विधानसभा का विशेष सत्र बुलायेंगे : मनोहर

Font Size

स्वर्ण जयंती आयोजन के लिए 140 सदस्यीय समिति

21 सितंबर को चंडीगढ़ में होगी समिति की बैठक

गुडग़ांव, 17 सितम्बर : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा स्वर्ण जयंती वर्ष युवाओं के प्रति समर्पित होगा. इसमें ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर प्रदान करने पर बल दिया जाएगा। इसके आयोजन के लिए 140 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है. इसकी आगामी बैठक 21 सितंबर को चण्डीगढ में आयेाजित की जाएगी. साथ ही विधानसभा का विशेष सत्र भी बुलाएँगे.

मुख्यमंत्री शनिवार को यहां स्वर्ण जंयती उत्सव के प्रतीक चिन्ह को जारी करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  एक नवंबर को हरियाणा स्वर्ण जयंती वर्ष की शुरूआत गुडगांव से करेंगें.उन्होंने सभी सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं से भी स्वर्ण जयंती वर्ष कार्यक्रम आयोजित करने और प्रतीक चिन्ह का अधिक से अधिक प्रयोग करने का अनुरोध किया।

उन्होंने कहा कि इस एक वर्ष के दौरान गांव से लेकर राज्य स्तर तक कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगें। आगामी 6 से 10 दिसंबर, 2016 तक गीता जयंती समारोह मनाये जाने की योजना है. 12 जनवरी से 17 जनवरी, 2017 तक राज्य में युवा उत्सव मनाए जाएंगें। उनके अनुसार इस के समापन में खेल महाकुंभ का आयोजन किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि इन समारोहों को आयोजन के लिए एक समिति का गठन किया गया है. इसमें 140 सदस्य हैं. इस समिति की आगामी बैठक 21 सितंबर को चण्डीगढ में आयेाजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष के दौरान कई नै योजनाए शुरू कि जाएगी.

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार ने सर्वदलीय बैठक भी आयेाजित किया था जिसमें सभी दलों के नेताओं ने अपना सहयोग देने की बात कहीं हैं। उन्होंने कहा कि हम यह कार्यक्रम राजनीति से ऊपर उठकर मनाना चाहते हैं और सभी का सहयोग चाहते हैं। अपने -अपने क्षेत्रों में सफलता हासिल करने वाले सभी हस्तियों को आमंत्रित कर सम्मानित किया जाएगा। हरियाणा में अब तक चुने गए सभी विधायकों को बुलाकर एक दिन का विधानसभा सत्र भी आयोजित किया जाएगा।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने दो वर्ष लगभग 2000 घोषणाएं की हैं जिनमें से 1100 घोषणाएं पूरी हो चुकी हैं या कार्य जारी हैं। उन्होंने बताया कि 900 घोषणाएं पाईपलाईन में हैं। उन्होंने कहा कि हैपनिंग हरियाणा के दौरान 6 लाख करोड़ रुपए के निवेश के समझौते हुए हैं जिनमें से अब तक 150 उद्योगपतियों ने भूमि ले ली हैं।

इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री राव नरवीर सिंह, परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार, उद्योग मंत्री विपुल गोयल, मुख्य ससंदीय सचिव सीमा त्रिखा, मुख्य सचिव डी.एस. ढेसी, हरियाणा आवास बोर्ड के चेयरमैन जवाहर यादव, गौसेवा आयोग के चेयरमैन भानीराम मंगला, हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के चेयरमैन जी एल शर्मा, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव धीरा खंडेलवाल, खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. के.के. खंडेलवाल, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक समीरपाल सरो, ओलम्पिक पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त तथा महिला पहलवान साक्षी मलिक सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page