यू पी चुनाव के चौथे चरण में 61 प्रतिशत मतदान

Font Size

लखनऊ : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में गुरुवार को 61 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अनुसार आज 12 जिलों के 53 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हुआ. इनमें पिछड़ा बुंदेलखंड भी शामिल है। कुल 1.84 करोड़ मतदाताओं में से शाम पांच बजे तक 61 प्रतिशत से अधिक ने मत डाले। मतदान केन्द्रों के भीतर चूंकि लंबी कतारें थीं इसलिए आंकडा 63 प्रतिशत के पार भी जा सकता है। कार्यालय के मुताबिक मतदान आम तौर पर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। महोबा में दो प्रतिद्वंद्वी गुटों के संघर्ष में फायरिंग हो गयी, जिसमें चार लोग घायल हो गये। सपा प्रत्याशी सिद्धगोपाल साहू और बसपा प्रत्याशी अरिमर्दन सिंह के समर्थकों के वाहन आपस में टकरा गये, जिसके बाद झगड़ा बढ गया और दोनों पक्षों की ओर से फायरिंग की गयी।

घायलों को अस्पताल में दाखिल कराया गया है। मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और इस सिलसिले में दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है।

 

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 12 जिलों की 53 सीटों के लिये गुरुवार सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हुवा और १२ बजे तक  23.78 फीसदी वोटिंग हुई । इससे पहले सुबह नौ बजे तक 10.23 फीसदी मतदान हुआ। सुबह नौ बजे तक बांदा में 12.2 फीसदी, रायबरेली में 9.5 फीसदी, फतेहपुर में 9.8 फीसदी, जालौन में 8.66 फीसदी मतदान दर्ज हुआ है। निर्वाचन आयोग के सूत्रों के अनुसार बुंदेलखण्ड के जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, बांदा, हमीरपुर, चित्रकूट और फतेहपुर के साथ-साथ रायबरेली, प्रतापगढ़, कौशाम्बी और इलाहाबाद की 53 सीटों के लिये मतदान शुरू हो गया है और शाम पांच बजे तक जो मतदाता मतदान केन्द्र के अंदर पहुंच जाएंगे, उन्हें मतदान करने दिया जाएगा। मतदान शुरू होते ही महोबा में बसपा और सपा समर्थकों के बीच विवाद के बाद फायरिंग की खबर है जिसमें तीन लोग घायल हुए हैं।

सुबह से ही मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की कतारें नजर आ रही हैं। मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है और अभी तक कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। चौथे चरण के चुनाव में 61 महिलाओं समेत कुल 680 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। इस चरण में 84 हजार महिलाओं और 1032 अन्य समेत एक करोड़ 84 लाख मतदाता वोट डाल सकेंगे। इस बार 18 से 19 साल के तीन लाख 26 हजार 473 मतदाता भी मतदान कर सकेंगे।

चौथे चरण में हो रहे चुनाव में इलाहाबाद उत्तरी सीट पर सबसे ज्यादा 26 प्रत्याशी मैदान में हैं, वहीं खागा (फतेहपुर), मंझनपुर (कौशाम्बी) और कुंडा (प्रतापगढ़) में सबसे कम छह-छह उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। चौथे चरण के मतदान के लिये कुल 12 हजार 492 मतदान केन्द्र और 19 हजार 487 मतदेय स्थल बनाये गये हैं। मतदान की व्यवस्थाओं पर नजर रखने के लिये 51 पर्यवेक्षकों, आठ पुलिस पर्यवेक्षकों, 2090 सूक्ष्म पर्यवेक्षक, 1643 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 222 जोनल मजिस्ट्रेट तथा 318 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात किये गये हैं। इस चरण के लिये 3609 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। मतदान को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिये पर्याप्त संख्या में केन्द्रीय बल तथा पुलिस बल तैनात किया गया है।

 

जिन 53 सीटों पर आज मतदान हो रहा है, वर्ष 2012 में उनमें से सपा को 24 सीटों पर सफलता प्राप्त हुई थी। इसके अलावा बसपा ने 15, कांग्रेस ने छह, भाजपा ने पांच तथा पीस पार्टी ने तीन सीटें जीती थीं। चौथे चरण में विभिन्न पार्टियों के शीर्ष नेताओं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, सपा अध्यक्ष मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी की स्टार प्रचारक प्रियंका गांधी, बसपा मुखिया मायावती, गृह मंत्री राजनाथ सिंह समेत अनेक केन्द्रीय मंत्रियों ने अपनी-अपनी पार्टियों के पक्ष में प्रचार कार्य में पूरी ताकत झोंक दी। हालांकि वर्ष 1998 के बाद यह पहला मौका है, जब सोनिया ने अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली में चुनाव प्रचार नहीं किया।

 

इस चरण में 84 हजार महिला और 1032 अन्य समेत एक करोड़ 84 लाख मतदाता हैं। इस चरण में इलाहाबाद उत्तरी सीट पर सबसे ज्यादा 26 प्रत्याशी मैदान में हैं, वहीं खागा (फतेहपुर), मंझनपुर (कौशाम्बी) और कुंडा (प्रतापगढ़) में सबसे कम 6-6 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। चौथे चरण में विभिन्न पार्टियों के शीर्ष नेताओं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, सपा अध्यक्ष मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी की स्टार प्रचारक प्रियंका गांधी, बसपा मुखिया मायावती, गृह मंत्री राजनाथ सिंह समेत अनेक केन्द्रीय मंत्रियों ने अपनी-अपनी पार्टियों के पक्ष में प्रचार कार्य में पूरी ताकत झोंक दी। हालांकि वर्ष 1998 के बाद यह पहला मौका है, जब सोनिया गांधी ने अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली में चुनाव प्रचार नहीं किया।

 

आज  जिन प्रमुख प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा, उनमें कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी की बेटी आराधना मिश्रा (रामपुर खास), बाहुबली निर्दलीय प्रत्याशी रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया (कुंडा), बाहुबली विधायक अखिलेश सिंह की बेटी कांग्रेस प्रत्याशी अदिति सिंह (रायबरेली), विधानसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य के बेटे उत्कर्ष मौर्य (उंचाहार), सपा के वरिष्ठ नेता रेवती रमण सिंह के बेटे उज्ज्वल रमण सिंह (करछना) तथा विधानसभा में विपक्ष के नेता गयाचरण दिनकर (नरैनी) शामिल हैं।

 

निर्वाचन आयोग के अनुसार चौथे चरण में इस बार 18 से 19 साल के तीन लाख 26 हजार 473 मतदाता वोट डाल सकेंगे। चौथे चरण के मतदान के लिये कुल 12 हजार 492 मतदान केन्द्र और 19 हजार 487 मतदेय स्थल बनाये गये हैं। मतदान की व्यवस्थाओं पर नजर रखने के लिये 51 पर्यवेक्षकों, आठ पुलिस पर्यवेक्षकों, 2090 सूक्ष्म पर्यवेक्षक, 1643 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 222 जोनल मजिस्ट्रेट तथा 318 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात किये गये हैं। चौथे चरण के अंतर्गत इलाहाबाद जिले के अंतर्गत 12 विधानसभा सीटों पर स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए 30,000 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गयी हैं। इन सीटों पर गुरुवार को मतदान होगा। यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देश पर 214 संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर एक-एक माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं।

 

इसके अलावा, मतदान केन्द्रों पर सीधी निगाह रखने के लिए जनपद में कुल 357 मतदान केन्द्रों वेब कास्टिंग कराई जा रही है। वहीं 383 स्थलों पर वीडियो कैमरे लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि इन विधानसभा क्षेत्रों में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए कुल 20,254 चुनाव कर्मियों को लगाया गया है। साथ ही 32 जोनल मजिस्ट्रेट एवं 314 सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। इस अवसर पर इलाहाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शलभ माथुर ने कहा कि किसी भी मतदान केन्द्र पर कोई अप्रिय घटना न घटे, यह सुनिश्चित करने के लिए करीब 30,000 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। जिला प्रशासन ने करछना, हंडिया और मेजा निर्वाचन क्षेत्रों को संवेदनशील क्षेत्र के तौर पर चिन्हित किया है। कुमार ने कहा, आयोग द्वारा पहली बार इलाहाबाद उत्तर और इलाहाबाद दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में वीवीपैट (वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल) का उपयोग किया जा रहा है जिससे मतदाता यह जान सकेंगे कि उन्होंने किसके पक्ष में मतदान किया।

You cannot copy content of this page