भारतीय राजदूतों की बैठक को पीएम मोदी ने किया संबोधित

Font Size

पाकिस्तान एवं चीन के साथ संबंधों पर भी चर्चा होने के संकेत

नई दिल्ली : पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश की विदेश नीति के प्रमुख मुद्दों और चुनौतियों “Effective Diplomacy, Excellent Delivery.” पर चर्चा करने के लिए आयोजित भारतीय मिशन प्रमुखों की बैठक को संबोधित किया. इस अति महत्वपूर्ण बैठक में दुनिया के बड़े देशों के साथ भारत के संबंधों के साथ साथ पाकिस्तान एवं चीन के साथ संबंधों पर भी चर्चा होने के संकेत हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट के जरिये प्रधानमंत्री के संबोधन की तस्वीरें साझा की और बताया कि ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में मिशन प्रमुखों के आठवें सम्मेलन को संबोधित किया.’ उनके अनुसार इस सम्मेलन में दुनिया भर में तैनात लगभग 120 राजदूतों ने हिस्सा लिया.
मिडिया में आई खबर में कहा गया है कि ताकतवर देशों के साथ भारत के संबंधों के अलावा पाकिस्तान और चीन के साथ संबंधों में आया तनाव चर्चा के प्रमुख मुद्दों में शामिल है.
उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को शुरू हुए इस चार दिवसीय सम्मेलन का औपचारिक उद्घाटन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कल किया था. इस सम्मेलन में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हो रहे बदलावों पर भी चर्चा के संकेत है. भारत को इन बदलावों से निपटने के लिए किस तरह अपनी नीति में बदलाव लाने की जरूरत है इस पर मंथन जारी है. खबर हिया कि राजदूतों ने सम्बंधित देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों पर ‘प्रेजेंटेशन’ दीं, जहाँ वे तैनात हैं. सम्मेलन में ट्रंप प्रशासन व रूस के साथ संबंधों पर भी ख़ास चर्चा होने के आसार है.

You cannot copy content of this page