मनोहर पर्रिकर ने नौ मंत्रियों के साथ ली गोवा सीएम पद की शपथ

Font Size

पणजी :  मनोहर पर्रिकर ने मंगलवार को गोवा के सीएम पद की शपथ ली.  इस बार वह गठबंधन सरकार के मुखिया होंगे . राज्य में इस बार  चुनाव परिणामों में खंडित जनादेश आया.  भाजपा कांग्रेस के बाद दूसरे नंबर पर रही थी.  दो दिन पहले ही राज्यपाल से मिलकर भाजपा ने अन्य विधायकों के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया .
इस बार 61 वर्षीय पर्रिकर ने नौ विधायकों के साथ शपथ ली. इनमें दो  भाजपा के, तीन गोवा फॉरवर्ड पार्टी के और दो सदस्य महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के शामिल किये गये हैं.  इनके अलावा दो निर्दलीय विधायकों ने भी शपथ ली है .
उल्लेखनीय है कि रक्षा मंत्री के पद से इस्तीफा दे चुके पर्रिकर चौथी बार राज्य के सीएम बने हैं. हालांकि वह अपने तीनों ही पूर्व कार्यकाल पूरा नहीं कर सके थे. राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने यहां राजभवन में पर्रिकर को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.   दो दिन पहले ही पर्रिकर को मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया था और 15 दिन के भीतर सदन में विश्वास मत हासिल करने को कहा गया था .
इस बीच कांग्रेस पार्टी की याचिका पर उच्चतम न्यायालय ने आज निर्देश दिया है कि 16 मार्च को शक्ति परीक्षण किया जाए.  सुप्रीम कोर्ट यह कहते हुए शपथ-ग्रहण समारोह पर रोक लगाने की कांग्रेस की अर्जी को खारिज कर दिया कि भाजपा ने 40 नवनिर्वाचित विधायकों में से 21 का समर्थन दिखाया है. इसके साथ ही पर्रिकर के शपथ-ग्रहण का रास्ता साफ हो गया. कांग्रेस राज्य में 17 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है.  पर्रिकर ने कहा कि विधानसभा में नयी सरकार के बहुमत सिद्ध  करने के बाद ही मंत्रालय आवंटित किये जाएंगे.

उन्होंने राज्य में अपनी वापसी को उचित ठहराया है . उन्होंने कहा है कि  ‘क्षेत्रीय दलों ने इस सरकार को बनाने में अग्रणी भूमिका निभाई है .  मुझसे रक्षा मंत्री के पद से इस्तीफा देकर नेतृत्व करने का अनुरोध किया.

सत्ता से दूर रह जाने का कारन पर्रिकर की ताजपोशी को लेकर भाजपा और कांग्रेस के बीच वाकयुद्ध छिड़ गया  है. कांग्रेस ने  सत्ता हासिल करने की भाजपा की कोशिशों पर सवाल उठाया है.

पर्रीकर के शपथ-ग्रहण समारोह में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी तथा वेंकैया नायडू उपस्थित थे.
दूसरी तरफ खबर है कि गोवा में  पर्रिकर सरकार को दो और निर्दलीय विधायकों का समर्थन मिल गया है. चर्चिल अलेम्मो और प्रसाद गांवकर ने मनोहर पर्रिकर को समर्थन देने का ऐलान किया है. अब पर्रिकर को कुल 23 विधायकों का समर्थन हासिल हो गया लगता है.

You cannot copy content of this page