चैत्र मास के नवरात्रे 28 से, मां भगवती की पूजा की तैयारी शुरू

Font Size

दुल्हन की तरह सजे हैं मंदिर

बाजार व मॉल्स में भी उमड़ने लगी भीड़

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन की बड़े पैमाने पर रहेगी धूम 

चैत्र मास के नवरात्रे 28 से, मां भगवती की पूजा की तैयारी शुरू 2गुडग़ांव, 25 मार्च, (अशोक): जगत जननी मां भगवती के चैत्र मास के नवरात्रे आगामी 28 मार्च से शुरु होने जा रहे हैं। असंख्य श्रद्धालु मां भगवती के 9 स्वरुपों की आराधना करने के लिए नवरात्रों के व्रत भी रखते हैं। प्रतिदिन श्रद्धालु अपने क्षेत्रों स्थित मंदिरों में मां भगवती के विभिन्न स्वरुपों की पूजा-अर्चना करने के लिए जाते हैं। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े, इसके लिए विभिन्न मंदिरों की कमेटियों ने तैयारियां करनी शुरु की हुई है। शहर के विभिन्न मंदिरों सिद्धेश्वर, घंटेश्वर, भूतेश्वर, हनुमान मंदिर, मां चिंतपूर्णी मंदिर, न्यू कालोनी के गीता भवन, प्रताप नगर के श्रीराम मंदिर, भीम नगर के उदयभान मंदिर, बाबा प्रकाशपुरी आश्रम, प्रेम मंदिर, सुदर्शन मंदिर, गुफावाला मंदिर, सैक्टर 4 का श्रीकृष्ण व श्रीराम मंदिर, सूर्य विहार के माता वैष्णो देवी मंदिर तथा शीतला माता मंदिर को भी सजाया जा रहा है।

दुल्हन की तरह सजे हैं मंदिर

कई मंदिरों की कमेटियों ने तो मंदिरों को विभिन्न रंगीन लाईटों से दुल्हन की तरह से सजाया है। धार्मिक संस्थाओं श्रीसनातन धर्मसभा, केंद्रीय श्रीसनातन धर्मसभा द्वारा नवरात्रों पर विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इन संस्थाओं ने धार्मिक आयोजन की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

धार्मिक आयोजनों की तैयारियां जोरों पर

मंदिरों में जहां भजन कीर्तन का आयोजन होगा, वहीं धार्मिक प्रवचनों के लिए भी साधु-संतों को आमंत्रित किया गया है। नवरात्रों के दौरान विभिन्न सामाजिक व स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा गुजरात संस्कृति का गरबा व डांडिया नृत्य का आयोजन भी किया जाता है। ये संस्थाएं भी अपनी तैयारियों में जुटी हुई हैं। संस्थाओं का मानना है कि मां भगवती की आराधना की जानी चाहिए। चाहे किसी भी रुप में क्यों न हो।

पूजन सामग्री की बिक्री में आई तेजी

बाजारों में भी नवरात्रों को लेकर दुकानदारों ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। माता के पूजन में इस्तेमाल होने वाली सामग्री चुनरी, सिंदूर, नारियल, चावल, कलश आदि की बिक्री के लिए दुकानों पर सजने शुरु हो गए हैं। व्रतियों के लिए भी आलू की चिप्स, कुट्टू व सिंघाड़े का आटे की व्यवस्था भी दुकानदारों ने कर ली है। शहर के मुख्य सदर बाजार में नवरात्रों पर सामान की बिक्री के लिए दुकानें लगनी शुरु हो गई हैं।

मॉल्स में भी तैयारियां जोरों पर

नवरात्रों पर शहर के विभिन्न क्षेत्रों स्थित मॉल्स में भी नवरात्रों की तैयारियां जोरों पर हैं। एमजी रोड स्थित मॉल्स में शाकाहारी रेस्टोरेंट संचालकों ने व्रत की थाली की व्यवस्था भी की है। इसी प्रकार साईबर सिटी के विभिन्न क्षेत्रों स्थित शाकाहारी रेस्टोरेंट में व्रत की थालियां समुचित दरों पर उपलब्ध रहेंगी।

You cannot copy content of this page