हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज बोले : नूंह हिंसा को अंजाम देने के लिए षडयंत्र रचा गया

Font Size

 -गोलियां चलाई गई और पहाडों पर चढकर गोलियां मारी गई

-छतों पर पत्थर इकटठे किए गए, मोर्चे बनाए गए

-इन सबकी जानकारी ली जा रही है, कार्यवाही होगी

-जरूरत होने पर बुलडोजर से भी कार्यवाही होगी

चण्डीगढ, 4 अगस्त : हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि नूंह हिंसा को अंजाम देने के लिए प्री-प्लान किया गया और गोलियां चलाई गई और पहाडों पर चढकर गोलियां मारी गई। इसी प्रकार, छतों पर पत्थर इकटठे किए गए व मोर्चें बनाए गए। इन सबकी जानकारी ली जा रही है और इन सब पर कार्यवाही की जाएगी।

श्री विज आज चण्डीगढ में मीडिया कर्मियों के सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि यह प्री-प्लान था और वहां पर लाठियां थी, मोर्चे बनाएं गए, गोलियां चलाई गई, यह किसी न किसी ने व्यवस्था की है, यह प्लानिंग के साथ किया गया है और हम इसकी गहराई तक जा रहे हैं।

सीसीटीवी फुटेज, वीडियो इत्यादि खंगाली जा रही है- विज

उन्होंने कहा कि नूंह हिंसा के संबंध में जिस-जिस पर केस बनता है उस पर कार्यवाही की जाएगी और बुलडोजर के तहत भी जरूरत होने पर कार्यवाही होगी। उन्होंने कहा कि लोगों के ब्यान लिए जा रहे हैं और सीसीटीवी फुटेज खंगाली जा रही है, और उस समय कवरेज करने गए पत्रकारों से भी उनके द्वारा आग्रह किया गया है कि वीडियों व फीड है तो अधिकारियों को मुहैया करवाएं ताकि आगामी कार्यवाही की जा सकें। श्री विज ने बताया कि उस यात्रा के दौरान किसी ने मोबाईल पर वीडियो बनाई है तो उन्हें भी आगे आकर ऐसी वीडियो मुहैया करवानी चाहिए और उसके आधार पर कार्यवाही की जाएगी।

भिवानी के एसपी को नूंह में स्थाई एसपी लगाया गया- विज

भिवानी के एसपी का तबादला कर नूंूह में लगाए जाने के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह पिछले एक से दो साल तक नूंह में रहे हैं और नूंह के एसपी छूटटी पर थे, जब यह हादसा हुआ तो उन्हंे बुला लिया गया था। उन्होंने बताया कि अच्छी प्रकार से व्यवस्था करने के लिए उन्हें नूंह का स्थाई एसपी लगाया गया है।

इंटलीजेंस इनपुट के संबंध में जांच कराएंगें- विज

इंटलीजेंस इनपुट के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि किसके पास क्या इंटलीजेंस इनपुट थी, किस स्तर की थी, किसको बताया गया, इसकी जांच कराएंगें। इस बारे में जांच कराने के लिए उनके द्वारा निर्देश दे दिए गए हैं, कि किस स्तर पर इनपुट थी, यदि इनपुट थी तो संबंधित ने किस स्तर पर किसको बताई, इसकी जांच करवाई जाएगी। एक स्टींग आपरेशन के संबंध में उन्होंने कहा कि एक इंस्पैक्टर कुछ कहते हुुए सुनाई दे रहा है, वह वीडियो गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को उनके द्वारा भेजी गई है। यदि उस इंस्पैक्टर को कोई जानकारी थी, तो उसने किसको दी, किस स्तर पर दी। इसकी भी जांच की जाएगी।

लोगों की लाशों के ऊपर राजनीति नहीं करनी चाहिए- विज

राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा हरियाणा पुलिस के सहयोग को लेकर लगाए गए आरोप के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कांग्रेस के मुख्यमंत्री गैर-जिम्मेदाराना ब्यान देने के लिए जाने जाते हैं और ये देशभर में गैर-जिम्मेदाराना बातें करते हैं। उन्होंने कहा कि वो आएं और मोनू मानेसर को पकडें, हमने कभी भी किसी को नहीं रोका, यह उनका मुजरिम है। उन्होंने बताया कि हरियाणा पुलिस भी बाहरी प्रदेशों में मुजरिम को पकडने के लिए जाती है, सभी सहयोग करते हैं, हम भी सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री ने सहयोग करने के लिए कह दिया है, क्या मुख्यमंत्री से भी बडा कोई होता है। उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि लोगों की लाशों के ऊपर राजनीति नहीं करनी चाहिए। उन्हांेने कहा कि उसे हर हालत में पकडा जाएगा, उसने जो जुर्म किया है उसकी उसको सजा मिलेगी।

साइबर थाने पर आक्रमण होने के एंगल पर भी जांच की जा रही- विज

नूंह हिंसा में साइबर थाने पर आक्रमण के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि नूंह एक नया जामताडा बनता जा रहा था तो अप्रैल में वहंा पर 5 हजार पुलिस कर्मियों के साथ घर-घर तलाशी ली गई थी। वहां पर कई लैपटाप, कई हजार सिम कार्ड व एटीएम कार्ड मिलें थे, जिस पर कार्यवाही भी की गई थी। अब जो साइबर थाने पर आक्रमण हुआ है और जिस प्रकार से फाइलों के साथ छेडछाड की गई है, इस एंगल से भी जांच की जा रही है। उनके द्वारा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे इस एंगल से भी जांच करें कि कहीं यह साइबर ठगों द्वारा साइबर थाने पर आक्रमण तो नहीं किया गया।

नूंह में समय-समय पर ढील दी जा रही- विज

उन्होंने कहा कि नूंह में कफर्यू में बीच-बीच में ढील दे रहे हैं, समय-समय पर अधिकारी इन सब चीजों का आंकलन कर रहे है, जैसे- जैसे सामान्य होता जाएगा वैसे-वैसे इंटरनेट को खोलते जाएंगे।

शांति बहाली के लिए विभिन्न तरीके अपनाए जा रहे- विज

उन्होंने कहा कि शांति बहाली के लिए जितने भी तरीके हैं, वह सभी अपनाए जा रहे हैं और शांति समितियों की बैठक हो रही है। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि किसी को भी धार्मिक अनुष्ठान करने से हम रोकना नहीं चाहते, लेकिन कोई भी व्यक्ति कानून हाथ में न लें।

राहुल गांधी को राहत मिलने से हमें कोई फर्क नहीं पडता- विज

राहुल गांधी को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि राहुल गांधी वहीं है जो सजा से पहले थे और सजा के बाद भी वही है या माफी के बाद भी वही है। हमें इससे कोई दिक्कत नहीं हैं और कोई फर्क नहीं पडता है।

You cannot copy content of this page