दिसम्बर 2024 तक हरियाणा सड़कों के मामले में अमेरिका के बराबर होगा : नितिन गडकरी

Font Size

-केन्द्रीय मंत्री ने  ₹890 करोड़ से दिल्ली – पानीपत 8-लेन राष्ट्रीय राजमार्ग (NH44) पर बने 11 फ्लाईओवर का उद्घाटन किया

-मुख्यमंत्री मनोहर लाल की 300 करोड़ रुपए की मांग को भी तत्काल मंजूर किया 

सुभाष चौधरी /The Public World

सोनीपत : केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा की कांग्रेस पार्टी ने 60 साल तक इस देश में शासन किया और जनता को गुमराह करती रही . गरीबी हटाओ का नारा देते रहे लेकिन गरीबी नहीं हटी, बल्कि कांग्रेस के नेताओं की गरीबी दूर हो गई. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में 60 सालों में इस देश में जो काम नहीं हुआ उससे कहीं अधिक विकास कार्य नरेंद्र मोदी की सरकार ने पिछले 9 साल में कराए. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 2024 दिसंबर तक हरियाणा में दो लाख करोड़ के 100 से अधिक इंफ्रास्ट्रक्चर के प्रोजेक्ट पूरे हो जाएंगे और यह प्रदेश सड़कों की सुविधा की दृष्टि से अमेरिका के बराबर हो जाएगा. 

दिसम्बर 2024 तक हरियाणा सड़कों के मामले में अमेरिका के बराबर होगा : नितिन गडकरी 2केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज ₹890 करोड़ की लागत से दिल्ली से पानीपत तक 8-लेन राष्ट्रीय राजमार्ग (NH44) पर 11 फ्लाईओवर का उद्घाटन किया.  इस अवसर पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दुनिया आज भारत की ताकत का लोहा मान रही है.  एक तरफ केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश ने विकास के हर क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित किए तो दूसरी तरफ हरियाणा में मनोहर लाल ने मुख्यमंत्री का पदभार संभालने के साथ प्रदेश के विकास के लिए ईमानदारी से काम किया. उन्होंने कहा कि हरियाणा में डबल इंजन की सरकार ने जनता के जीवन को बदलने का काम किया है. परिवहन मंत्री ने नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से पिछले 9 सालों में चलाई गई 32 योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि इससे 100 करोड़ लोगों को लाभ हुआ. 

 

 केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश को आत्मनिर्भर बनाने की दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण योजना ई-रिक्शा चलाने की रही है.  इससे एक करोड़ से अधिक ऐसे लोगों को रोजगार मिला और उनके जीवन स्तर में सुधार आया जो अपने पीठ पर या सिर पर बोझ ढोकर  अपनी जिंदगी चलाते थे. 

 

केंद्र सरकार की ओर से हरियाणा में इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने की दिशा में किए गए कार्यों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश में 100 प्रोजेक्ट पूरे होने की कगार पर है.  14 प्रोजेक्ट का डीपीआर तैयार किया जा रहा है.  उन्होंने दावा किया कि दिसंबर 2024 तक इस प्रदेश में दो लाख करोड़ रुपए के काम पूरे हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि सोनीपत से चंडीगढ़ जाने वाला रास्ता अब बहुत सुविधाजनक हो गया है.  इसमें 11 फ्लाईओवर बनाए गए और यह सड़क अब 14 लेन की बन गई है.  इसके लिए सोनीपत के सांसद रमेश कौशिक के प्रयासों की भी उन्होंने सराहना की .

उन्होंने पेरीफेरल रोड,  यू आर टू रोड,  द्वारका एक्सप्रेसवे,  दिल्ली जयपुर मार्ग,  दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस हाईवे,  अंबाला कोटपुतली रोड,  दिल्ली अमृतसर करनाल रोड  जैसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट की चर्चा करते हुए  अगले डेढ़ वर्ष में हरियाणा को अमेरिका जैसी सड़कें उपलब्ध करवाने का दावा किया. 

 

सड़क परिवहन मंत्री ने कहा कि दिल्ली से देहरादून एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जा रहा है जिससे 2 घंटे में यह दूरी तय की जा सकेगी जबकि दिल्ली हरिद्वार एक्सप्रेस-वे का निर्माण पूरा होने के बाद डेढ़ घंटे में हरिद्वार पहुंचना संभव होगा.  उन्होंने कहा कि दिल्ली से पानीपत का काम आज पूरा हो गया और दिल्ली से जयपुर की यात्रा का समय कम करने की दृष्टि से 1300 करोड  रुपए खर्च किए जा रहे हैं. 

 

 उन्होंने बताया कि आईजीआई एयरपोर्ट से जेवर एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए 32 किलोमीटर की सड़क निर्माण पर 3000 करोड़ रुपए  खर्च किए जाएंगे.   उनका कहना था कि दिल्ली में ट्रैफिक का दबाव बढ़ने से हरियाणा में भी कठिनाई पैदा होती है इसलिए दिल्ली में सड़कों की स्थिति सुधारने और नई सड़कों के निर्माण पर कुल 65000 करोड रुपए खर्च किए जा रहे हैं. 

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि गुरुग्राम में बन रहे द्वारका एक्सप्रेस वे का काम दिसम्बर 2023 तक पूरा हो जाएगा.

नितिन गडकरी ने इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से प्रदेश में रेलवे ओवरब्रिज और रेलवे अंडरपास के निर्माण की दृष्टि से रखी गई 300 करोड़ रुपए की मांग को भी तत्काल मंजूर करने की घोषणा की. इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल , उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला , सोनीपत के सांसद रमेश कौशिक सहित कई मंत्री और विधायक भी मौजूद थे .  

You cannot copy content of this page