बच्चे जीत सकते हैं एक-एक लाख के पुरस्कार

Font Size

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण चित्रकारी प्रतियोगिता 

गुडग़ांव 19 सितम्बर, 2016: ऊर्जा समिति (रजि.) ने सभी स्कूल संचालकों व प्रिंसिपलों से आह्वान किया है कि वे अपने-अपने स्कूल, विद्यालय में ऊर्जा सरंक्षण पर चित्रकारी प्रतियोगिता (पेंटिंग कम्पिटीशन) आयोजित करें। इस ऊर्जा संरक्षण चित्रकारी प्रतियोगिता के विजेताओं के लिये राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार राशि एक-एक लाख रूपये दी जाएगी।

ऊर्जा समिति के महासचिव संजय कुमार चुघ ने बताया कि इस चित्रकारी प्रतियोगिता का उद्देश्य बच्चों को ऊर्जा संरक्षण के संबंध मेंप्रेरित करना और अपनी सृजनशीलता का पता लगाने का अवसर देना है। विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार बच्चों को उनकी कल्पना कोव्यक्त कर, स्वच्छ, हरित व ऊर्जा दक्ष भविष्य के निर्माण के लिए आमंत्रित करता है, एक ऐसा भविष्य जो उन्हें विरासत में मिलेगा। इसचित्रकारी प्रतियोगिता से बच्चे न केवल कुछ अच्छी चीजें सीखेंगे बल्कि हमें भी कुछ नया सिखाएंगे। इन नन्हे सितारों की कला व कल्पना, हमारे लिए उत्साह व प्रेरणा बनेगी। यह चित्रकारी प्रतियोगिता नि:शुल्क है, इसके लिए किसी भी छात्र अथवा स्कूल नेकोई भी शुल्क आदि नहीं देना है।

यह ऊर्जा संरक्षण प्रतियोगिता दो भागों में होगी। जिसमें एक भाग ‘क’ में चौथी, पांचवी व छठी कक्षा तथा दुसरे भाग ‘ख’ में सातवी, आठवी व नौवीं कक्षा के छात्रों को शामिल करें। भाग क में राष्ट्रीय स्तर पर द्वितीय को 50 हजार रूपये के 4 पुरस्कार, तृतीय को 25 हजार रूपये के 8 पुरस्कार तथा 10-10 हजार रूपये के 10 सांत्वना पुरस्कार व 10 बीईई पुरस्कार दिये जायेंगे। भाग ख में राष्ट्रीय स्तर पर द्वितीय को 50 हजार रूपये के 2 पुरस्कार, तृतीय को 25 हजार रूपये के 3 पुरस्कार तथा 10-10 हजार रूपये के 6 सांत्वना पुरस्कार दिये जायेंगे।

राज्य स्तर पर दोनों श्रेणियों में प्रथम पुरस्कार राशि 20 हजार रूपए, द्वितीय को 15 हजार रूपये, तृतीय को 10 हजार रूपये व 5000 रूपये के 10 सांत्वना पुरस्कार दिये जायेंगे।

ऊर्जा समिति के महासचिव ने बताया कि इस प्रतियोगिता को ऊर्जा सरंक्षण चित्रकारी प्रतियोगिता-2016 के तहत ऊर्जा दक्षता ब्यूरो,विद्युत मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता को 30 सितम्बर 2016 से पहले किसी भी दिन 2 घंटे मेंस्कूल में ही आयोजित किया जा सकता है। इस प्रतियोगिता के लिये 3-3 विषय दिये गये हैं।

भाग ‘क’ के लिए

  1. हर एक वाट बचे, ऊर्जा समृद्धि बढे
  2. आओ मिलकर बिजली बचाएं, प्रगति के भागी बन जाएं
  3. जागरूक बने, ऊर्जा का सही उपयोग करें

भाग ‘ख’ के लिए

  1. ऊर्जा संरक्षण, व्यवस्थित शहर की ओर उचित कदम
  2. कार्बन पद चिन्ह घटाएं
  3. सौर ऊर्जा अपनाएं, ध्रुव बचाएं

सभी स्कूल के प्रिंसिपल दोनों श्रेणीयों में स्वयं अपने स्कूल की दो श्रेष्ठ पेन्टिंग का चयन करेंगे तथा भाग लेने वाले सभी छात्रों की कुलसंख्या की सूची के साथ हरियाणा या दिल्ली के नोडल अधिकारी के पास 30 सितम्बर 2016 तक भेजेगें। सभी सहभागियों कोसहभागिता प्रमाण पत्र दिये जायेंगे।

राज्य स्तर चित्रकारी प्रतियोगिता में एक निर्णायक मंडल द्वारा सर्वश्रेष्ठ 50 चित्रकला और 5 आरक्षित का चयन किया जायेगा औरचुने गये छात्रों को 9 नवम्बर 2016 को आयोजित की जाने वाली 2 घंटे की उसी स्थल पर (ऑन-द-स्पॉट) चित्रकारी प्रतियोगिता केलिये निर्धारित स्थान पर आमंत्रित किया जायेगा। भाग लेने वाले सभी छात्रों को 2 हजार रूपये नकद और सहभागिता प्रमाण पत्र दियाजायेगा। श्रेणी क के भाग लेने वाले छात्र तथा 2 अभिभावकों को तथा श्रेणी ख के एक अभिभावक को प्रतियोगिता के दिन आने केलिए लघुत्तम मार्ग का स्टेट रोडवेज बस या शयनयान श्रेणी/एसी चेयर कार/3 एसी रेल का किराया दिया जायेगा। पुरस्कार उसी दिन दियेजायेगें। श्रेणी ख की प्रतियोगिता राज्य स्तर पर समाप्त हो जाएगी तथा राज्य स्तरीय विजेताओं के प्रथम तीन चित्रों का राष्ट्रीय स्तरीय पुरस्कारों के लिए चयन हेतु आंकलन किया जायेगा।

राष्ट्रीय स्तर की चित्रकारी प्रतियोगिता के लिए श्रेणी क में राज्यों के प्रथम, द्वितीय और तृतीय विजेताओं के 12 दिसंबर 2016 कोदिल्ली में आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए दिल्ली आमंत्रित किया जाएगा। विजेताओं को 14दिसंबर 2016 को दिल्ली में आयोजित किये जाने वाले “राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस” समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा नकद पुरस्कार दियेजायेगें।

श्रेणी क के सभी 108 प्रतिभागी और उनके 2 अभिभावको तथा श्रेणी ख के 12 विजेताओं और उनके एक अभिभावक लिए भोजन,ठहरने का खर्चा तथा लघुत्तम मार्ग से आने-जाने का स्टेट रोडवेज बस या शयनयान श्रेणी/ एसी चेयर कार/3 एसी रेल का किराया दियाजायेगा। इसके अतिरिक्त प्रत्येक सहभागी छात्र को 2 हजार रूपये की राशि तथा सहभागिता प्रमाण पत्र दिये जायेगें।

ऊर्जा समिति इस ऊर्जा सरंक्षण चित्रकारी प्रतियोगिता 2016 में शामिल होने के लिए सभी स्कूल प्रिंसिपल/ संचालकों से अपील करती हैकि वे बढ़-चढ़ कर ऊर्जा संरक्षण के इस जागरूकता अभियान में अपना योगदान दें। ऊर्जा समिति के फोन नंबर 9868228800 पर अन्यजानकारी प्राप्त कर सकते है तथा दिल्ली व एनसीआर के नोडल ऑफिसर के फोन नं० 9811467202, 011–23456726, हरियाणा केनोडल ऑफिसर के फोन नं० 09417216042, 0172-5011773 पर सम्पर्क कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए बीईई की वेबसाइटwww.bee-india.nic.in देखें अथवा [email protected] पर जानकारी मांग सकते हैं.

You cannot copy content of this page