ग्लोबल इंडिया में तब्दील हो रहा है अब ग्रामीण इंडिया : डा. चंद्रशेखर पेम्मासानी

Font Size

– केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं संचार राज्य मंत्री  ने दीप प्रज्वलित कर सरस मेले का शुभारंभ किया 
 – महिला सशक्तिकरण की दिशा में सफल योजना है लखपति दीदी की
– भारत की छवि को प्रस्तुत कर रहा है सरस मेला

गुरुग्राम, 16 अक्तूबर। केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं संचार राज्य मंत्री डा. चंद्रशेखर पेम्मासानी ने कहा है कि देश की आर्थिक उन्नति में स्वयं सहायता समूह का सफलतापूर्वक संचालन कर रही लखपति दीदियों का अथक योगदान होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखपति दीदी की जो नई योजना देश को दी है, वह महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाया गया ठोस कदम है।

गुरुग्राम की लेजर वैली में सरस मेले का विधिवत रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ करने के बाद केंद्रीय राज्य मंत्री भारत के विभिन्न राज्यों से आईं लखपति दीदियों को संबोधित कर रहे थे। डा. चंद्रशेखर पेम्मासानी ने कहा कि हमारे देश की महिलाएं आत्मनिर्भर होंगी तो हमारे गांव भी आर्थिक व सामाजिक दृष्टिकोण से उन्नत होंगे। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम की धरती पर आयोजित सरस मेले में भाग ले रही महिलाओं में गरीबी से बाहर आने की इच्छा शक्ति और उनकी सृजनात्मक ताकत स्पष्ट रूप से परिलक्षित हो रही है।

केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं संचार राज्य मंत्री ने कहा कि यह मेला प्रधानमंत्री के सपने को साकार करता हुआ प्रतीत हो रहा है, जो उन्होंने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए देखा है। उन्होंने कहा कि इस मेले में स्वयं सहायता समूह के उत्पादों को एमेजोन, फ्लिपकार्ट जैसे डिजीटल प्लेटफार्म प्रदान करने, मार्केटिंग, डिजाइनिंग, पैकेजिंग, क्वालिटी इंप्रूव करने के लिए विशेषज्ञ बुलाए गए हैं। जिसके लिए नाॅलेज व लर्निंग के दो स्पेशल एन्क्लेव बनाए गए हैं। डा. चंद्रशेखर पेम्मासानी ने कहा कि ग्रामीण इंडिया अब धीरे-धीरे ग्लोबल इंडिया में तब्दील हो रहा है।
ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव शैलेश कुमार सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में आज 90 लाख स्वयं सहायता समूह हैं और इनसे दस करोड़ से अधिक महिलाएं जुड़ी हुई हैं। सरस मेले में भारत की कला और संस्कृति की झलक देखने को मिलती है। उन्होंने आयोजन में सहयोग देने के लिए गुरुग्राम जिला प्रशासन, उपायुक्त निशांत कुमार यादव व पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्रालय के अपर सचिव चरणजीत सिंह, संयुक्त सचिव स्वाति शर्मा, स्मृति शरण, सिक्किम से आई लखपति दीदी सीता प्रधान व कश्मीर की अफसाना आयत ने भी अपने विचार रखे।

केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं संचार राज्य मंत्री डा. चंद्रशेखर पेम्मासानी ने सरस मेले की स्टालों का अवलोकन किया। उन्होंने यहां खरीदारी की और फूड कोर्ट में विभिन्न राज्यों के व्यंजनों का स्वाद चखा। इस मौके पर जिला परिषद के सीईओ जगनिवास, गुरुग्राम के पोस्ट मास्टर जनरल आकाशदीप चक्रवर्ती, अधीक्षक सुमित कुमार गात, सतबीर सिंह सहित अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page