यात्रा एवं वन्यजीव आधारित देश का पहला एंड्राइड एप्लीकेशन ‘द स्फेरिकल’ गुड़गांव से लांच

Font Size

गुरुग्राम : कोविड 19 संक्रमण के कारण जब देश व दुनिया में उत्थल-पुथल मचा हुआ है वैसे समय भी भारत में बड़ी संख्या में ऐसे युवा हैं जो सारी विषमताओं को दरकिनार कर रचनात्मक कार्यों में लगे हुए हैं। केंद्र सरकार ने भी 4 जुलाई को आत्मनिर्भर ऐप भारत इनोवेशन चैलेंज को लॉन्च किया था. इसमें देश भर के टेक उद्यमियों और स्टार्टअप्स की बहुत उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली थी। 8 श्रेणियों में अब तक 2353 एप्लीकेशन प्राप्त हुए हैं। इनमें से 1496 व्यक्तियों द्वारा और लगभग 857 संगठनों और कंपनियों द्वारा प्रस्तुत किये गये हैं। इनमें लगभग 788 एप्लिकेशन उपयोग के लिए तैयार हैं और शेष 708 विकास की प्रक्रिया में हैं। इसी कड़ी में ही यात्रा एवं वन्यजीव पर आधारित देश का पहला एंड्रायड एप्लीकेशन ‘ The Spherical’ अब लोगों के उपयोग के लिए तैयार है जिसे हरियाणा की साइबर सिटी गुरूग्राम से लांच किया गया है। लांचिंग के साथ ही ट्रेवेल की दुनिया में रूचि रखने वाले लोगों की जबरदस्त प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं।

चीन के 59 एप प्रतिबंधित करने के सरकार के निर्णय ने देश के युवाओं को अपनी प्रतिभा सिद्ध करने का एक बेहतरीन मौका दे दिया. युवाओं ने भी इसे एक चेलेंज के रूप में लिया. इसका प्रतिफल थोड़े ही दिनों में सामने आने लागा जिससे https://thespherical.com/  जैसा यूनिक फीचर वाला एप्लीकेशन भी सामने आया.

यात्रा एवं वन्यजीव आधारित देश का पहला एंड्राइड एप्लीकेशन ‘द स्फेरिकल’ गुड़गांव से लांच 2संचालक सालिक वकास के अनुसार “यात्रा एवं वन्यजीव” पर आधारित ‘ The Spherical’ एप्लीकेशन https://thespherical.com  के साथ प्लेस्टोर ( https://play.google.com/store/apps/details?id=com.spherical.thespherical ) पर भी मौजूद है। कोविड 19 के खतरे ने लोगों को उनके घरों व कार्यस्थलों तक कैद कर दिया है. इससे दुनिया के विभिन्न स्थलों का भ्रमण करने और उनके बारे में जानने व समझाने की संभावना से लोग वंचित हो गये हैं. ऐसे समय लोगों के समक्ष एक तरफ जानलेवा संक्रमण के खतरे से बचने की चुनौती है तो दूसरी तरफ अपने जीवन को रचनात्मक बनाये रखने की बलवती इच्छा. इसलिए इस परेशानी भरे समय में भी लोग अपनी शौक के अनुसार घर बैठे आनंद उठा सकें या अपने लिए सही जानकारी जुटा सकें, ऐसे प्लेटफोर्म की नितान्त आवश्यकता महसूस की जा रही थी. उनकी इन आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए ‘ The Spherical’ की संरचना तैयार की गई. सालिक बताते हैं कि यात्रा और वन्यजीवन के शौकीन ‘ The Spherical’ द स्फेरिकल पर उंगलियां फिरा कर दुनियाभर की प्राकृतिक सौंदर्य और खूबसूरत रचनाओं का दर्शन घर बैठे ही कर सकेंगे जबकि ऐसे स्थानों का भी चयन कर सकेंगे जिन्हें उन्होंने अब तक करीब से न तो देखा है और न ही जानने का अवसर मिला है।

उनका कहना है कि इस एंड्रायड एप्लीकेशन पर व्यक्ति को सम्बन्धित क्षेत्र की गूढ़ और अहम जानकारियां मिलेंगी। इसे भारतीय पर्यटकों की आवश्यकताओं व उनकी रूचि को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है. यह लोगों के लिए एक ट्रेवल गाइड का भी काम करेगा जहाँ देश व दुनिया के ऐसे पर्यटन क्षेत्रों व दुर्गम स्थलों के साथ साथ जीव जंतुओं के परिवेश व वहां पहुँचने की पूरी जानकारी भी उपलब्ध है. इसके साथ ही किन विषयों पर और क्या-क्या जानकारियां चाहिए यह भी पूछा जा सकता है जबकि अपने फीड बेक भी अंकित कर सकते हैं। सालिक ने स्पष्ट किया कि ‘द स्फेरिकल’ में एक सेक्शन ऐसा भी जहां पाठक अपनी रूचि के हिसाब से एक दूसरे से जानकारियां आदान-प्रदान कर सकते हैं। वन्यजीव को कैसे संरक्षित रखा जाए व पर्यटन तथा यात्रा को कैसे रोचक बनाया जाए, इसपर भी आप अपने विचार एक दूसरे से शेयर कर सकते हैं।

‘ The Spherical’ ‘द स्फेरिकल ’ में मौजूद यात्रा मार्गदर्शिका की चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि इसमे यात्रा को अधिक साहसी, अनुभवी, बेहतर, लंबा और सस्ता बनाने के विभिन्न पहलु भी शामिल किये गये हैं. अपनी रूचि के अनुसार उपभोक्ता को इससे अद्भुत विश्व यात्रा स्थलों, लक्जरी होटलों, सुरक्षित, बजट अनुकूल यात्रा पैकेज बनाने की भी जानकारी मिलेगी। इस प्लेटफोर्म के माध्यम से अपना अनुभव भी साझा किया जा सकता है। संस्थान ने व्यक्तिगत विचार साझा करने के लिए एप्लीकेशन में ब्लॉग के लिए ख़ास कालम बनाया गया है। इसके माध्यम से पर्यटन, यात्रा और वन्यजीव के प्रति दिलचस्पी रखने वाले व्यक्ति अपनी जानकारियाँ अपडेट कर सकते हैं।

You cannot copy content of this page