प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए रूस रवाना

Font Size

नई दिल्ली :  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए रूस यात्रा पर रवाना हुए . उन्होंने अपनी विदेश यात्रा से पहले जारी वक्तव्य में ब्रिक्स सम्मलेन और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ होने वाली द्विपक्षीय वार्ता की जानकारी दी.

अपने वक्तव्य में प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि “मैं 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूसी संघ के राष्ट्रपति महामहिम व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर आज कज़ान की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना हो रहा हूं। ”

“भारत ब्रिक्स के भीतर घनिष्ठ सहयोग को महत्व देता है। ब्रिक्‍स वैश्विक विकास एजेंडा, बेहतर बहुपक्षवाद, जलवायु परिवर्तन, आर्थिक सहयोग, लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं का निर्माण, सांस्कृतिक और लोगों के बीच संपर्क को बढ़ावा देने आदि से संबंधित मुद्दों पर बातचीत और चर्चा के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में उभरा है। पिछले साल नए सदस्यों को जोड़ने के साथ ब्रिक्स के विस्तार ने वैश्विक भलाई के लिए इसकी समावेशिता और एजेंडे को जोड़ा है। ”

“जुलाई 2024 में मॉस्को में आयोजित वार्षिक शिखर सम्मेलन के आधार पर, कज़ान की मेरी यात्रा भारत और रूस के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी। मैं ब्रिक्स के अन्य नेताओं से भी मिलने की आशा करता हूं। “

Leave a Reply

You cannot copy content of this page