Aatishi CM Delhi: आतिशी ने दिल्ली की मुख्यमंत्री के तौर पर पद व गोपनीयता की शपथ ली , 5 मंत्री भी बनाये गये

Font Size

नई दिल्ली : आतिशी ने आज दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री जबकि आम आदमी पार्टी की दूसरी मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। परम्परा के अनुसार राजनिवास में दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ लेने के बाद, आतिशी तीसरी महिला मुख्यमंत्री बन गई हैं. आतिशी से पहले स्वर्गीय सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं। संभावना के अनुरूप उनके साथ 5 विधायकों ने भी मंत्री पद व गोपनीयता की शपथ ली.

इससे पहले आतिशी अपने संभावित मंत्रियों के साथ आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल से मिलने उनके आवास पर पहुंची।संवैधानिक प्रवाधानों के अनुरूप  मंगलवार शाम को आतिशी ने पूर्व मुख्य मंत्री अरविन्द केजरीवाल के साथ राज निवास में उप राज्यपाल से मुलाक़ात कर नई सरकार के गठन का दावा पेश क‍िया था।

Aatishi CM Delhi: आतिशी ने दिल्ली की मुख्यमंत्री के तौर पर पद व गोपनीयता की शपथ ली , 5 मंत्री भी बनाये गये 2आतिशी के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता व विधायक गोपाल राय, मुकेश अहलावत, इमरान हुसैन, सौरभ भारद्वाज, कैलाश गहलोत ने भी मंत्री पद व गोपनीयता की शपथ ली। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री आतिशी के मंत्रिमंडल सहयोगियों में से मुकेश अहलावत नया नाम है जबकि चार मंत्री केजरीवाल सरकार में भी मंत्री थे। संभावना इस बात की प्रबल थी कि सभी पुराने मंत्रियों को ही दोहराया जाएगा और मंत्रिमंडल का स्वरूप लगभग वही रखा गया. अब देखना होगा कि उनके विभाग भी पूर्ववत रखे जायेंगे या उनमें बदलाव किया जाएगा. दिल्ली में क्षेत्रीय और जातिगत समीकरण को देखते हुए मंत्रिमंडल में शामिल चेहरे पूरी तरह फिट बैठते हैं.

पिछले सप्ताह अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के ऐलान के बाद तत्कालीन शिक्षा मंत्री आतिशी को आम आदमी पार्टी विधायक दल का नेता चुना गया था। आतिशी कालकाजी विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं और दिल्ली सरकार के कई विभागों की जिम्मेदारी संभाल रही थीं .

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल, पूर्व मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल , पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया सहित आम आदमी पार्टी के सभी सांसद और विधायक व बड़ी संख्या में पार्टी के कार्यकर्ता भी मोजूद थे .

Leave a Reply

You cannot copy content of this page