84 गांवों में पेयजल आपूर्ति योजना के लिए नाबार्ड से हरियाणा को 157 करोड़

Font Size

चण्डीगढ़ :  हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजलापूर्ति के विस्तार के लिए राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने हरियाणा सरकार को जिला पलवल और फरीदाबाद के 84 गांवों में पेयजल आपूर्ति योजना के विस्तार की परियोजना के क्रियान्वयन हेतु 157 करोड़ रुपये का ऋण स्वीकृत किया है।
    एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि इस परियोजना का उद्देश्य रेनीवैल्स और गहरे नलकूपों का निर्माण करके यमुना फ्लड से पृथला, पलवल और बल्लभगढ़ खण्डों के चयनित गांवों में पेयजल उपलब्ध करवाना है। 
 उन्होंने कहा कि वर्तमान योजना के तहत रेनीवैल्स का निर्माण करके प्रभावित गांवों की जलापूर्ति बढ़ाई जाएगी। इस परियोजना से लगभग 3,06,814 व्यक्ति लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि यह ऋण ग्रामीण अवसंरचना विकास कोष (आरआईडीएफ) की 22वीं किस्त के तहत स्वीकृत किया गया है। इस स्वीकृति के साथ आरआईडीएफ के तहत नाबार्ड द्वारा हरियाणा सरकार को दी गई आरआईडीएफ सहायता इसके वर्ष 1995-96 में गठन से लेकर अब यह 5794 करोड़ रुपये पहुंच गई है। अब तक आर.आई.डी.एफ. के अंतर्गत जिन क्षेत्रों में ऋण स्वीकृत किए गए हैं, उनके अंतर्गत सिंचाई, ग्रामीण सडक़ें, पुल, पेयजल वितरण, आंगनवाड़ी, बालिकाओं के लिए स्कूलों में शौचालय ब्लॉक, वेट्नरी औषधालय एवं अस्पताल, सौर ऊर्जा संयंत्र आदि प्रमुख हैं। 

You cannot copy content of this page