बाबा हरदेव के 63वें जन्म दिवस पर देशव्यापी सफाई व वृक्षारोपण अभियान

Font Size

संत निरंकारी चैरीटेबल फाउंडेशन की ख़ास सामाजिक पहल 

इस अभियान में देश के 263 रेलवे स्टेशन शामिल किये गए 

‘स्वच्छ भारत अभियान’ में भी फाउंडेशन का महत्त्वपूर्ण योगदान रहा

बाबा हरदेव के 63वें जन्म दिवस पर देशव्यापी सफाई व वृक्षारोपण अभियान 2नई दिल्ली :  संत निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन के तत्वाधान में निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज के 63वें जन्म दिवस के उपलक्ष्य में आज देश भर में सफाई तथा वृक्षारोपण अभियान चलाया गया। निरंकारी सत्गुरु माता सविन्दर हरदेव जी महाराज के आशीर्वाद से इस में 263 रेलवे स्टेशन भी शामिल थे। इन स्टेशनों का चुनाव फाउंडेशन द्वारा रेलवे मंत्रालय के परामर्श से किया गया था।

इस अभियान में निंरकारी मिशन के लाखों श्रद्धालु-भक्तों, फाउंडेशन तथा सेवादल के सेवादारों ने सार्वजनिक पार्कों तथा अन्य स्थलों की सफाई प्रातः 8ः00 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक की।

दिल्ली में, मुख्यतः यह अभियान, तीन रेलवे स्टेशनों – पुरानी दिल्ली, नई दिल्ली तथा हज़रत निजामुद्दीन, सत्संग भवनों तथा पार्कों में चलाया गया। मिशन के अनुयायियों ने न केवल रेलवे प्लेटफार्म, सीढ़ियाँ, बरामदों, बोर्डों आदि की सफाई की बल्कि प्रतीक्षा कक्ष तथा स्टेशन परिसर के अन्य स्थानों को भी साफ किया। यह अभियान दिल्ली में महरौली स्थित टी.बी. अस्पताल में भी चलाया गया। एक अन्य मुख्य अस्पताल, पी.जी.आई. चण्डीगड़, में भी मिशन के हज़ारों अनुयायीयों ने स्वच्छता अभियान में भाग लिया। इसमें उन्होंने न केवल अस्पताल के वार्डो, क्लिनिक, लैब इत्यादी की सफाई की ब्लकि संस्थान के अन्य स्थलों को भी साफ किया।

फाउंडेशन द्वारा यह अभियान हरियाणा राज्य के चार गावों – पंची गुजरां तथा मडोरा, सोनीपतबाबा हरदेव के 63वें जन्म दिवस पर देशव्यापी सफाई व वृक्षारोपण अभियान 3 में तथा पट्टी कल्याण तथा भोडवाल माजरी, पानीपत में भी चलाया गया। फाउंडेशन द्वारा दो गांवों – पंची गुजरान तथा पट्टी कल्याण, सोनीपत को संर्वाग विकास के लिए, 12 जनवरी 2017 को, सद्गुरु माता सविन्दर हरदेव जी महाराज के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में गोद लिया गया था।

संत निरंकारी मिशन में भक्त प्रभु के बंदों से प्यार करते हुए अपनी भक्ति को प्रकट करते हैं और मानव मात्र की सेवा में आगे रहते है। इसी भावना के अंतर्गत संत निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन विगत कई वर्षों से देश व दूर-देशों में रक्तदान, वृक्षारोपण तथा सफाई अभियान जैसे समाज कल्याण कार्यों द्वारा समाज सेवा में निरंतर बढ़-चढ़कर योगदान दे रहा है।

‘स्वच्छ भारत अभियान’ में भी फाउंडेशन का महत्त्वपूर्ण योगदान रहा है। वर्ष 2015 में इसी उपलक्ष्य में केन्द्रीय  रेल मंत्री  सुरेश प्रभु जी ने पत्र लिखकर बाबा हरदेव सिंह जी महाराज से देशभर के रेलवे स्टेशनों की सफाई के लिए ‘स्वच्छ रेल – स्वच्छ भारत अभियान’ हेतु मिशन के स्वयंसेवकों का योगदान मांगा तो सद्गुरु बाबा जी ने सहर्ष इसकी स्वीकृति देते हुए फाउंडेशन द्वारा देश भर में एक वर्ष के लिए 46 बड़े रेलवे स्टेशनों की साफ सफाई करने का आशीर्वाद प्रदान किया जिसे फाउंडेशन ने पूर्ण तन्मयता से निभाया। वर्ष 2015 से भारत सरकार ने ‘स्वच्छ भारत अभियान’के लिए संत निरंकारी मिशन को अपना ब्रान्ड अम्बेसडर (प्रेरणा स्रोत) घोषित किया है।

You cannot copy content of this page