शहर में गंदगी फैलाने वालों पर की जा रही लगातार कार्रवाई

Font Size

– एम सी जी की स्वच्छता टीमें अवैध कचरा डंपिंग और सार्वजनिक स्थान पर कचरा फैलाने वालों का कर रही है चालान 
– जुलाई माह में अब तक 268 उल्लंघनकर्ताओं के चालान कर वसूली गई 172500 रूपए की राशि

गुरुग्राम, 10 जुलाई। ठोस कचरा पर्यावरण आवश्यकता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत गुरुग्राम को स्वच्छ, सुंदर व बेहतर शहर बनाने की दिशा में पिछले एक माह से लगातार युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। इसके तहत सभी अधिकारी, कर्मचारी तथा स्वच्छता कर्मी बिना किसी अवकाश के लगातार कार्य कर रहे हैं।

नगर निगम गुरुग्राम द्वारा उन लोगों के खिलाफ भी लगातार कार्रवाई की जा रही है, जो गंदगी फैलाकर सफाई व्यवस्था को खराब करते हैं। इसी कड़ी में इस माह में अब तक 268 उल्लंघनकर्ताओं के चालान करके उनसे 172500 रूपए की जुर्माना राशि वसूल की गई है। स्वच्छता टीमों द्वारा जून माह में भी कचरा फैलाने वाले 439 उल्लंघनकर्ताओं के चालान किए गए थे।

बुधवार को वरिष्ठ सफाई निरीक्षक जितेन्द्र कुमार की टीम ने भी क्षेत्र की निगरानी के दौरान तीन वाहनों को अवैध कचरा डंपिंग करते हुए पकड़ा तथा उन पर 5000-5000 रूपए का जुर्माना लगाया। टीम ने यह कार्रवाई सेक्टर-42 क्षेत्र में की।

नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ द्वारा सभी दुकानदारों, रेहड़ी-पटरी विक्रेताओं सहित सभी नागरिकों से बार-बार अपील की गई है कि वे सडक़ों, गलियों, खाली प्लाटों, ग्रीन बैल्ट क्षेत्रों, बाजारों आदि में कचरा ना फैलाएं। इससे कचरा उड़ता है तथा आसपास के क्षेत्र को गंदा करता है। यही नहीं, स्वच्छता कर्मी को भी इस प्रकार फैले कचरे को उठाकर सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने में अधिक समय लगता है। उन्होंने कहा कि सभी नागरिक स्वच्छ, सुंदर व बेहतर गुरुग्राम बनाने के इस अभियान में अपना सहयोग जरूर दें।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page