हर व्यक्ति को सामाजिक दायित्व का करना चाहिए निर्वहन : सोलंकी

Font Size

चंडीगढ़ :  अपनी चिंता तो सभी करते हैं लेकिन जो दूसरो की चिंता करता है वह महान होता है। इसलिए समाज व देश के हित के लिए हर व्यक्ति को अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन करना चाहिए क्योंकि समाज से हम जो चाहते हैं उसे पाने के लिए हमारी भी कुछ जिम्मेदारी बनती है। ये उद्गार हरियाणा के राज्यपाल प्रो0 कप्तान सिंह सोलंकी ने आज हरियाणा राजभवन में विश्व ग्लुकोमा सप्ताह के उपलक्ष में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में बोलते हुए व्यक्त किए। कार्यक्रम का आयोजन ग्लुकोमा स्पोर्ट ग्रुप, एडवांस आई केयर सेंटर, पी0जी0आई0 चण्डीगढ ने किया था। कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्य सचिव डी0एस0 ढेसी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

 

 ग्लुकोमा के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए ग्लुकोमा स्पोर्ट ग्रुप की सराहना करते हुए राज्यपाल ने कहा कि जागरूकता मानव समाज की सबसे बड़ी आवश्यकता है। इसके बिना तो हम आंखें होने पर भी अंधे होते हैं। उन्होंने कहा कि आंखों के बिना पूरा जीवन ही अंधकारमय हो जाता है इसलिए आंखों के प्रति जागरूक न होने पर जीवन का सुख छिन सकता है। उन्होंने लोगों से अपील की कि आंख में कोई भी छोटी परेशानी होने पर भी उसकी तुरंत आंखों के डाक्टर से जांच करवाएं।
 राज्यपाल ने इस अवसर पर ग्लुकोमा के प्रति जागरूकता के लिए नाटक प्रस्तुत करने वाले दृष्टिबाधित बच्चों व अन्य कलाकारों को सम्मानित किया। उन्होंने सब बच्चों को एक-एक हजार रूपये पुरस्कास्वरूप देने की घोषणा की। इन बच्चों ने ग्लुकोमा की जागरूकता के लिए अत्यन्त प्रभावशाली संगीतमय नाटक प्रस्तुत किया। राज्यपाल ने समाज सेवा के क्षेत्र में अमूल्य योगदान करने के लिए पी0जी0आई0 के पूर्व निदेशक पदमश्री डा0 अमोद गुप्ता, डा0 प्रियंका राय, डा0 एच0एस0 ओबराय, डा0 एम0आर0 डोगरा, निर्देशक राजीव मेहता को सम्मानित किया।

You cannot copy content of this page