स्वीप के तहत सफाई व्यवस्था को बिगाडऩे वालों पर कार्रवाई जारी

Font Size

– स्वच्छता टीमों द्वारा कचरा फैलाकर शहर को गंदा करने वालों के किए जा रहे चालान
– इस माह अब तक 126 व्यक्तियों से वसूली जा चुकी है 63 हजार रूपए की जुर्माना राशि

गुरुग्राम, 5 जुलाई। ठोस कचरा पर्यावरण आवश्यकता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत गुरुग्राम में चल रहे विशेष स्वच्छता अभियान के दौरान एक ओर जहां सफाई व्यवस्था को बेहतर किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर ऐसे व्यक्तियों पर भी कार्रवाई की जा रही है, जो कचरा फैलाकर शहर को गंदा करते हैं।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा के मुख्य सचिव एवं राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की कार्यकारी समिति के अध्यक्ष टीवीएसएन प्रसाद द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की पालना में गुरुग्राम को स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतर शहर बनाने की दिशा में स्वीप के तहत विशेष स्वच्छता अभियान लगातार जारी है। इसके तहत मुख्य सडक़ों, गलियों, ग्रीन बैल्ट क्षेत्रों सहित सार्वजनिक स्थलों की सफाई के लिए स्वच्छता टीमें दिन-रात जुटी हुई हैं। अभियान के तहत गार्बेज वर्नेबल प्वाइंटों से कचरा उठाकर सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंटों पर पहुंचाया जा रहा है। सेकेंडरी प्वाइंटों से इस कचरे को तेज गति से बंधवाड़ी स्थित कचरा निष्पादन प्लांट में भेजा जा रहा है। यह कार्रवाई केवल दिन में ही नहीं, बल्कि रात में भी लगातार की जा रही है, ताकि जल्द से जल्द सफाई व्यवस्था को बेहतर करके गुरुग्राम को स्वच्छ बनाया जा सके।

इसके अतिरिक्त, स्वच्छता टीमों द्वारा उन लोगों पर भी लगातार कार्रवाई की जा रही है, जो साफ स्थानों, सडक़ों, ग्रीन बैल्ट क्षेत्रों, बाजारों सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों पर कचरा डालकर सफाई व्यवस्था को खराब कर रहे हैं। स्वच्छता टीमों द्वारा जुलाई माह में अब तक 126 व्यक्तियों से 63 हजार रूपए की जुर्माना राशि वसूल की जा चुकी है। इससे पूर्व जून माह में 439 व्यक्तियों पर जुर्माना लगाया गया था, जिनसे 219500 रूपए की राशि वसूल की गई थी।

स्वीप के तहत सफाई व्यवस्था को बिगाडऩे वालों पर कार्रवाई जारी 2स्वीप के तहत निगम क्षेत्र में 19 एचसीएस अधिकारियों को निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी हुई है। ये अधिकारी प्रतिदिन अपने-अपने आवंटित क्षेत्रों में स्वच्छता कर्मियों की उपस्थिति, सफाई व्यवस्था में लगे वाहनों, संसाधनों सहित डोर-टू-डोर कचरा एकत्रित करने वाली व्यवस्था की भी निगरानी कर रहे हैं तथा प्रतिदिन की रिपोर्ट भेज रहे हैं। जिला प्रशासन तथा नगर निगम के उच्च अधिकारियों द्वारा स्वीप की लगातार समीक्षा भी की जा रही है। हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा भी गुरुग्राम की सफाई व्यवस्था का जायजा लेने के लिए गुरुग्राम के कई स्थानों का दौरा कर चुके हैं।

विशेष स्वच्छता अभियान के तहत नगर निगम गुरुग्राम द्वारा जारी हेल्पलाईन नंबर निर्धारित किए हुए हैं। इन नंबरों पर नागरिक 24 घंटे शिकायत व सुझाव दे रहे हैं। कचरे या सफाई से संबंधित शिकायत के लिए हेल्पलाईन नंबर 7290097521, हॉर्टिकल्चर वेस्ट के लिए हेल्पलाईन नंबर 7290076135 तथा सीएंडडी वेस्ट के लिए हेल्पलाईन नंबर 7290088127 पर संपर्क किया जा रहा है।

You cannot copy content of this page