आठ राज्यों में हुए उपचुनावों में भजपा की लहर बरकरार

Font Size

दिल्ली में आप को झटका , कर्णाटक में कांग्रेस मंजबूत 

भाजपा -अकाली गठबंधन ने दिल्ली की राजौरी गार्डन सीट भी जीत ली

नई दिल्ली :  आठ राज्यों में 10 विधानसभा सीटों पर हुए उप-चुनाव की मतगणना से मिले संकेत बता रहे है कि देश में भजपा की लहर बरकरार है. अब तक आये परिणामों में 10 सीटों में से भाजपा ने हिमाचल की भोरंज, असम की धेमाजी, मध्य प्रदेश की बांधवगढ़, राजस्थान की धौलपुर और दिल्ली की राजौरी गार्डन सीट जीत ली है.  दिल्ली में जीत हासिल करने का सीधा असर दिल्ली नगर निगम चुनाव पर पड़ने के आसार हैं. इसके अलावा पार्टी मध्यप्रदेश की अटेर सीट पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस ने कर्नाटक की दोनों सीटों पर फिर से विजय प्राप्त क्र लिया है.

उल्लेखनीय है की मध्यप्रदेश, असम, राजस्थान, कर्नाटक, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और झारखंड में 9 अप्रैल को उप-चुनाव के लिए मतदान कराए गए  थे.

—भाजपा ने हिमाचल की भोरंज सीट पर जीत दर्ज की. भाजपा उम्मीदवार डॉ. अनिल धीमान ने कांग्रेस उम्मीदवार को हराकर यह उपचुनाव 8290 वोटों से जीत लिया.

—— दिल्ली में राजौरी गार्डन सीट से भाजपा-अकाली गठबंधन के उम्मीदवार मनजिंदर सिंह सिरसा ने कांग्रेस उम्मीदवार मीनाक्षी चंदेला को 14,652 वोटों से हराकर आम आदमी पार्टी से यह सीट छीन ली. आश्चर्यजनक रूप से इस सीट पर आप तीसरे नंबर पर रही. इससे कयास लगाए जा रहे है की दिल्ली में आप का ग्राफ तेजी से गिर रहा है. जनता का इस पार्टी से मोह भंग हो गया है. 

—– असम की धेमाजी सीट भी भाजपा ने कब्जा जमा लिया है. पार्टी के उम्मीदवार रानोज पेंगु ने यहां 9,285 वोट से जीत दर्ज की है.

– —–मध्यप्रदेश में भाजपा के सीएम शिवराज सिंह चौहान का जलवा बरकरार है. यहाँ उमरिया जिले की बांधवगढ़ सीट से शिवनारायण सिंह ने कांग्रेस की प्रत्याशी सावित्री सिंह को 25476 वोटों से हराकर चुनाव जीत लिया है. इस सीट से विधायक रहे ज्ञान सिंह के लोकसभा के लिए चुने जाने से खाली हुई थी..

——–मध्यप्रदेश में भिंड जिले की अटेर सीट पर भाजपा उम्मीदवार अरविंद भदौरिया कांग्रेस प्रत्याशी हेमंत कटारे से आगे चल रहे हैं. यह सीट कांग्रेस नेता सत्यदेव कटारे के निधन के बाद खाली हुई थी.

——– राजस्थान के धौलपुर से भाजपा प्रत्याशी शोभारानी ने कांग्रेस प्रत्याशी बनवारी लाल शर्मा को हराकर जीत दर्ज कर ली है. अभी तक यह सीट बसपा के पास थी जिसका विधायक जेल चला गया. इस वजह से यह सीट खाली हुई थी.

—- कर्नाटक में कांग्रेस ली पैठ मजबूत दिख रही है. यहाँ  चामराजनगर जिले की ननजनगुड सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार काले एन. केशवमुट्टी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और पूर्व कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशी श्रीनिवास प्रसाद को 21334 वोटों से हराकर चुनाव जीत लिया है. नंजनगुड में पूर्व मंत्री वी. श्रीनिवास प्रसाद के इस्तीफा देने के कारण उपचुनाव कराया गया. पिछले साल मंत्रिमंडल पुनर्गठन के दौरान हटाए जाने से नाराज होकर श्रीनिवास प्रसाद ने कांग्रेस छोड़ दी थी.

– ——–कर्नाटक के ही गुंदलपेट विधानसभा सीट से कांग्रेस की एम.सी. मोहन कुमारी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 10,877 वोटों से हराया. गुंदलपेट में तत्कालीन विधायक एच.एस. महादेव प्रसाद के निधन के कारण उपचुनाव हुआ है. कांग्रेस ने महादेव प्रसाद की पत्नी गीता उर्फ एम.सी. मोहन कुमारी को उम्मीदवार बनाया था.

——–पश्चिम बंगाल में ममता लहर की  धार अब भी तेज है. यहाँ कांथी दक्षिण सीट पर तृणमूल कांग्रेस की चंद्रिमा भट्टाचार्य ने जीत दर्ज की है. इस सीट पर चंद्रिमा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 42 हजार वोटों से हराया. कांथी दक्षिण सीट पर टीएमसी से चंद्रिमा भट्टाचार्य, लेफ्ट फ्रंट से उत्तम प्रधान और भाजपा से सौरिन्द्र मोहन जान उम्मीदवार थे. यह सीट पहले भी टीएमसी के पास थी लेकिन विधायक दिब्येंदु अधिकारी तमलुक से सांसद बन गए जिससे यह सीट खाली हुई थी.

———-झारखंड में लिट्टीपाड़ा सीट पर जेएमएम (झारखंड मुक्ति मोर्चा) के साइमन मरांडी आगे चल रहे हैं. बताया जाता है कि  पिछले चार दशक से इस सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा का ही कब्जा रहा है.

You cannot copy content of this page