जिले में धूमधाम से मनाया प्रवेश उत्सव, रनियाला में आयोजित किया जिला स्तरीय प्रोग्राम

Font Size

 प्रथम और द्वितीय आने वाले बच्चों को सम्मानित किया गया

 मिडिल स्कूल रनियाली को अपग्रेड करने कि उठी मांग

 प्रवेश उत्सव के लिये बच्चे ने कस्बा पिनगवां में रैली निकाली

यूनुस अलवी
मेवात: फिरोजपुर झिरका के राजकीय मिडिल स्कूल रनियाला में शनिवार को जिला स्तरीय प्रवेश उत्सव का आयोजन किया गया वहीं पुन्हाना और पिनगवां के स्कूलो में भी स्कूल मैनेजमेंंट कमेठी, अभिभावक और अध्यापकों ने मिलकर प्रवेश उत्सव मनाया। कस्बा पिनगवां में जहां कन्या वरिष्ट माध्यमिक विद्यालय कि लडकियों ने प्रदेश उत्सव के लिये कस्बा में जागरूक रैली निकाली वहीं फिरोजपुर झिरका के रनियाला स्कूल में आयोजित किये गये जिला स्तरीय प्रवेश उत्सव में जिला शिक्षा अधिकारी, फिरोजपुर झिरका और नगीना के खंड शिक्षा अधिकारी और कई स्कूलों के अध्यापक , अभिभावक और बच्चों ने भाग लिया।   जिले में धूमधाम से मनाया प्रवेश उत्सव, रनियाला में आयोजित किया जिला स्तरीय प्रोग्राम 2

   मेवात के जिला शिक्षा अधिकारी डाक्टर दिनेश शास्त्री ने आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुऐ कहा कि मेवात के लोग बहादुर और देश प्रेमी है। मेवातियों ने भी विदेशियों से समझोता नहीं किया। मेवाती खुद्दार हैं। उन्होने कहा कि मेवातियों ने शिक्षा कि तरफ ध्यान नहीं दिया जिसकी वजह से हम देश में सबसे पिछड गये। डीईओ ने कहा कि मेवात के बच्चों में प्रदेश के अन्यों बच्चों कि अपेक्षा टेलेंट अधिक है। उन्होने कहा कि अन्य जिलो कि अपेक्षा मेवात जिला में 33 प्रतिशत ही अध्यापक नियुक्त हैं। उन्होने कहा कि उसका एक सपना है कि मेवाती बच्चे पढकर ऊचें पदों पर पहुंचे। दो साल पहले मेवात जिला रजस्ट के हिसाब से दसवें हिस्से पर था लेकिन यहां की अघ्यापकों कि कमी होने के बावजूद और अध्यापकों कि लगन के चलते मेवात जिला का रजल्ट एनसीआर में सबसे अच्छा रहा है। उन्होने कहा कि  इसबार मेवात में खासतौर से निकल नहीं होने दी गई है। लेकिन जब दसवीं और बारहवीं का रजल्ट आऐगा तो मेवात का अन्य जिलों से बेहतर होगा।
 

 होनहार बच्चों को सम्मानित किया

  
 जिला शिक्षा अधिकारी ने प्रवेश उत्सव पर बोलते हुऐ कहा कि पांच साल से अधिक आयू के बच्चे का स्कूल में ऐडमीशन जरूर कराऐं। इस मौके पर पहली से आठवीं कक्षा में प्रथम और द्वितीय आने वाले बच्चों को इनाम देकर सम्मानित किया गया। वहीं प्रवेश लेने वाले बच्चों को किताबे वितरित कि गई।
 
इस मौके पर बीईओ डाक्टर अबदुल रहमान, बीईओ सूगर सिंह, जिला निगरानी कमेठी के चैयरमेन नरदेव सिंह, मास्टर इद्रीश, स्कूल रनियाला के हेड जेद अहमद, अध्यापक संघ फिरोजपुर झिरका के प्रधान नाजिम आजाद, मास्टर कासिम आजाद, प्राचार्य शुषमा वधवा,  कुसुम मलिक, सरफराज खान सहित कई अध्यापक और गांव के प्रमुख लोग मौजूद रहे।
 

स्कूल को अपग्रेड करने कि उठी मांग

 
रनियाला के मिडिल स्कूल का बारहवीं कक्षा तक अपग्रेड करने के लिये गांव के लोगों ने जिला शिक्षा अधिकारी को एक ज्ञापन सौंपा। इस मौके पर डीईओ ने कहा कि वह स्कूल को अपग्रेड करने के लिये सोमवार को ही सरकार के पास भेज देंगें। गांव के लोगों को चाहिये कि वे इसकी खुद पैरवीं करें। वहीं गांव के लोगों ने कहा कि उनके गांव के आसपास करीब दस गांव पडते हैं जिनमें एक भी वष्टि माध्यमिक विद्यालय नहीं है। जिसकी वजह से आठवीं के बाद लडकियां स्कूल जाना छोड देती हैं। अगर उनके स्कूल को अपग्रेड कर दिया जाता है तो उनके गांवों कि बेटियां भी आगे पढ सकती हैं।

You cannot copy content of this page