मंडलायुक्त आरसी बिढान ने विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर लिया सफाई व्यवस्था का जायजा

Font Size
– उपायुक्त निशांत कुमार यादव सहित निगम के अन्य अधिकारीण रहे मौजूद
– मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को कचरा उठान में और अधिक तेजी लाने तथा सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए निर्देश
गुरुग्राम, 25 जून। गुरुग्राम मंडल के आयुक्त आरसी बिढ़ान ने मंगलवार को शहर के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा करते हुए सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। कार्टरपुरी व खांडसा स्थित सेकेंडरी कचरा कलेक्शन प्वाइंटों का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों का आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उनके साथ उपायुक्त निशांत कुमार यादव सहित निगम के अधिकारीगण उपस्थित थे।
उन्होंने निगम अधिकारियों से कहा कि वे सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंटों से कचरा उठान कार्य में और अधिक तेजी लाएं तथा पूरे कचरे को उठाकर सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंटों पर व्यू कटर लगवाएं। उन्होंने कहा कि सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंटों के कवर होने से बाहर सडक़ पर कचरा नहीं फैलेगा तथा यह सुनिश्चित करें कि प्रतिदिन आने वाला कचरा तुरंत ही उठाया जाए। उन्होंने कचरा बीनने वाले अर्थात रैग पीकर्स को भी शामिल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एरियावाईज रैग पीकर्स की पहचान करके उन्हें कार्य सौंपें और जितना कचरा वो एकत्रित करें, उसके हिसाब से उन्हें अदायगी की जाए। उन्होंने इस कार्य में पारदर्शिता के लिए वजन करवाते समय वीडियोग्राफी करवाने के भी निर्देश दिए।
इसके साथ ही मंडलायुक्त ने कहा कि दुकानदारों व स्ट्रीट वैंडर्स सहित अन्य रेहड़ी-पटरी वालों को दो डस्टबिन मुहैया करवाकर उन्हें इस बारे में प्रेरित किया जाए कि वे कचरे को अलग-अलग करके डस्टबिन में डालें। हरे डस्टबिन में गीला कचरा तथा नीले डस्टबिन में सूखा कचरा डाला जाए। जब कचरा उठाने वाली गाड़ी आए तो उसी में ही दुकानदारों द्वारा कचरा डाला जाना चाहिए। अगर इसके बाद भी कोई कचरा फैलाता है, तो उसके चालान किए जाएं।
इस मौके पर नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह, संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार, कार्यकारी अभियंता निजेश कुमार व मनोज कुमार उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page