बेरोजगार युवाओं को सौ घंटे काम के बदले नौ हजार

Font Size

sme-3-a

sme-2-a

उद्यमी को बिना कोलेट्रल गांरटी लिए एक करोड़

गुडगांव, 17 सितंबर :  हरियाणा में अगला वर्ष रोजगार और विकास पर केंद्रित रहेगा जिसमें ऊद्योग के माध्यम से दो लाख बेरोजगार युवकों को रोजगार देने कि योजना है.  आगामी एक नवंबर, 2016 से स्नातकोत्तर बेरोजगार युवकों को 100 घंटे काम के बदले 9000 रुपए सहयोग राशि दी जाएगी। राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए एक हजार करोड़ का कोष स्थापित किया जाएगा. केन्द्र प्रोत्साहन के लिए प्रत्येक उद्यमी को बिना कोलेट्रल गांरटी लिए एक करोड़ की राशि दी जाएगी।

यह घोषणा आज गुडगांव में प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ग्रोथ आफ एसएमई-रोल आफ कैपिटल मार्केट पर आयोजित सम्मेलन में की। उन्होंने प्रदेश के  स्नातक, दस जमा दो तथा मैट्रिक कक्षा तक पढ़े-लिखे युवाओं को रोजगार देने के प्रति प्रतिबद्धता जाहिर की.

 

ऊद्योग के लिए सौगात

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सुक्ष्म एवं लघु उद्योगों के विकास के लिए क्लस्टर अवधारणा को अपना रही हैं। प्रदेश में 19 क्लस्टर चिह्नित किए गए है। लघु औद्योगिकी इकाइयों को गारण्टी मुक्त ऋण मुहैया करवाने के लिए एक हजार करोड़ रुपये का कोष बनाया जा रहा है। प्रदेश में वर्तमान सरकार के कार्यकाल में कुल 406 एमओयू हो चुके हैं। इन एमओयू के क्रियान्वयन से कुल 6 लाख 41 हजार करोड़ रुपये का निवेश होने की सम्भावना है। अब तक 109 परियोजनाओं के लिए भूमि आबंटित कर दी गई है। इनमें 7041 करोड़ रुपये का निवेश होगा।

 

ईज आफ डूइंग बिजनेस में पांचवां स्थान

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के 22 महीनों के कार्यकाल में 60 बड़े और 7785 मध्यम व छोटे स्तर के उद्योग लगे हैं। उन्होंने बताया कि ईज आफ डूइंग बिजनेस में हरियाणा पहले 15वें स्थान पर था परंतु नई उद्यम प्रोत्साहन नीति के कारण अब 5वें  स्थान पर आ गया है।

इस मौके पर लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, उद्योग मंत्री विपुल गोयल, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, बीएसई के कार्यकारी निदेशक श्री एस.वी मुरलीधर राव, बीएसई के पूर्णकालिक सदस्य राजीव कुमार अग्रवाल सहित अन्य  गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 

You cannot copy content of this page