अब आप सीधे शहीदों के परिवारों को कर सकते हैं आर्थिक मदद

Font Size

अर्धसैनिक बलों के शहीदों के परिवारों की मदद के लिए ‘ भारत के वीर’ पोर्टल लॉन्च

फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने दिया था वेब पोर्टल शुरू करने का सुझाव

अब आप सीधे शहीदों के परिवारों को कर सकते हैं आर्थिक मदद 2नई दिल्ली : देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए जूझने वाले अर्धसैनिक बलों के शहीदों के परिवारों की आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार ने रविवार को वेब पोर्टल लॉन्च किया. शहीदों के परिवारों की आर्थिक मदद के लिए वेब पोर्टल शुरू करने का सुझाव फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने दिया था. उनके सुझाव पर अमल करते हुए केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने रविवार को यह पोर्टल लॉन्च किया. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और अक्षय कुमार ने ‘भारत के वीर’ नामक इस पोर्टल को लॉन्च किया.

इस पोर्टल के माध्यम से अब देश ही नहीं विदेश में भी रहने वाले भारतीय नागरिक  शहीदों के परिवारों की आर्थिक मदद कर सकता है. सरकार का यह कदम अर्धसैनिक बल के शहीदों के परिवारों के लिए एक नई पहल के रूप में देखा जा रहा है.

 

सीआरपीएफ द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, कि ‘हमारे सैनिकों के जज्बे को कोई तोड़ नहीं सकता. उनकी सरकार शहीदों के परिवारों की मदद करती रहेगी.’  

इस मौके पर अक्षय कुमार ने कहा कि अर्धसैनिक बल के जवानों की शहादत के बाद उनके परिवार को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए ऑनलाइन दान दिया जा सकेगा.गृह मंत्रालय ने अक्षय कुमार के सुझाव पर यह वेबसाइट और एप तैयार किया है. उल्लेख्नियाहाई कि उन्होंने सरकार को परामर्श दिया था कि सीमा या आंतरिक सुरक्षा में तैनाती के दौरान शहीद हुए सशस्त्र बल के जवानों का ऑनलाइन ब्यौरा सार्वजनिक होना चाहिये जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति शहीद जवान के परिवार को मदद मुहैया करा सके.

वेबपोर्टल और मोबाइल एप पर शहीद जवानों की सूची और उनके परिजनों से संपर्क कायम करने के लिये पूरी जानकारी मौजूद रहेगी. इसमें शहीद के किसी एक परिजन का बैंक खाता नंबर भी शामिल होगा जिससे कोई भी दानदाता बैंक खाते में सीधे राशि जमा करा सके। वेबसाइट पर शहीद हुये सैनिक की शहादत से जुड़े अभियान की जानकारी भी दर्ज होगी. किसी भी परिजन के बैंक खाते में सहायता राशि जमा कराने की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपये तय की गयी है. यह सीमा पूरी होते ही संबद्ध शहीद के परिजनों की जानकारी वेबसाइट से स्वत: हट जायेगी.

You cannot copy content of this page