क्या ब्रिटेन में ऋषि सुनक की प्रधानमंत्री पद की दावेदारी कमजोर हुई ?

Font Size

नई दिल्ली :  अंतर्राष्ट्रीय मिडिया की खबरों में यह दावा किया गया है कि ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद के दावेदार भारतीय मूल के ऋषि सुनक कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व की लड़ाई में थोडा पिछड़ रहे हैं. हालांकि उन्होंने कहा है कि वे इस लड़ाई में बने रहने के लिए उत्सुक हैं. खबरों में कहा गया है कि हाल ही में आए पार्टी वोटर्स के चुनाव सर्वे में विदेश मंत्री और उनकी अकेली प्रतिद्वंधी लिज ट्रस के जीतने की भविष्यवाणी की गई थी. इसके बाद ऋषि सुनक का यह बयान आना बेहद चौकाने वाला माना जा रहा है. ITV चैनल को “दिस मॉर्निंग कार्यक्रम” में दिए एक इंटरव्यू में पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि अभी भी उनके जीतने की संभावना प्रबल है. ऋषि सुनक ने बल देते हुए कहा कि लिज ट्रस की तुरंत टैक्स कटौती की योजना से अर्थव्यवस्था में महंगाई और बढ़ जाएगी.

बातचीत में उन्होंने कहा कि “मैं इसे जारी रखने के लिए उत्सुक हूं. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि मेरे विचार सही हैं.” बताया जाता है कि गुरुवार सुबह यू गॉव (YouGov) का एक नया सर्वे नतीजा सामने आया था. इसके अनुसार लिज ट्रस को टोरी सदस्यों के सर्वे में 32 अंकों की बढ़त मिलती दिखी. अन्य सर्वे भी लिज ट्रस की ओर झुकते दिख रहे हैं. इससे ऋषि सुनक की दावेदारी कमजोर होने का दावा किया जा रहा है.

ITV पर एक बड़ी चर्चा के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कैबिनेट के पूर्व मंत्री ऋषि सुनक ने माना कि यह थोड़ा अजीब था कि बोरिस जॉनसन ने टोरी लीडर के पद और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे में इतना समय लगाया.

दूसरी तरफ आज दिन भर यह खबर सोशल मिडिया में तैरती रही कि कि ब्रिटेन के PM पद के उम्मीदवार ऋषि सुनक जन्माष्टमी के अवसर पर अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ भगवान कृष्ण के मंदिर पहुंचे. सोशल मीडिया पर उन्होंने एक तस्वीर भी शेयर की . साथ ही उन्होंने एक कैप्शन भी लिखा . उन्होंने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है- आज मैं भक्तिवेदांत मंदिर में अपनी पत्नी अक्षता के साथ जन्माष्टमी का त्योहार मनाने गया. सोशल मीडिया पर यह तस्वीर बहुत ही ज्यादा वायरल हो रही है.

You cannot copy content of this page