“शतप्रतिशत बच्चों को स्कूलों में दाखिले कराने वाली पंचायतों को मिलेगा पुरस्कार”

Font Size

चंडीगढ़ , 7 अप्रैल :  हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने घोषणा की कि जो ग्राम पंचायत अपने गांव के सभी विद्यार्थियों को सरकारी स्कूलों में प्रवेश दिलाएगी उन पंचायतों को राज्य सरकार की ओर से सम्मानित किया जाएगा।
ओलंपियन योगेश्वरदत्त के गांव भैंसवाल की पंचायत द्वारा गांव के सभी विद्यार्थियों को निजी स्कूलों की अपेक्षा सरकारी स्कूलों  में दाखिला करवाए जाने के फैसले की सराहना करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि अगर प्रदेश के अन्य गांवों की पंचायतें भी इस प्रकार का निर्णय लेती हैं तो उनको भी राज्य सरकार द्वारा सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता पर जोर दे रही है। वर्तमान सरकार ने जुलाई 2015 से कक्षा पहली से लेकर 8वीं कक्षा तक मासिक परीक्षाएं लेना शुरू किया और नैतिक शिक्षा पर बल देकर विद्यार्थियों को संस्कारयुक्त भी बनाया जा रहा है।
     श्री शर्मा ने कहा कि हरियाणा में मौलिक, उच्च और सैकेण्डरी शिक्षा की पहुंच का स्तर काफी ऊंचा है। यहां तक कि यह राष्ट्रीय औसत से भी बेहतर है। हरियाणा में हर गांव के लगभग 1 किलोमीटर के दायरे में प्राथमिक विद्यालय, 2.08 किलोमीटर के दायरे में उच्च विद्यालय तथा 2.7 किलोमीटर के दायरे में वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय है। मार्च, 2016 तक राज्य में 8898 राजकीय प्राथमिक विद्यालय, 2417 राजकीय माध्यमिक विद्यालय, 1387 राजकीय उच्च विद्यालय, 1871 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थे।
    उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के अध्यापक शैक्षणिक योग्यता से परिपूर्ण होते हैं और समय-समय पर नई तकनीक के अनुसार उनको शॉर्ट-टर्म के कोर्स करवाकर अपडेट रखा जाता है। उन्होंने उन सरकारी अध्यापकों के प्रयास की भी सराहना की जो गांव में घुमकर अभिभावकों को सरकारी स्कूलों में दाखिला दिलवाने के लिए प्रेरित करते हैं। 

You cannot copy content of this page