भाजपा नेता बागड़ी ने की लक्ष्मण विहार डाक घर में स्टाफ बढाने की मांग, ज्ञापन सौंपा

Font Size

एक सप्ताह में समस्या हल नहीं, तो करेंगे अनशन : शीतल बागड़ी

एक दर्जन कालोनियों के लिए केवल दो कर्मचारी तैनात 

चार हजार से अधिक हैं बुजुर्ग पेंशन धारक, घंटों करते हैं इन्तजार

डाक अधीक्षक ने कहा होगी त्वरित कारवाई   


गुरुग्राम :
रेलवे रोड, लक्ष्मण विहार स्थित पोस्ट ऑफिस में बुजुर्ग पेंशन धारकों के लिए पर्याप्त कैश उपलब्ध कराने व यहाँ स्टाफ एवं पोस्टमेन की संख्या बढ़ाने को लेकर शुक्रवार को वार्ड न.10 के पूर्व निगम पार्षद एवं भाजपा नेता मंगत राम बागड़ी  के नेतृत्व में प्रधान डाक घर गुडगाँव के अधीक्षक को एक मांग पत्र सौंपा गया। हजारों बुजुर्ग पेंशन धारकों की परेशानी से अवगत कराने के लिए इस मौके पर समाज सेविका शीतल बागड़ी भी मौजूद थीं। अधीक्षक से स्टाफ की संख्या बढाने व पेंशन वितरण की समस्या को तत्काल हल करने की मांग की गयी। डाक घर प्रशासन को आगाह किया गया है कि अगर एक सप्ताह में इसका निदान नहीं किया गया तो वे सैकड़ों बुजुर्गों व महिलाओं के साथ प्रधान डाक घर पर अनशन करेंगे। डाकभाजपा नेता बागड़ी ने की लक्ष्मण विहार डाक घर में स्टाफ बढाने की मांग, ज्ञापन सौंपा 2 अधीक्षक ने शीघ्र ही मौके का निरिक्षण कर आवश्यक कदम उठाने का आश्वासन दिया है.

.

समाज सेविका शीतल बागड़ी ने बताया कि वार्ड न.10 के लक्ष्मण विहार सहित कई अन्य कालोनियों की महिलाओं व बुजुर्गों ने पूर्व पार्षद मंगत राम बागड़ी के नेतृत्व में आज प्रधान डाक घर गुडगाँव के अधीक्षक सी डी सिंह से मुलाक़ात कर रेलवे रोड लक्ष्मण विहार, पोस्ट ऑफिस में लोगों को हो रही असुविधाओं के सम्बन्ध में जानकारी दी । उनके अनुसार लक्ष्मण विहार पोस्ट ऑफिस में पेंशन धारकों एवं आम उपभोक्ताओं को वित्तीय लेन देन व डाक सम्बन्धी अन्य कार्यों में प्रतिदिन भारी असुविधाओं का सामना करना पड रहा है क्योंकि यहाँ स्टाफ की संख्या काफी कम है। इसके कार्य क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक आवासीय कालोनियां आतीं हैं।

 

भजपा नेता की अगुवाई में सौंपे गए मांगपत्र में कहा गया है कि  इस पोस्ट ऑफिस के माध्यम से एक दर्जन कालोनियों के पुरुष व महिला बुजुर्ग पेंशन धारक अपनी पेंशन लेते हैं। यहाँ उपभोक्ताओं की संख्या की तुलना में एक तरफ स्टाफ की कमी है जबकि दूसरी तरफ अक्सर कैश की कमी रहने के कारण सैकड़ों पुरुष व महिला बुजुर्गों को लंबे समय तक इन्तजार करना पड़ता है। हालत यह है कि अक्सर बुजुर्ग पोस्ट आफिस के सामने सुबह छह बजे से ही इन्तजार करते देखे जाते हैं. कभी कभी तो उन्हें कतार में घंटों खड़ा होना पड़ता है। यह स्थिति बेहद चिंताजनक है।

शीतल बागड़ी ने दावा किया कि कई बार पोस्ट ऑफिस के कर्मियों से इसमें सुधार करने का आग्रह किया गया लेकिन स्थिति सामान्य नहीं हो पा रही है।

मांग पत्र में बताया गया है कि आम उपभोक्ता व पेंशनधारक दोनों की संख्या एक समय में ही बहुत अधिक हो जाती है। इस डाक घर में कार्यरत स्टाफ की संख्या केवल दो है जबकि चार हजार से अधिक पेंशनधारक हैं और आम उपभोताओं की संख्या इससे कई गुणा अधिक।  इससे सहज ही अंदाज लगाया जा सकता है कि इतनी बड़ी संख्या में इस डाक घर में आने वाले लोगों को सुचारू रूप से कैसे सेवा प्रदान की जा सकती है ?

शीतल बागड़ी का कहना है कि इस स्थिति में कई बार कुछ बुजुर्ग परेशानी से  बेहोश होकर गिर भी पडे। अधीक्षक श्री सिंह से मांग की गयी है कि रेलवे रोड लक्ष्मण विहार स्थित इस डाक घर को अतिशीघ्र व्यवस्थित करने के लिए स्टाफ की संख्या तत्काल बढ़ाई जाए। उन्होंने नियमित तौर पर पेंशनधारक की संख्या व आवश्यकता के अनुरूप यहां कैश भी उपलब्ध करवाने की भी मांग की है। 

 

मांग पत्र में आगाह किया गया है कि अगर तकाल कदम नहीं उठाये गए तो कोई अप्रिय घटना हो सकती है और इसके लिए पोस्टल डिपार्टमेंट ही जवावदेह होगा। श्रीमति बागड़ी के अनुसार डाक अधीक्षक को यह सुझाव भी दिया गया कि पेंशन वितरण को सुचारू बनाने के लिए इस पोस्ट ऑफिस के कार्य क्षेत्र में आने वाली कालोनियों के लिए कार्य दिवस के अनुसार प्रति माह अलग अलग दिन निर्धारित कर बुजुर्गों को सूचित किया जाए। इससे उन्हें अनावश्यक तौर पर लंबी अवधि तक अपनी बारी का इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा और वे निर्धारित दिन व समय के अनुसार पेंशन लेने आ सकेंगे।

 

मांग पत्र में यह भी चिंता जताई गयी है कि कार्य क्षेत्र लंबा होने की वजह से लोगों को उनके डाक समय पर नहीं मिल पाते हैं क्योंकि यहाँ पोस्टमैन की संख्या भी कम है। साथ ही जो पोस्टमैन लगाए गए हैं वे इस इलाके के लिए नए हैं जिससे उन्हें डाक वितरण में काफी समय लगता है। यहां और पोस्टमैन तैनात करने की मांग की गयी।

भाजपा नेता मंगत राम बागड़ी ने जनसंख्या व भोगोलिक दृष्टि से राजेंद्र पार्क में अलग पोस्ट ऑफिस खोलने की मांग की। उन्होंने स्पष्ट किया कि असुविधाओं से परेशान  बुजुर्ग, महिलायें, पुरुष व दर्जनों आम उपभोक्ता भी उनके पास शिकायत ले कर प्रतिदिन आ रहे हैं । इससे केंद्र व प्रदेश सरकार की छवि धूमिल होती है। 

वार्ड 10 के लक्ष्मण विहार  दोनों फेस , भीम गढ़ खेड़ी, अपना एन्क्लेव , अशोक विहार, रजेन्द्र पार्क, सूरत नगर, सूर्य विहार एवं देवीलाल कालोनी सहित अन्य इलाके की जनता की असुविधाओं को देखते अधीक्षक से इस मामले में तत्काल हस्तक्षेप अगले दो से तीन दिनों में आवश्यक विभागीय कदम उठाने की मांग की गयी है। उनका कहना है कि व्यवस्था में अगर तत्काल सुधार नहीं किया गया तो जनता की मांग को देखते हुए वे  विभाग के खिलाफ आंदोलन करने को मजबूर होंगे। 

दूसरी तरफ डाक अधीक्षक सी डी सिंह ने श्री बागड़ी को इस मामले में त्वरित कारवाई का आश्वासन दिया है। उन्होंने अगले एक दो दिनों में ही मौके का निरिक्षण कर आवाश्यक कदम उठाने बात कही है। उनके अनुसार राजेंद्र पार्क इलाके के लिए भी अलग डाक घर स्थापित करने की संभावना पर भी विचार किया जा सकता है।

इस अवसर पर लक्ष्मण विहार निवासी समाजसेवी ले. कर्नल वेद प्रकाश, मूल चंद शर्मा, ललित बागड़ी, दीपक शर्मा, सुदेश, राजेश, पूरण सिंह, बाबू लाल, प्रियंका, रजनी, पुष्पा, दर्शाना, सुधा, रामेश्वर ठेकेदार, तेजराम, सहित दर्जनों गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।. 

 

You cannot copy content of this page