नौसेना प्रमुख चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर बांग्लादेश पहुंचे

Font Size

नई दिल्ली :  भारतीय नौसेना के प्रमुख (सीएनएस) एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी 1 से 4 जुलाई तक जारी रहने वाली चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर बांग्लादेश पहुंचे। इस यात्रा का उद्देश्य भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को मजबूत करना और नौसेना सहयोग के लिए नए रास्ते तलाशना है। नौसेना प्रमुख ढाका में अपने बांग्लादेशी समकक्ष एडमिरल एम नजमुल हसन के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे और साथ ही वो 4 जुलाई, 2024 को चटगांव में बांग्लादेश नौसेना अकादमी (बीएनए) में निर्धारित पासिंग आउट परेड का निरीक्षण करेंगे।

इस यात्रा के दौरान, नौसेना प्रमुख एडमिरल त्रिपाठी बांग्लादेश के थल सेनाध्यक्ष जनरल वकर-उज-जमान, बांग्लादेश के वायु सेनाध्यक्ष एयर मार्शल हसन महमूद खान, लेफ्टिनेंट जनरल मिजानुर रहमान शमीम (प्रधान स्टाफ ऑफिसर, सशस्त्र बल डिवीजन) और बांग्लादेश सरकार के वरिष्ठ नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय विचार-विमर्श भी करेंगे। नौसेना प्रमुख ढाका स्थित राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज में प्रतिभागियों को संबोधित भी करेंगे और कुछ प्रमुख रक्षा प्रतिष्ठानों का दौरा भी करेंगे।

भारत और बांग्लादेश के बीच नौसेना सहयोग पारंपरिक रूप से मजबूत रहा है, जिसमें  पोर्ट कॉल के माध्यम से परिचालन संबंधी बातचीत, द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास के साथ-साथ क्षमता निर्माण, क्षमता वृद्धि और प्रशिक्षण पहल शामिल हैं। भारतीय नौसेना प्रमुख की इस यात्रा से दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच मैत्री के मजबूत संबंध और सशक्त होंगे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page