“न्यू पालम विहार में लाइन लॉसिज 35 प्रतिशत इसलिए 4 घंटे का कट”

Font Size

डीएचबीवीएन के अधीक्षण अभियंता नवीन वर्मा का न्यू पालम विहार वासियों को जवाब 

बिजली चोरी रुकवाओ और 24 घंटे  बिजली पाओ

जिस इलाके में जितनी अधिक बिजली चोरी उतनी अधिक होगी बिजली कटौती

20 से 25 प्रतिशत तक लाइनलॉसिज़ वाले क्षेत्रों में 22 घंटे बिजली

35 से 50 प्रतिशत तक लाइन लॉसिज होने पर 18 घंटे

50 प्रतिशत से अधिक लाइन लॉसिज वाले क्षेत्रों में लगभग 12 घंटे

50 प्रतिशत से ज्यादा लाइन लॉसिज वाले क्षेत्रों में दिन में हर दूसरे घंटे बिजली की कटौती होगी 

 
गुडग़ांव, 10 मई। हरियाणा सरकार द्वारा बिजली चोरी रोकने के लिए बनाई गई योजना के तहत लाइन लॉसिज के हिसाब से बिजली आपूर्ति में कट लगाने का कार्यक्रम बनाया गया है। ज्यादा लाइन लॉसिज होने पर यह माना जा रहा है कि वहां बिजली चोरी ज्यादा है। इसी योजना के अंतर्गत गुरुग्राम के न्यू पालम विहार में लाइन लॉसिज 35 प्रतिशत से अधिक है इसलिए बिजली का  4 घंटे तक का कट लगाया जा रहा है। 
यह जानकारी आज डीएचबीवीएन के अधीक्षण अभियंता नवीन वर्मा ने दी।
 
उन्होंने कहा कि न्यू पालम विहार के कुछ लोगों द्वारा बिजली आपूर्ति में कट का जो विरोध जताया जा रहा है वह उचित नही है। उन्होंने कहा कि न्यू पालम विहार के फीडर पर लाइन लॉसिज ज्यादा है जो बिजली चोरी की ओर इंगित करते हैं। यदि न्यू पालम विहार के उपभोक्ताओं को 24 घंटे सुचारू बिजली चाहिए तो वे अपने क्षेत्र में बिजली चोरी रूकवाएं और इस कार्य में बिजली निगम का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि इस फीडर की हर महीने मॉनीटरिंग की जाएगी और यदि बिजली चोरी कम हुई तो उपभोक्ताओं को ज्यादा बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी और पावर कट के समय में कटौती कर दी जाएगी।
 
उन्होंने कहा कि सरकार ने लाइन लॉसिज व बिजली चोरी के आधार पर आपूर्ति में कट लगाने का जो कार्यक्रम बनाया है उसी के हिसाब से गुरुग्राम के विभिन्न क्षेत्रों मे पावर कट लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिस क्षेत्र के उपभोक्ता समय पर बिल भरेंगे और उनके लाइन लॉसिज 20 प्रतिशत से कम होंगे वहां पर 24 घंटे बिजली देने के प्रयास किए जाएंगे और स्थानीय स्तर पर किसी प्रकार का बिजली कट नही लगाया जाएगा। 
 
उन्होंने बताया कि गुरुग्राम के जिन क्षेत्रों मेें लाइनलॉसिज 20 प्रतिशत से कम है वहां निगम द्वारा 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है और  20 से 25 प्रतिशत तक लाइनलॉसिज़ वाले क्षेत्रों में 22 घंटे बिजली दी जा रही है। इसी प्रकार, जिन इलाकों में 25 से 35 प्रतिशत तक लाइन लॉसिज है वहां 20 घंटे, 35 से 50 प्रतिशत तक लाइन लॉसिज होने पर 18 घंटे तथा 50 प्रतिशत से अधिक लाइन लॉसिज वाले क्षेत्रों में लगभग 12 घंटे ही बिजली मिलेगी। उन्होंने बताया कि 50 प्रतिशत से ज्यादा लाइन लॉसिज वाले क्षेत्रों में  दिन में हर दूसरे घंटे बिजली की कटौती की जाएगी। श्री वर्मा ने कहा कि तकनीकी रूप से लगभग 8 से 9 प्रतिशत लाइन लॉसिज जायज माने जाते हैं, इससे ऊपर लाइनलॉसिज होने पर उस क्षेत्र में या तो उपभोक्ताओं के मीटर डिफेक्टिव है या बिजली चोरी हो रही है। 
 
उन्होंने कहा कि सडक़ों पर उतरकर धरना प्रदर्शन करना किसी भी समस्या का समाधान नही है। उन्होंने आम जनता से अपील करते हुए कहा कि वे बिजली चोरी करने वालों को पकड़वाएं और पकड़वाने वालों के लिए निगम में ईनाम का प्रावधान है। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page