एन. बीरेन बने मणिपुर की पहली भाजपा सरकार के सीएम

Font Size

राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने दिलाई शपथ 

भाजपा ने किया 32 विधायकों के समर्थन का दावा 

नेशनल पीपुल्स पार्टी  के विधायक वाई जयकुमार उप-मुख्यमंत्री नियुक्त 

इंफाल : लगातर कई दिनों की राजनीतिक गहमागहमी के बीच भजपा नेता एन. बीरेन सिंह ने बुधवार को मणिपुर की पहली भाजपा सरकार के सीएम के रूप में शपथ ली. राज्य विधानसभा चुनाव में किसी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने का बाद अनिश्चतता की स्थिति थी लेकिन भाजपा की ओर दावा ठोंकने के बाद राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने सरकार बनाने के लिए आम्नात्रित किया और आज यहां राजभवन में आयोजित एक समारोह में बीरेन सिंह को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गयी .

भाजपा और उसकी गठबंधन में शामिल पार्टियों के भी कुछ सदस्यों ने मुख्यमंत्री बीरेन सिंह के साथ मंत्री पद की शपथ ली है जबकि नेशनल पीपुल्स पार्टी  के विधायक वाई जयकुमार को उप-मुख्यमंत्री बनाया गया है. भाजपा के टी. विश्वजीत सिंह, एनपीपी के एल. जयंतकुमार सिंह, एल. हाओकिप और एन. कयिसी, नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के एल. दिखो और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के करम श्याम ने भी मंत्री पद की शपथ ली है.

ख़ास बात यह है कि कांग्रेस से दल बदलकर भाजपा में शामिल हुए टी. श्यामकुमार को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है. भाजपा महासचिव राम माधव और असम सरकार में मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा सहित कई अन्य वरिष्ठ नेता शपथ-ग्रहण समारोह में मौजूद थे. निवर्तमान मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह भी शपथ-ग्रहण समारोह में मौजूद थे.

बताया जाता है कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री एम. वेंकैया नायडू को शपथ-ग्रहण समारोह में हिस्सा लेना था, लेकिन विमान के इंजन में उड़ान के दौरान कोई गड़बड़ी आ गई जिससे पायलट विमान को वापस दिल्ली ले गया और वे वहां नहीं पहुँच पाए.

उल्लेखनीय है कि राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने मंगलवार को बीरेन सिंह को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था. इससे पूर्व बीरेन सिंह को सर्वसम्मति से 21 सदस्यीय भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था और 60 सदस्यीय मणिपुर विधानसभा में 32 विधायकों के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश किया .

गौरतलब है कि 56 साल के बिरेन सिंह 2007 से 2016 तक कांग्रेस में थे और पिछले साल कैबिनेट में फेरबदल की मांग के विवाद के बाद उन्होंने कांग्रेस पार्टी छोड़ दी थी. तब उन्होंने भाजपा का दामन थाम लिया था. राष्ट्रीय स्तर के फुटबॉल खिलाड़ी रहे श्री सिंह एक स्थानीय अखबार के संपादक भी रहे हैं.

उल्लेखनीय है कि 60 सीटों वाली मणिपुर विधानसभा में बहुमत के लिए 31 सीटें चाहिए. भाजपा की 21 सीटें हैं. अब भाजपा को नगा पीपुल्स फ्रंट के 4 विधायकों का समर्थन गिल गया है. इसके अलावा नेशनल पीपुल्स पार्टी के भी 4 विधायकों ने भजपा  को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है. लोक जनशक्ति पार्टी एवं टीएमसी के 1-1 विधायकों ने भी इस गठबंधन से जुड़ने का ऐलान कर दिया है जबकि  कांग्रेस का भी एक विधायक इसमें शामिल हो गया.  

You cannot copy content of this page