स्वास्थ्य मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने गुरुग्राम में 700 बिस्तरों वाले अस्पताल के निर्माण स्थल का दौरा किया

Font Size

– भविष्य की स्वास्थ्य सेवा मांगों को पूरा करने के लिए अस्पताल में एकीकृत की जा सकने वाली अतिरिक्त सुविधाओं और सेवाओं पर भी किया जाए विचार : स्वास्थ्य मंत्री

– स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने दी जानकारी, टेंडर के लिए वित्त विभाग से अंतिम मंजूरी इस सप्ताह तक मिल जाएगी

गुरूग्राम, 13 जुलाई। मिलेनियम सिटी में स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक बेहतर बनाए जाने के प्रयासों के तहत हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने शनिवार को गुरूग्राम में बनाए जाने वाले 700 बैड अस्पताल के निर्माण स्थल का दौरा किया। स्वास्थ्य मंत्री के इस निरीक्षण दौरे में हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक डॉ आर.एस पुनिया भी उनका साथ मौजूद रहे।


स्वास्थ्य मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने अस्पताल की निर्माण प्रक्रिया, इस दौरान आने वाली चुनोतियों पर संबंधित अधिकारियों संग चर्चा करते हुए कहा कि गुरूग्राम जिला हरियाणा की आर्थिक उन्नित का महत्वपूर्ण घटक है। ऐसे में यहां उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना हरियाणा सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार एक मिशन के रूप में स्वास्थ्य सेवा के मूलभूत ढांचे को मज़बूत बनाकर, स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रशिक्षण और स्वास्थ्य के प्रशासन में समुदायों की भागीदारी को बढ़ाकर शहरी और ग्रामीण इलाक़ों में स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच बढ़ाने की अहम कोशिशें जारी रहेगी।
स्वास्थ्य मंत्री ने क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा की पहुंच और गुणवत्ता में सुधार करने में अस्पताल की भूमिका पर जोर देते हुए कहा गुरूग्राम में इस 700 बिस्तरों वाले अस्पताल के निर्माण पूरा होने पर निश्चित रूप से गुरूग्राम जिले में स्वास्थ्य क्षेत्र में अहम बदलाव देखने को मिलेंगे वहीं रोजगार के क्षेत्र में भी नए अवसर मिलेंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने अपने निरीक्षण दौरे में महानिदेशक डॉ आर एस पूनिया से अस्पताल के प्रमुख क्षेत्रों, जिसमें आपातकालीन सेवाओं, बाह्य रोगी विभागों, रोगी वार्डों और विशेष इकाइयों के लिए नियोजित स्थान शामिल हैं, पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने इस दौरान भवन योजना, पार्किंग और आवासीय ब्लॉक की रूप रेखा को समझते हुए अस्पताल की निर्माण प्रक्रिया व इसके पूर्ण होने की समयसीमा पर भी गहन चर्चा की।


महानिदेशक डॉ पुनिया ने स्वास्थ्य मंत्री को अस्पताल निर्माण प्रक्रिया की प्रगति से अवगत कराते हुए बताया कि 700 बिस्तरों वाला यह अस्पताल ग्राउंड सहित 10 मंजिल वाला होगा। जिसमें बेसमेंट पार्किंग के साथ-साथ एमएलसीपी और अलग टीबी ब्लॉक, सर्विस ब्लॉक और आवासीय ब्लॉक होंगे। उन्होंने बताया कि टेंडर के लिए वित्त विभाग से अंतिम मंजूरी इस सप्ताह तक मिल जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अस्पताल निर्माण के दौरान भविष्य की स्वास्थ्य सेवा मांगों को पूरा करने के लिए अस्पताल में एकीकृत की जा सकने वाली अतिरिक्त सुविधाओं और सेवाओं पर विचार किया जाना चाहिए। साथ ही परियोजना को सामुदायिक आवश्यकताओं के अनुरूप बनाने के लिए हितधारकों के साथ बातचीत जारी रखें। उन्होंने कहा कि निर्माण प्रक्रिया की प्रगति से जुड़ी प्रत्येक अपडेट निरंतर स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ सांझा की जाए। इसके साथ ही निर्माण कार्य मे देरी से बचने के लिए पहचानी गई किसी भी चुनौती का तुरंत समाधान करें।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने गुरुग्राम में 700 बिस्तरों वाले अस्पताल के निर्माण स्थल का दौरा किया 2


इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव, पीएमओ डॉ जयमाला सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी व कमर्चारी उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page