‘हमारे विशेषज्ञों से पूछें’ श्रृंखला की शुरूआत

Font Size

नई दिल्ली :  इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस प्रभाग ने 18 अक्टूबर को अपनी विशेष लाइव श्रृंखला, ‘हमारे विशेषज्ञों से पूछें’ के उद्घाटन एपिसोड को सफलतापूर्वक प्रारंभ किया। इसमें डिजिलॉकर – भारत के डिजिटल वॉलेट के बारे में बताया गया है।

‘हमारे विशेषज्ञों से पूछें’

‘हमारे विशेषज्ञों से पूछें’ डिजिटल इंडिया के यू-ट्यूब चैनल (www.youtube.com/ @DigitalIndiaofficial) पर प्रसारित किया जाने वाला एक अनूठा साप्ताहिक लाइव कार्यक्रम है, जिसे नागरिकों के साथ जुड़ाव को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया है। यह पहल सरकारी अधिकारियों और विषय विशेषज्ञों के साथ सीधे संवाद के लिए एक मंच प्रदान करती है जिससे नागरिकों को डिजिटल इंडिया की विभिन्न पहलों के बारे में प्रश्न पूछने और उनका समाधान प्राप्त करने का अवसर मिलता है।

पहला एपिसोड डिजिलॉकर पर केंद्रित है जो प्रमुख ई-गवर्नेंस प्लेटफ़ॉर्म है। यह नागरिकों को महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों और प्रमाणपत्रों को डिजिटल रूप से संग्रहीत, साझा और सत्यापित करने के लिए एक सुरक्षित क्लाउड-आधारित सुविधा प्रदान करता है। डिजिलॉकर डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का एक प्रमुख घटक है, जो नागरिकों को उनके जीवन को सरल बनाने के लिए डिजिटल टूल उपलब्ध कराता है।

विशेषज्ञों ने एक व्यापक प्रस्तुति दी और डिजिलॉकर की कार्यक्षमताओं और लाभों के बारे में गहन चर्चा की। सत्र में भारी भागीदारी भी देखी गई जिसमें देश भर से हज़ारों नागरिक इस सीधे प्रसारण के माध्यम से जुड़े। दर्शकों ने विशेषज्ञों से सीधे सवाल पूछे, डिजिलॉकर प्लेटफ़ॉर्म के विभिन्न पहलुओं पर जानकारी मांगी।

कार्यक्रम में महत्वपूर्ण भागीदारी पर प्रकाश डाला गया, और प्रासंगिक और दिलचस्प सवाल पूछने के लिए नौ सक्रिय प्रतिभागियों को डिजिटल इंडिया प्रश्न निंजा के रूप में पुरस्कृत किया जाएगा।

डिजिटल इंडिया की प्रमुख परियोजनाओं की जानकारी साझा करना

इस श्रृंखला का उद्देश्य डिजिटल इंडिया के अंतर्गत आने वाली प्रमुख परियोजनाओं की जानकारी को साझा करना है। इस कार्यक्रम में  लोगों को इन परिवर्तनकारी कार्यक्रमों का प्रबंधन और संचालन करने वाले विशेषज्ञों से सीधे तौर पर सुनने का मौका मिलता है। इसमें दर्शकों को उनकी भागीदारी के लिए विशेष डिजिटल इंडिया उपहार हैम्पर्स जीतने का भी मौका मिलता है।

यह पूरा एपिसोड https://youtube.com/live/sewXtW1A31k  लिंक पर क्लिक करके देखा जा सकता है। ‘हमारे विशेषज्ञों से पूछें’ के अगले एपिसोड के लिए बने रहें,  जहां डिजिटल इंडिया की और भी पहलों के बारे में गहराई से बताया जाएगा!

डिजिटल इंडिया यूट्यूब चैनल: https://www.youtube.com/@DigitalIndiaofficial.

Leave a Reply

You cannot copy content of this page