हैं डाक्टर !

Font Size

अधिकारी नहीं चहाते हैं कि सरकारी छूट की योजनाओं का गरीब लोग फायदा उठाएं

यूनुस अलवी

 
बीपीएल परिवार के लोगों को सरकारी सुविधाओं से वंचित रख रहे हैं डाक्टर ! 2पुन्हाना:   भले ही सरकार को गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के स्वास्थ्य कि फिक्र है लेकिन अधिकारी नहीं चहाते ही सरकारी छूट की योजनाओं का गरीब लोग फायदा उठाऐं। ऐसा ही मामला मेवात जिला के एक मात्र मेडिकल कॉलेज शहीद हसन खां का सामने आया है। जहां गांव धुलावट की 65 वर्षीय महिला का गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापबीपीएल परिवार के लोगों को सरकारी सुविधाओं से वंचित रख रहे हैं डाक्टर ! 3न करने यानि बीपीएल परिवार का राशन कार्ड होते हुऐ भी कॉलेज के डाक्टरों की मनमर्जी के चलते महिला का मुफ्त में एमआरआई करने से मना दिया आखिकरकार गरीब महिला ने मात्र 100 रूपये में होने वाली एमआरआई को 5660 रूपये खर्च कर अपनी एमआरआई करानी पडी।
 
      गांव धुलावट निवासी  हसीन पुत्र रमजान ने बताया कि उसकी 65 वर्षीय ताई को रीड की हड्डी में परेशानी है जिसका पिछले 6 महिने से शहीद हसन खां मेडिकल कॉलेज नलहड में इलाज चल रहा है। रीड की हड्डी में दर्द होने कि वजह से कालेज में कार्यत डाक्टर ने उसकी ताई की एमआरआई कराने का ऐडवाईज कर दिया। शनिवार को जब उसने अपनी ताई का डाक्टर को बीपीएल कार्ड दिखाया और उसे वेरीफाई करने को कहा तो उसने ताई के बीपीएल कार्ड को वेरिफाई करने से मना कर दिया। हसीन का कहना है कि वह डाक्टर के सामने काफी देर तक गिडगिडाता रहा कि उसकी ताई बेहद ही गरीब है वह 6 हजार रूपये खर्च कर अपना एमआरआई नहीं करा सकती। हसीन ने बताया कि डाक्टर ने उसे भगा दिया और कहा कि मुफ्त में एमआरआई कराने का कोई ठेका थोडे ले रखा है। मेवात के लोग मुफ्त के इलाज की ओर भागते फिरते रहते हैं। हसीन का कहना है कि आखिरकार मजबूर होकर उसने अपनी ताई का 5660 रूपये खर्च कर एमआरआई करानी पडी।
 
   समाजसेवी फजरूदीन बेसर, समाजसेवी रमजान चौधरी का कहना है कि ऐसे लापरवाह डाक्टरों की जांच होनी चाहिये। यह भी जांच होनी चाहिये कि अब तक कॉलेज में कितने गरीब परिवार के लोगों को इसका फायदा मिला है। जो अधिकारी सरकार की योजनाओं से गरीब परिवारों को जानबूझ कर वंचित रख रहे हैं उनके खिलाफ विभागीय और कानूनी कार्रवाई होनी चाहिये।
बीपीएल परिवार के लोगों को सरकारी सुविधाओं से वंचित रख रहे हैं डाक्टर ! 4

You cannot copy content of this page