जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने विधानसभा चुनाव तैयारियों की समीक्षा की

Font Size

-रिटर्निंग अधिकारियों ने विधानसभावार व्यवस्था की जानकारी दी 

गुरूग्राम, 19 सितंबर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने आगामी विधानसभा चुनाव के संबंध में संबंधित विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारी के स्तर पर की जा रही तैयारियों का समीक्षा हेतू बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित समीक्षा बैठक में जिला की चारों विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं जिला निर्वाचन कार्यालय के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने बैठक में विधानसभावार सीजर रिपोर्ट, पोस्टल बैलेट, 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग व 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले वोटर्स के होम वोटिंग, ईटीपीबीएस, पोलिंग पार्टी को दिए जाने वाले प्रशिक्षण, फार्म-6/7/8 के किसी लंबित मामले की स्थिति, मुद्रित ईपीआईसी के वितरण की स्थिति, ईवीएम कमीशनिंग के संबंध में तैयारियां, सभी स्ट्रांग रूम में व्यवस्थाएं, राजनीतिक दलों को मतदाता सूची की आपूर्ति, मतदाता सूची के अंकन की स्थिति, मतपत्रों और ब्रेल मतपत्रों की छपाई की स्थिति, माइक्रो-ऑब्जर्वर का प्रशिक्षण, डाक मतपत्रों के संबंध में तैयारियां के संबंध में विस्तृत जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि जिले में चुनाव को सुचारू तरीके से संचालन के लिए रिटर्निंग अधिकारी (आरओ) व उनकी टीम के बीच बेहतर समन्वय होना आवश्यक है। उन्होंने सभी आरओ को नियमित रूप से उनसे संबंधित विधानसभा के नाकों का दौरा कर यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि चुनाव की प्रक्रिया में किसी द्वारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन ना हो।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी आरओ को चुनावों के निष्पक्ष और सुचारू संचालन की जिम्मेदारियों के बारे में जानकारी देते हुए उन्हें भारतीय चुनाव आयोग के निर्देश और दिशानिर्देशों के अनुसार निर्धारित कर्तव्यों पर उत्साह और समर्पण के साथ काम करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के सुचारू संचालन के लिए आरओ संचार का पहला बिदु हैं। वे शांतिपूर्ण और निष्पक्ष रूप से चुनाव के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

उन्होंने निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए निर्देशित किया, ताकि त्रुटि मुक्त मतदान प्रक्रिया सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि सभी आरओ चुनावी प्रक्रियाओं को निर्धारित कार्यक्रमानुसार पूर्ण पारदर्शिता, निष्पक्ष रूप से सम्पन कराते हुए आदर्श चुनाव आचार संहिता की दृढ़ता से पालना सुनिश्चित करवाएं।

बैठक में स्वीप कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं एडीसी हितेश कुमार मीणा, बादशाहपुर के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम अंकित चोकसे, गुरूग्राम के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम रवींद्र कुमार, सोहना के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम होशियार सिंह, पटौदी के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम दिनेश लुहाच, सोहना के एसडीएम दर्शन यादव, सीटीएम कुँवर आदित्य विक्रम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page