पुन्हाना तहसील का ब्रॉडबैंड आठ महिने से खराब

Font Size

ऑपरेटर को अपने खर्चे से नेट चलाकर रजिस्ट्री करनी पड रही हैं

रिश्वत ना देने पर पटवारी कई-कई महिने काम को लटकाकर रखते हैं

पुन्हाना तहसील का सर्वर अक्सर डाउन रहता है

 

यूनुस अलवी

पुन्हाना:
    पुन्हाना कि तहसील में सरकारी सुविधाऐं ना होने कि वजह से यहां अपने काम से आने वाले लोगों को भारी परेशानी उठानी पडती है। भले ही तहसील कार्यालय के सभी काम ऑन लाईन करने के आदेश हों लेकिन पुन्हाना तहसील में पिछले आठ महिने से बीएसएनएल का ब्रोडबेंड काम नही करता जिसकी वजह से ऑपेरटर को अपना ही नेट इस्तेमाल कर लोगों कि समस्या से निजात दिलाने कि कोशिश कि जाती है। मंगलवार को पुन्हाना तहसील का सर्वर करीब तीन-चार घंटे तक बंद रहा जिसकी वजह से दूरदराज से आने वाले लोगों को अपनी जमीन कि रजिस्ट्री कराऐ बगैर ही वापिस जाना पडा। वहीं तहसील में रिश्वत का भी खुलेआम चलन है पटवारी रिश्वत ना देने कि वजह से काम को कई-कई महिने तक लटकाकर रखते हैं।
 
   गांव लाहाबास निवासी अबदुल रजाक का कहना है कि उसने अपनी कुछ जमीन को कस्बा पिनगवां निवासी रामलाल और जगदीश के नाम कराया था। करीब एक साल पहले उसने रहन के सारे पैसे उनको घर पर ही दे दिये लेकिन इस दौरान जगदीश कि मौत हो गई। जगदीश कि मौत का इंतकाल चढाने के लिये उसने शहीद नाम के पटवारी को ढाई हजार रूपये फीस के नाम पर दे दिये थे तथा तहसीलदार ने 12 अक्तुबर 2016 को इंतकाल मंजूर कर लिया था। अबदुल रजाक ने बताया कि मंगलवार को वह अपनी जमीन को फख कराने के लिये पुनहाना तहसील पहुंचा उसने सारे कागजात लिखकर कर तैयार कर लिये लेकिन जब वह तहसील में कम्प्यूटर ऑपरेटर के पास गया तो उसने बताया कि अभी तक तुम्हारा इंतकाल ऑनलाईन नहीं हुई है। उसके बाद वे फिर से पटवारी के पास गये और पैसे लेकर उसने 12 अक्तुबर 2016 को मंजूर शुदा इंत्काल को ऑन लाईन किया तब जाकर उनका काम हो सका।
 
   पुन्हाना तहसील पर कार्यत ऐडवोकेट सहाबखां प्रधान पुन्हाना बार, तुला राम ऐडवोकेट ने बताया कि पुन्हाना तहसील का सर्वर हर तीसरे दिन डाउन रहता है। जिसकी वजह से अधिक्तर लोगों कि रजिस्ट्री जो एक दिन में हो जानी चाहिये उनमें कई-कई दिन लग जाते हैं और लोगों को बेहद परेशानी होती है।
 
  पुन्हाना तहसील पर अपनी रजिस्ट्री कराने आये कस्बा पिनगवंा निवासी हरीश चंद का कहना है कि वे अपना काम कराने के लिये सुबेह 9 बजे ही पुन्हाना तहसील पहुंच गये थे लेकिन बार-बार कम्प्यूटर में प्रोब्लंब आने कि वजह से उनका काम शाम तक भी नहीं हो सका।
 पुनहाना तहसील में कार्यत कम्प्यूटर ऑपरेटर रामबीर सिंह का कहना है कि रजिस्ट्री आदि का इतना लोड है कि यहां बोडबैंड बगैर काम नहीं चल सकता है। पिछले आठ महिने में बामुश्किल से 10-20 दिन ही बीएसएनएल का ब्रोडबैंड चला है। उसने बताया कि सरकार कि ओर से कोई सुविधा ना होने कि वजह से वह अपने खर्चे से नेट का प्रयोग करता है। उन्होने माना कि स्टांप साईन खोलने पर कई बार सर्वर काम नहीं करता है। इस वजह से उनको काफी परेशानी होती है।

You cannot copy content of this page