हरियाणा उदय की खेलों गुरुग्राम मुहिम ने पकड़ी रफ्तार 200 से अधिक टीमों ने करवाया रजिस्ट्रेशन

Font Size
-हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से की गुरुग्राम सहित जिलावार हरियाणा उदय कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा
-खेलों गुरुग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने का आज अंतिम दिन, विजेता टीमों को किया जाएगा पुरुस्कृत: डीसी
-अभियान के तहत सरकारी स्कूलों में उपलब्ध मूलभत सुविधाओं में आवशयक सुधार के लिए सर्वे का काम हुआ पूरा
गुरुग्राम, 06 जुलाई। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला के क्रम में हरियाणा सरकार के हरियाणा उदय-कम्यूनिटी पुलिसिंग एंड पब्लिक आउटरीच कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन, गुरुग्राम द्वारा खेल-कूद संबंधी गतिविधियों को प्रोत्साहन के लिए खेलो गुरुग्राम कार्यक्रम में गुरुग्रामवासियों का निरंतर साथ मिल रहा है। आमजन के बीच जनसहभागिता सुनिश्चित करते हुए उन्हें सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने के उद्देश्य से शुरु की गयी यह मुहिम अब लगातार लोगों को जोड़ रही है। यह बात डीसी निशांत कुमार यादव नें अभियान के सफल क्रियान्वयन को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कही। डीसी वीरवार की सुबह वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में अभियान की समीक्षा हेतु आयोजित बैठक के उपरांत संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे।
इससे पहले मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से समीक्षा बैठक में सभी जिलों के डीसी व पुलिस अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि पूरे प्रदेश में एक उत्साह का माहौल बने व हमारी हरियाणवी संस्कृति की आपसी भाईचारे की जड़े और मजबूत हों इसी उद्देश्य के साथ यह अभियान शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की युवा शक्ति को नशे व अपराध की प्रवृति से बचाने के लिए खेल सर्वोच्च माध्यम है। ऐसे में अभियान के तहत आयोजित की जा रही खेल प्रतियोगिताओं में युवाओं की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीणों क्षेत्रों में अमृत सरोवरों पर टीम बनाकर संध्या आरती व कुवां पूजन की तर्ज पर अमृत सरोवर के पूजन की भी प्रथा शुरू की जाए। उन्होंने कहा कि हमे इस अभियान में 60 वर्ष से अधिक आयु के उन लोगों तक भी पहुँचना होगा जो परिवार में अकेले हैं ताकि वे समाज से जुड़े रहें।
बैठक में डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि खेलों गुरुग्राम के तहत जिला प्रशासन द्वारा शुरू किए गए पोर्टल haryanaudaygurugram.in पर पहली से सात जुलाई के बीच पंजीकरण शुरू किया गया था। जिसमें अब तक क्रिकेट की 93, वॉलीवाल की 85 व रस्साकशी की 31 टीमें अपना पंजीकरण करवा चुकी हैं। वहीँ एकल श्रेणी में कुश्ती के लिए 125 व एथलेटिक्स के लिए 350 से अधिक व्यक्तियों ने अपना पंजीकरण कराया हैं। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को रजिस्ट्रेशन पोर्टल बन्द होने तक यह आंकड़ा और बढ़ने की उम्मीद है। डीसी ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित करें कि इन सभी प्रतियोगिताओं में जिला की सभी 157 पंचायतों, निगम के प्रत्येक वार्ड सहित प्रमुख आरडब्ल्यूए की भी भागीदारी हो।
डीसी ने कहा कि गुरुग्राम जिला में हरियाली को प्रोत्साहन देने के लिए हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत ग्रीन गुरुग्राम मुहिम भी चलाई जा रही है। जिसके लिए हरियाणा उदय गुरुग्राम पोर्टल पर ग्रीन गुरुग्राम मुहिम से जुडकर गैर सरकारी संस्थाएं, समुदाय, पंचायत, शहरी क्षेत्र में वार्ड स्तर व शिक्षण संस्थाएं भी पहली से सात जुलाई तक पंजीकरण करा सकती है। पंजीकरण के दौरान पौधों की संख्या की जानकारी भी देनी होगी ताकि जिला प्रशासन की ओर से पंजीकरण करने वालों को आवश्यकता अनुरूप पौधें उपलब्ध कराए जा सके। इस मुहिम को सफल बनाने में योगदान करने वाली संस्थाओं को प्रशासन की ओर से ई-सर्टिफिकेट भी मिलेंगे।
*सरकारी स्कूलों में उपलब्ध मूलभत सुविधाओं में आवशयक सुधार के लिए सर्वे का काम हुआ पूरा*
बैठक में पटौदी के एसडीएम संदीप अग्रवाल ने बताया कि हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत जिला के स्कूलों में उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं में आवश्यक सुधार लाने के लिए ग्राम सचिवों के माध्यम से सर्वे कराया गया है। सर्वे में शौचालय, आरओ वाटर कूलर, फैन, मुख्य द्वार सहित अन्य सेवाओं को शामिल किया गया था। डीसी ने कहा कि सर्वे के उपरांत मौजूदा सुविधाओं का आंकलन करते हुए जहां पर भी इन सुविधाओं में सुधार की गुंजाइश रहेगी उन्हें तुरंत प्रभाव से पूरा किया जाए।
*खेलों गुरुग्राम का यह रहेगा शेड्यूल*
बैठक में सोहना के एसडीएम व खेलों गुरुग्राम के नोडल अधिकारी प्रदीप सिंह ने जिला में में आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं की जानकारी देते हुए बताया कि कुश्ती प्रतियोगिता सोहना के इंद्र अखाड़ा में 09 जुलाई को, गुरुग्राम ब्लॉक के ताऊ देवीलाल स्टेडियम 15 जुलाई को, पटौदी ब्लॉक के खोड़ गांव में 22 जुलाई को व फर्रूखनगर के फाजिलपुर बादली गांव में 29 जुलाई को आयोजित की जाएगी। इसी क्रम में टग ऑफ वॉर यानी रस्साकशी व एथेलिटिक्स की प्रतियोगिताएं 09 जुलाई को सोहना ब्लॉक के गांव अलीपुर में, 15 जुलाई को गुरुग्राम ब्लॉक के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में, 22 जुलाई को पटौदी ब्लॉक के गांव ऊंचा माजरा व 29 जुलाई को फर्रूखनगर ब्लॉक के गांव हाजीपुर में आयोजित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि वॉलीवाल की प्रतियोगताएँ सोहना ब्लॉक में 9 व 10 जुलाई को गांव अलीपुर में, गुरुग्राम ब्लॉक में 15 व 16 जुलाई को ताऊ देवीलाल स्टेडियम में, पटौदी ब्लॉक में 22 व 23 जुलाई को गांव ऊंचा माजरा में व फर्रूखनगर ब्लॉक में 29 व 30 जुलाई को गांव पातली में आयोजित की जाएंगी। इसी प्रकार 09 से 23 जुलाई के बीच क्रिकेट की प्रतियोगताएँ सोहना ब्लॉक के ताऊ देवीलाल स्टेडियम व जीडी गोयनका स्कूल में, गुरुग्राम ब्लॉक में ताऊ देवीलाल स्टेडियम, डीपीजी कॉलेज व नाथपुर स्थित सरकारी स्कूल में आयोजित की जाएंगी। वहीं पटौदी ब्लॉक में यह प्रतियोगिता बहोड़ा कला स्थित मैत्री स्कूल व गांव ऊंचा माजरा के सरकारी स्कूल में आयोजित की जाएंगी उन्होंने बताया कि फर्रूखनगर ब्लॉक में यह प्रतियोगिता हाजीपुर स्थित व्यायामशाला व खंडेवला गांव में आयोजित की जाएगी।
डीसी ने कहा कि सामाजिक लक्ष्य की प्राप्ति तथा लोगों के साथ बेहतर संवाद स्थापित करने के उद्देश्य से हरियाणा उदय कार्यक्रम मुख्यमंत्री मनोहर लाल का एक महत्वाकांक्षी अभियान है। ऐसे में सामुदायिक पुलिसिंग और आउटरीच कार्यक्रम के दौरान जागरूकता, जनसंवाद, समस्याओं के त्वरित समाधान के अलावा स्वच्छता, खेलकूद, पौधारोपण, सांस्कृतिक जैसे सामाजिक सरोकारों से जुड़े हुए कार्यक्रमों में किसी प्रकार की कमी की गुंजाइश नही रहनी चाहिए।
बैठक में एडीसी हितेश कुमार मीणा, सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, , गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, पटौदी के एसडीएम संदीप अग्रवाल, सीटीएम दर्शन यादव, जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन, खेल विभाग के डिप्टी डायरेक्टर गिरिराज सिंह
जिला खेल अधिकारी संधू बाला, डीआईओ विभु कपूर, हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट के एडिशनल सीईओ गौरव सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page