गोलू डेयरी फार्म का 25 करोड़ का मुर्राह नस्ल का झोटा !

Font Size

सैंकड़ों दर्शकों ने झोटे के साथ ली सेल्फी 

चण्डीगढ़ :  पानीपत के डिडवाडी गांव के गोलू डेयरी फार्म का 25 करोड़ रुपये का मुर्राह नस्ल का झोटा शहंशाह दर्शकों के आकर्षण का केन्द्र रहा। इसकी पॉपुलैरिटी इतनी ज्यादा बढ़ गई कि भारी संख्या में दर्शकों ने इस झोटे के साथ सेल्फी भी ली। 
शहंशाह के मालिक नरेन्द्र सिंह का कहना है कि 7 अक्टूबर 2016 को उत्तर प्रदेश में आयोजित प्रतियोगिता में सुदंरता के मामले में चैम्पियन आंका गया। उन्होंने बताया कि चार साल के शहंशाह की लंबाई 15.5 फीट है और ऊंचाई 5 फुट 10 इंच हैं। पूछने पर उन्होंने बताया कि वे शहंशाह को रोजाना 10 किलो दूध पिलाते है और आधा किलो देसी घी खिलाते हैं। नरेन्द्र सिंह ने बताया कि उन्हें पशुपालन का शौक है और गांव डिडवाडी में उनके गोलू डेयरी फार्म में भैंस और गाय मिलाकर लगभग 180 पशु हैं। उन्होंने यह भी बताया कि वे पशुओं की अच्छी नस्ल तैयार कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि शहंशाह की मां का 27 किलो दूध का रेकॉर्ड था। 
इस बार दूसरे कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन में प्रदेश का बेहतरीन पशुधन नुमाइश के लिए लाए गए। शहंशाह के अलावा, जिला जींद के गतौली निवासी दलेल सिंह का झोटा रुस्तम भी लोगों को आकर्षित कर रहा था। इस झौटे की उम्र 4.5 साल बताई गई है और इसकी उंचाई 5.7 फुट तथा लंबाई लगभग 16.5 फुट है। लगभग 14.5 क्विंटल भार का रुस्तम प्रतिदिन 20 किलो दूध पीता है और उसे गाजर आदि के अलावा फल भी आहार के लिए दिए जाते हैं। दलेल के अनुसार रूस्तम को 5 दिसंबर, 2016 को पंजाब के मुक्तसर में सम्पन्न हुई 9वीं नेशनल लाईवस्टाक प्रतियोगिता में प्रथम स्थान मिला। इस प्रतियोगिता में देश व विदेश से 476 झौटै भाग ले रहे थे। उन्होंने यह भी बताया कि रूस्तम की मां के 26 किलो 200 ग्राम दूघ का रेकॉर्ड था और उसे तीन बार पुरस्कार मिला। उन्होंने यह भी बताया कि साल में वे लगभग 50 लाख रुपये का सीमेन बेचते हैं। 
इसी तरह, जिला कैथल के बुढ़ाखेड़ा से लाए 8 साल के सुल्तान उंचाई में सबसे ज्यादा 6 फुट का है, जिसे देखने के लिए भी दर्शकों में काफी उत्साह था। सुल्तान की लंबाई 16 फुट और वजन 17 क्विंटल  है। 
कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन के पहले दिन शनिवार जैविक खेती में उत्कृष्टता के लिए सोनालिका कंपनी द्वारा चरखी दादरी जिला बख्तरखेड़ी गांव के निवासी सज्जन सिंह को सोनालिका टैक्टर ईनाम में दिया। यह ईनाम केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री एस एस आहलुवालिया तथा केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री  कृष्णपाल गुर्जर द्वारा दिया गया। यह इनाम कंपनी द्वारा तीनों दिन देने का ऐलान किया गया है।

You cannot copy content of this page