मिजल रूबेला रोकथाम के लिए जिला में पहली डोज की 118 व दूसरी डोज की 115 फीसदी कवरेज का दावा

Font Size

गुरुग्राम, 16 जून। डीसी निशांत कुमार यादव ने आज लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में मिजल रूबेला बीमारी के संबंध में जिला टास्क फोर्स कमेटी की बैठक ली। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से इसे रोकने के लिए की जा रही कार्रवाई के बारे में जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस मौके पर सीएमओ डॉ विरेन्द्र यादव ने बताया कि ज्यादातर वयस्क जिन्हें रूबेला होता है। उन्हें आमतौर पर हल्की बीमारी होती है। जिसमें निम्न-श्रेणी का बुखार, गले में खराश और दाने होते हैं जो चेहरे पर शुरू होते हैं और शरीर के बाकी हिस्सों में फैल जाते हैं । कुछ वयस्कों को दाने दिखने से पहले सिरदर्द, गुलाबी आंख और सामान्य परेशानी भी हो सकती है। इसे रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग नियमित रूप से टीकाकरण कर रहा है। उन्होंने बताया कि रूबेला की रोकथाम के लिए जिला गुरुग्राम में पहली डोज की 118 व दूसरी डोज की 115 फीसदी कवरेज है।

इस अवसर पर उप सिविल सर्जन डॉ अनुज गर्ग, एसएमओ डॉ नीरू व डॉ इंद्रजीत, रोडवेज से ट्रैफिक मैनेजर ऋतु शर्मा, महिला एवं बाल विकास विभाग से जिला कार्यक्रम अधिकारी मीनाक्षी, सहित विभिन्न विभागों के प्रमुख अधिकारीगण उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page