टूंडलाका में नहीं बनेगा सीआरपीएफ कैंप, लोगों में खुशी की लहर

Font Size

: सीआरपीएफ कैंप बनाने नाम पर प्रशासन ने करीब 80 घरों को उजाड़ दिया था

: टूंडलाका की करीब 85 एकड जमीन की रजिस्ट्री होम डिपार्टमेंट के नाम भी हो चुकी है

यूनुस अलवी
 
टूंडलाका में नहीं बनेगा सीआरपीएफ कैंप, लोगों में खुशी की लहर 2नूंह:  आखिरकार हरियाणा सरकार ने पुन्हाना खंड के गांव टूंडालाका में लोगों के भारी विरोध के चलते गांव कि 85 एकड जमीन पर प्रस्तावित सीआरपीएफ कैंप बनाने के फैंसले को वापिस ले लिया है। अब कैंप नूंह खंड के गांव इंडरी में करीब 150 एकड जमीन में बनाया जाऐगा।
   प्राप्त जानकारी के अनुसार हरियाणा सरकार ने करीब एक साल पहले मेवात में एक सीआरपीएफ कैंप बनाने की योजना शुरू की थी। इसके लिये नूंह खंड के गांव इंडरी कि करीब 150 एकड और पुन्हाना खंड के गांव टूंडलाका में पंचायत कि करीब 85 एकड जमीन का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा गया था। सरकार ने पुन्हाना खंड के गांव टूंडलाका कि करीब 85 एकड जमीन पर सीआरपीएफ कैंप बनाने को मंजूरी दे दी थी। हरियाणा होम डिपार्टमेंट के नाम कराने से पहले जिला प्रशासन ने पंचायत की जमीन पर बसे करीब 80 घरों को ठिठुरती ठंड में 18 दिसंबर 2016 को उजाड दिया था। इनमें से करीब 40 परिवार ऐसे थे जिनके गांव में खुद की एक इंच भी जमीन नहीं थी। जिसकी वजह से करीब 20 परिवार अपना आशिायना उजडने के बाद भी तंबू, झोंपडी आदि डालकर सर्दी और गर्मी के मौसम में यहीं पर रह रहे हैं।टूंडलाका में नहीं बनेगा सीआरपीएफ कैंप, लोगों में खुशी की लहर 3
 
   जिला प्रशासन द्वारा वर्षो से पंचायत कि इस जमीन रह रहे लोगों को उजाडने से पहले उनको स्थापित ना किये जाने पर हाईकोर्ट ने भी कडा संज्ञान लिया था और बेघर लोगों के पुनर्वास का आदेश दिया था। लोगों के भारी विरोध और हाईकोर्ट के कडे आदेश के बावजूद गांव कि महिला सरपंच ने गांव कि करीब 85 एकड जमीन को हरियाणा होम डिपार्टमेंट के नाम रजिस्ट्री करा दी थी। होमडिपार्टमेंट के नाम जमीन होने के बाद भी जिला प्रशासन ने इस जमीन पर झोंपडी डालकर रहे रहे लोगों की झोंपडियां तोड डाली और इस जमीन पर बने धर्मिक स्थल मस्जिद और मरदसा को जब दस्ता तोडने लगा तो लोगों ने इसका जबरजस्त विरोध किया। आखिरकार लोगों के भारी विरोध के चलते मस्जिद और मदरसा को दूसरी जगह मुहईया कराने तक ना तोडने का फैंसला लिया गया।
 
   जैसे ही लोगों को इसकी जानकारी मिली की सरकार ने गांव टूंडलाका में सीआरपीएफ कैंप बनाने के अपने फैंसले का वापिस ले लिया है तो यहां करीब 40 सालों से रह रहे लोगों कि खुशी का ठिकाना नहीं रहा। गांव टूंडलाका निवासी रशीद, मुस्ताक, इरशाद, मुनना, साबिर जकरिया, आसूदीन, असरू और अहमद ने बताया कि सरकार के फैंसले का वो स्वागत करते हैं साथ उन्होने पंचायत कि जमीन पर रहने लायक जमीन मुहईया कराने कि मांग की है। उनका कहना है कि उनके पास कोई जमीन नहीं है। 
 
क्या कहती है गांव की सरपंच ?
 
 टूंडलाक गांव कि सरपंच आमना के पति अरशद का कहना है कि करीब एक सप्ताह पहले उसके पास पुन्हाना के डीएसपी और नूंह के एसपी कार्यालय से फोन आया कि उनकी जमीन पर बनने वाला सीआरपीएफ कैंप अब नहीं बनेगा। सरंपच ने सरकार से मांग की है कि जब कैंप नहीं बन रहा है तो पंचायत कि जमीन वापिस पंचायत को दी जाऐ।
 
क्या कहते हैं चैयरमेन ?
 
मेवात विकास अभिकरण के चैयरमेन खुरशीद राजाका ने बताया कि लोगों कि भावनाओं कि कद्र करते हुऐ हरियाणा सरकार ने गांव टूंडलाका में सीआरपीएफ कैंप बनाने कि योजना का वापिस ले लिया है। उन्होने बताया कि अब यह कैंप नूंह खंड के गांव इंडरी में बनाया जाऐगा।
 
क्या कहती है एसपी मेवात ?
 
   मेवात पुलिस कप्तान नाजनीन भसीन ने बताया कि इस मामले का फैंसला एक दो दिन में हो जाऐगा कि कैंप कहां बनना है। उन्होने कहा उच्च अधिकारियों के आदेश पर कार्रवाई होगी। टूंडलाका में सीआरपीएफ कैंप ना बनने पर जमीन वापिस होगी या नहीं इस बारे में भी एसपी ने खुलकर नहीं बताया कहा कि इसका भी एक दो दिन में फैंसला होगा।

You cannot copy content of this page