अंसल युनिवर्सिटी विवाद में उपायुक्त ने दी दखल, समझौते की पहल

Font Size

बातचीत की जिम्मेदारी अधिवक्ता कुलभूषण भारद्वाज को सौंपी

 
गुरुग्राम। गुरुग्राम की अंसल युनिवर्सिटी में प्रबंधन और विद्यार्थियों के बीच चल रहे गतिरोध को समाप्त करने के लिए आज उपायुक्त हरदीप सिंह ने दोनों पक्षों के प्रतिनिधियों की एक संयुक्त बैठक अपने कार्यालय में बुलाकर उनके बीच बातचीत का माहौल तैयार किया है। 
अंसल युनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने आज उपायुक्त को ज्ञापन देकर अपनी समस्याओं से अवगत करवाया जिसके बाद उन्होंने विद्यार्थियों तथा युनिवर्सिटी प्रबंधन के प्रतिनिधियों की एक बैठक अपने कार्यालय में बुलवाई। इस बैठक में गुरुग्राम के भाजपा नेता अधिवक्ता कुलभूषण भारद्वाज भी मौजूद रहे।
 
उपायुक्त ने विद्यार्थियों से प्राप्त ज्ञापन हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी को फैक्स द्वारा भेज दिया है और दोनों पक्षों के बीच एक सांझा समझौता तैयार करने के लिए बातचीत का क्रम आगे बढाने की बात कही। इस बातचीत के क्रम को आगे बढाने की जिम्मेदारी अधिवक्ता कुलभूषण भारद्वाज को सौंपी गई। साथ ही  विद्यार्थियों से आग्रह किया गया कि तब तक वे अपना विरोध प्रदर्शन खत्म करें। 
 
 
उपायुक्त द्वारा  दोनो पक्षों के प्रतिनिधियों को बुलाकर उनके पक्ष सुने गए और उसके बाद वे इस निर्णय पर पहुंचे कि विद्यार्थियों द्वारा अपने ज्ञापन में उठाई गई समस्याओं का युनिवर्सिटी प्रबंधन उदारता से हल निकालने का प्रयास करें और इस कार्य में अधिवक्ता कुुलभूषण भारद्वाज को उपायुक्त ने एक तटस्थ प्रतिनिधि के तौर पर बातचीत का सिलसिला आगे बढाने की जिम्मेदारी दी। उपायुक्त ने कहा कि बातचीत के दौरान समन्वय का माहौल बना रहे, इसके लिए विद्यार्थियों का विरोध प्रदर्शन खत्म होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि आंतरिक तौर पर बैठक आयोजित करने के बाद भी विद्यार्थियों का कोई वाजिब मुददा अनसुलझा रह जाता है तो उसके बारे में विद्यार्थी जिला प्रशासन के संज्ञान में ला सकते हैं। जिला मैजिस्ट्रेट होने के नाते वे उस मामले में हस्तक्षेप करके सुलझाने का प्रयास करेंगे। 
 
 
उपायुक्त ने विश्वविद्यालय प्रबंधन के प्रतिनिधियों से कहा कि वे अपने विश्वविद्यालय के सभी नियम, प्रावधान, अध्यादेश युनिवर्सिटी की वैबसाईट पर अपलोड करें ताकि कोई भी विद्यार्थी उसे जब चाहे देख सके। विद्यार्थियों के लिए वैलफेयर पोलिसी, छात्रवृत्ति आदि की सूचना भी वैबसाईट पर डालें। इसी प्रकार, विद्यार्थियों की शंकाओं को दूर करने के लिए उन द्वारा उठाए गए मुद्दो से संबंधित एफएक्यू में उत्तर प्रेषित करें। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे पुस्तकालय के लिए पुस्तकों की सूची बनाकर प्रबंधन को दें, जो उन्हें उपलब्ध करवाई जाएगी।  
 
 
उपायुक्त ने विश्वविद्यालय परिसर में नया आरओ प्लांट लगवाने की हिदायत दी ताकि विद्यार्थियों को स्वच्छ पेयजल मिल सके। विद्यार्थियों के भोजन के मामले में उन्होंने सुझाव दिया कि युनिवर्सिटी प्रबंधन कॉ-ओप्रेटिव मैस चलाने की संभावनाओं पर विचार करे और यह कार्य विद्यार्थियों को सौंप दे।
इस बैठक में विश्वविद्यालय प्रबंधन की तरफ से आदित्य गुप्ता, हरीश तथा डीन इंजीनियरिंग अतुल कुमार ने भाग लिया और पांच विद्यार्थियों ने उपायुक्त के समक्ष विद्यार्थियों का पक्ष रखा।

You cannot copy content of this page