“बीपीएल कार्ड धारक परिवार के युवाओं को रोजगार प्रशिक्षण”

Font Size

उच्च सम्भावना वाले 26 क्षेत्रों में कौशल प्रशिक्षण

प्रदेश के 18 जिलों में 125 केंद्रों का चयन

चंडीगढ़ : हरियाणा में विभिन्न क्षेत्रों में कुशल, अकुशल युवाओं की जरुरत को पूरा करने और युवाओं को उनके मनपसंद कार्यक्षेत्र में रोजगार हेतु तैयार करने के लिए शहरी स्थानीय निकाय विभाग शहरी क्षेत्रों में रहने वाले इन युवाओं को राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत प्रशिक्षण मुहैया करवाएगा और उन्हें प्लेसमेंट दिलाने की व्यवस्था भी करेगा। 

यह जानकारी देते हुए शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने बताया कि इस अभियान में प्रदेश की सभी 80 पालिकाओं में बीपीएल कार्ड धारक परिवार के युवाओं को रोजगार की उच्च सम्भावना वाले 26 क्षेत्रों में कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा प्रदेश के 18 जिलों में 125 केंद्रों का चयन किया जा चुका है। इसमें इन युवाओं को विनिर्माण, स्वास्थ्य, शिक्षा, खाद्य प्रसंस्करण, बिजली, सोलर पैनल ऊर्जा पर्यटन समेत अन्य क्षेत्रों में 73 कोर्स करने का अवसर उपलब्ध करवाया जाएगा। प्राधिकरण सरकारी नौकरी तथा स्वरोजगार के नजरिए से युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिलाने की व्यवस्था करेगा। यही नहीं प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके युवाओं को निजी क्षेत्र की संभावनाओं से रूबरू कराते हुए उन्हें प्लेसमेंट का अवसर भी उपलब्ध कराया जाएगा।

मंत्री कविता जैन ने बताया कि प्रशिक्षण के लिए जो कोर्स तय किए गए हैं, उसमें दो माह से लेकर 6 माह तक का प्रशिक्षण दिलाने की व्यवस्था की गई है। यही नहीं युवाओं को मुद्रा योजना के तहत मिलने वाले ऋण से भी अवगत कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि युवा अपने शहर के शहरी कार्यक्रम अधिकारी के माध्यम से इस प्रशिक्षण के लिए आवेदन कर सकेंगे। शुरूआती चरण में 7150 युवाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य चिन्हित केंद्रों को दिया गया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अधिक से अधिक युवाओं को योजना से अवगत करवाया जाए, ताकि योजना का उद्देश्य पूरा किया जा सके।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *