मेवात की प्यास बुझाने के लिए 300 क्यूसेक पानी पहुंचाने की तैयारी

Font Size

70 कि मी लम्बी पाइप लाइन बिछाई जायेगी

योजना की प्रारम्भिक रिपोर्ट की जिम्मेवारी आई.आई.टी दिल्ली को, विशेषज्ञों ने किया निरीक्षण

बादली गाॅव से एनसीआर चैनल से केएमपी एक्सप्रेसवे के समानांतर जायेगी लाइन 

यूनुस अल्वी 

मेवात  : हरियाणा सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग गुडगांवा द्वारा मेवात क्षेत्र को पाइप लाइन द्वारा पीने का पानी देने के लिए एक योजना बनाई गई है। यह योजना 300 क्यूसेक पानी को पाइप लाइन के माध्यम से ले जाने की है। यह पाइप लाइन बादली गाॅव से एनसीआर चैनल की 57.000 कि मी से शुरू होकर केएमपी एक्सप्रेसवे के समानांतर होकर गुडगाँव कैनाल की बुर्जी 10.5400 तक ले जाना प्रस्तावित है। इस योजना की प्रारम्भिक रिपोर्ट का आकलन करने की जिम्मेवारी सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग द्वारा आई.आई.टी दिल्ली को दी गई है।

 सिंचाई एवं जल संशाधन विभाग एवं आई.आई. टी के विशेषज्ञों द्वारा दिनाकं 13 व 14 मई को मौके पर जाकर प्रस्तावित पाइप लाइन की पूरी अलाइन्मेन्ट का निरीक्षण किया गया। इस टीम में आई.आई. टी की तरफ से प्रो. ऎ.के.गोसाईं टीम लीडर के साथ प्रो.राकेश खोशा प्रो.जे.टी.साहू, प्रो.के.एन.झा एवं अन्य सदस्य थे।

 

बताया जाता है कि यह पाइप लाइन लगभग 70 कि मी लम्बी बिछाई जायेगी। यह पाइप लाइन मुख्य रूप से डाइवरसन ड्रेन न.8; गुडगाँव बादली रोड ;गढ़ी हरसरू -फ़र्खनगर रेलवे लाइन; गुडगाँव-झजर रोड; गुडगाँव-रेवाड़ी रेलवे लाइन;गुडगाँव-जयपुर रास्ट्रीय राज मार्ग;सोहना की अरावली पहाड़ी तथा सोहना-नुहं रोड को क्रोस करेगी। 

मौके का निरीक्षण करने वाली टीम के साथ सिंचाई एवं जल संशाधन विभाग गुडगाॅवा की तरफ से शिवसिंह रावत एस.ई. ,  भले सिहं एवं दिलबाग सिहं एस.डी.ओ. भी थे।

 शिवसिहं रावत ने बताया कि एक महीने में रिपोर्ट आ जाएगी। उसके बाद रिपोर्ट को मंजूरी के लिए उच्च अधिकारियों के पास भेज दिया जाएगा।

You cannot copy content of this page