मेवात का 11 सदस्य यूथ डेलीगेशन ऑल इंडिया इमाम ऑर्गनाइजेशन के अध्यक्ष इमाम उमर इलियासी से मिला

Font Size

यूथ डेलीगेशन ने की एस एच के एम् मेडिकल कॉलेज को विशेष मेडिकल कालेज का दर्जा दिलवाने की मांग 

इमाम ने दिया आश्वाशन :  हरियाणा के सीएम से शीघ्र मिलकर कर करायेंगे समस्या का हल 

मेवात का 11 सदस्य यूथ डेलीगेशन ऑल इंडिया इमाम ऑर्गनाइजेशन के अध्यक्ष इमाम उमर इलियासी से मिला 2नूंह : जिले के एस एच के एम् मेडिकल कॉलेज में आवश्यक चिकित्सा सुविधाओं की भारी कमी एवं डाक्टरों व पारा मेडिकल स्टाफ की कमी से इलाके के मरीजों को हो रही परेशानी को लेकर मेवात के युवाओं का एक 11 सदस्य डेलीगेशन शुक्रवार को ऑल इंडिया इमाम ऑर्गनाइजेशन के अध्यक्ष इमाम उमर अहमद इलियासी से उनके सेंट्रल ऑफिस मस्जिद कस्तूरबा गांधी मार्ग नई दिल्ली में मिला. डेलीगेशन के सदस्यों ने उन्हें  मेडिकल कॉलेज में सभी ऑपरेशन थियेटर चालू करवाने, न्यूरोसर्जन की भर्ती करवाने, इमरजेंसी में एस आर तैनात करवाने, कार्डियोलॉजी विभाग शीघ्र शुरू करवाने सहित दर्जनों मांगों से सम्बंधित एक मांग पत्र सौंपा और उनसे व्यक्तिगत रूप से प्रदेश व केंद्र सरकार के माध्यम से इस पर अमल करवाने की गुजारिश की. डेलीगेशन ने उनसे कालेज में पीजी- एम् डी, एम् एस की पढ़ाई भी शुरू करवाने की भी मांग की साथ ही इसमें मेवात के बच्चों के लिए 15 प्रतिशत सीटें रिज़र्व करवाने की बात की. इमाम साहब ने भरोसा दिलाया कि वे शीघ्र ही हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मिलकर इन  समस्याओं से अवगत कराएंगे और सभी आवश्यक सुविधाओं को मुहैया करवाने की मांग करेंगे. उन्होंने सभी को आश्वस्त किया कि कॉलेज को आधुनिक सुविधाओं से लैस कराने में वे पूरी कोशिश करेंगे.  

ऑल इंडिया इमाम ऑर्गनाइजेशन के अध्यक्ष इमाम उमर अहमद इलियासी से मिलने वाले डेलीगेशन में डॉक्टर अरशद हुसैन अड़बर, आबिद दानीबास, रोहित रायसिका, साकिर हुसैन सालाहेड़ी,  न्याज मोहम्मद शाहपुर, नंगली, वाहिद सालाहेड़ी, मुस्ताक इलियासी, तालीम जैलदार, सलम्बा, अजरुद्दीन (अज्जू) अड़बर, जकरिया शहीद साकरस व मुस्तफा आलम सोहना शामिल थे.  11 सदस्यों के इस डेलीगेशन की ओर से शुक्रवार को इमाम उमेर इलियासी को सौपे मांग पत्र में शहीद हसन खां मेवाती मेडिकल कॉलेज की व्यवस्था में सुधार की ओर ध्यान आकर्षित किया है. मांग पत्र में एस एच के एम् मेडिकल कॉलेज को विशेष कालेज का दर्जा दिलाने की मांग करते हुए इमरजेंसी में २४ घंटे डाक्टरों की तैनाती, सभी जरूरी दवाईयां २४ घंटे उपलब्ध करवाने , अल्ट्रा साउंड जाँच एवं पैथ्लोजिकल लैब जाँच की सुविधा २४ घंटे उपलब्ध करवाने पर बल दिया गया  है.

इसमें यहाँ भर्ती होने वाले सभी मरीजों को पौष्टिक आहार एवं बीएड शीत रोजाना बदलने तथा सभी वार्डों में रजाई व कम्बल की सुविधा पुलाबध करवाने की भी मांग की गयी है.

प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने अस्पताल में मरीजों ख़ास कर महिला मरीजों एवं उनके परिजनों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है. इसके प्रमुख सदस्य आबिद दानीवास के अनुसार यहाँ पुरे कैंपस में सीसी टी वी लगाये जाने चाहिए साथ ही महिला मरीज वार्ड अस्पताल की पहली मंजिल पर होनी चाहिए.वहाँ महिला सुरक्षा गार्ड तैनात करना ही व्यवहारिक होगा, उनका कहना है कि इस मेडिकल कॉलेज में एनआईसीयू , आईसीयू , पीआईसीयू एवं आईसीसीयू की सुविधा नहीं है.इससे आकाश्मिक ईलाज के लिए इलाके के लोगों को बाहर जाना पड़ता है.

डॉक्टर अरशद हुसैन अड़बर का कहना है कि इस अस्पताल में डायलासिस की सुविधा एवं कैंसर जैसी बीमारी के ईलाज की सुभिधा भी दी जानी चाहिए. यहाँ कार्दिलोलोग्य विभाग भी नहीं है.इलाके के हार्ट रोगियों को निजी अस्पतालों में जाना पड़ता है. छूते बच्चों का इलाज की सुविधा कलावती अस्पताल के तर्ज पर कराने की भी मांग की. ईएन टी विभाग में बेरा मशीन की सुविधा दी जाए तथा आँखों के ईलाज की सुविधा एम्स की तरह करने पर भी बल दिया.

रोहित रायसिकाने कहा कि यहाँ न्यूरोसर्जन नहीं हैं जबकि फॅमिली प्लानिंग विभाग भी स्थापित नहीं किये गए हैं . इससे लोगों को भारी परेशानी होती है. प्रदेश सरकार से इसे जल्द अमल में लाने की मांग की है. उनका कहना है कि आकश्मिक चिकित्सा विभाग में एस आर को तैनात करने की मांग की.

डेलीगेशन के दुस्सरे सदस्य साकिर हुसैन सालाहेड़ी ने मेडिकल कॉलेज की वेबसाइट को नियमित रूप से अपडेट करने पर जोर दिया जबकि फार्मेसी को ऑनलाइन करने व मेडिकल कॉलेज में हर प्रकार की भर्ती को पारदर्शी करने की मांग की. उनका कहना है कि कालेज में रेगुलर स्टाफ नर्स को भी मेवात भाता देने की मांग की.

अन्य सदस्यों का कहना है कि यहाँ आधुनिक सुविधाओं से लैस ट्रामा सेंटर नहीं है. इसकी स्थापना होनो चाहिए साथ ही मरीजों व उनके परिजनों के लिए विश्राम गृह की सुविधा भी होनी चाहिए. उन्होंने ध्यान दिलाया कि कालेज कैंपस में ए टी एम् व बैंक की सुविधा भी नहीं है साथ ही स्वच्छ पेयजल व जन शौचालय की सुविधा भी मुहैया कारने की मांग की है.

यूथ डेलीगेशन की ओर से इमाम को सौंपे गए मांग पत्र :  

मेवात का 11 सदस्य यूथ डेलीगेशन ऑल इंडिया इमाम ऑर्गनाइजेशन के अध्यक्ष इमाम उमर इलियासी से मिला 3

मेवात का 11 सदस्य यूथ डेलीगेशन ऑल इंडिया इमाम ऑर्गनाइजेशन के अध्यक्ष इमाम उमर इलियासी से मिला 4

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page