पीठासीन व वैकल्पिक पीठासीन अधिकारियों का दो दिवसीय चुनावी प्रशिक्षण सम्पन्न

Font Size

– पीठासीन अधिकारियों की सम्पूर्ण चुनावी प्रक्रिया में रहेगी महत्ती भूमिका

-निर्वाचन आयोग के सभी दिशा-निर्देशों का अच्छी प्रकार से कर लें अध्ययन : जिला निर्वाचन अधिकारी

गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र कुमार व सोहना के एसडीएम होशियार सिंह ने पोलिंग स्टाफ को सिखाई मतदान प्रक्रिया की बारीकियां

गुरुग्राम, 15 सितंबर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि जिला प्रशासन चुनावों के सुचारू संचालन के लिए पूरी तरह से तैयार है और मतदान से पहले और मतदान के दिन मतदान कर्मियों के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण व्यवस्था कर रहा है। ऐसे में सभी पीठासीन अधिकारियों को सम्पूर्ण चुनावी प्रक्रिया में अपनी जिम्मेदारियों का गम्भीरता से निर्वहन करते हुए महत्ती भूमिका निभानी होगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी रविवार को सेक्टर 14 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय में पीठासीन व वैकल्पिक पीठासीन अधिकारियों के दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। बता दें कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम शनिवार को शुरू किया गया था। जिसमें सभी पीठासीन व वैकल्पिक पीठासीन अधिकारियों को चार बैच में विभाजित कर दो बैच को शनिवार को व दो बैच को रविवार को प्रशिक्षण दिया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मतदान केंद्र पर चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराने की सारी जिम्मेवारी पोलिंग पार्टी की होती है। ऐसे में पोलिंग स्टाफ को लेकर भारतीय निर्वाचन आयोग के सभी दिशा-निर्देशों का अच्छी प्रकार से अध्ययन अवश्य करें। किसी विषय को लेकर संशय भी हो तो आपस में बातचीत कर आवश्यक जानकारी प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि चुनाव को पारदर्शी एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाने के लिए अपनी जिम्मेदारी को गंभीरता से पूरा करना सबसे जरूरी है। उन्होंने निर्देश दिए कि अधिकारी किसी स्तर पर लापरवाही न बरतें। लोकतंत्र में चुनाव का विशेष महत्व है और चुनाव मतदान केंद्र पर होता है। मतदान केंद्र पर चुनाव संबंधी प्रक्रिया को संपन्न कराने से बड़ी कोई ड्यूटी नहीं होती। डीसी ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया को टीम भावना से ही संपन्न करवाया जा सकता है। इसलिए पीठासीन अधिकारी अपने सैक्टर ऑफिसर, सुरक्षा कर्मी, पोलिंग ऑफिसर आदि से बेहतर समन्वय रखे। सभी अधिकारी पीओ हैंडबुक को ध्यान से पढें और अपनी डायरी को सावधानीपूर्वक भरें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिला की चारों विधानसभाओं में कुल 14 लाख 87 हजार 310 मतदाता हैं तथा 1504 पोलिंग बूथ हैं। सभी विधानसभाओं में पोलिंग बूथों पर बिजली, पानी, रैंप व शौचालय आदि मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित कर दी गई हैं। दिव्यांगजन व 85 साल से अधिक आयु के मतदाताओं की पहचान कर ली गई है और उनके पोलिंग बूथ या मतदान केंद्र पर वोट करने के बारे में भी पूछा जा चुका है, उनकी सुविधा के अनुरूप उनके लिए मतदान की व्यवस्था कर दी जाएगी। पीठासीन अधिकारी व उनकी टीम यह ध्यान रखे कि बूथ पर जाने के बाद किसी निजी भवन में भोजन या विश्राम ना करें। वे अपने बूथ पर ही रहेंगे। बूथ पर मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा तथा मॉकपोल 5.30 बजे करवाया जाएगा। मॉकपोल के समय यदि पोलिंग एजेंट नहीं आए हैं तो 15 मिनट इंतजार कर सकते हैं। मतदान केंद्र के अंदर कोई वोटर अपनी आईडी को मोबाइल फोन में दिखाना चाहे तो यह मान्य नहीं होगा। बूथ में कोई भी नागरिक मोबाइल फोन लेकर नहीं जा सकता।

गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र कुमार व सोहना के एसडीएम होशियार सिंह ने पोलिंग स्टाफ को सिखाई मतदान प्रक्रिया की बारीकियां
प्रशिक्षण कार्यक्रम में गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र कुमार व सोहना के एसडीएम होशियार सिंह द्वारा उपस्थित पोलिंग स्टाफ को प्रशिक्षण के दौरान समस्त मतदान प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से बताया गया। इस दौरान उन्होंने ईवीएम की कंट्रोल यूनिट, वीवीपैट, बैलेट यूनिट व मॉकपोल की कार्यप्रणाली की जानकारी दी। उन्होंने पीठासीन अधिकारियों को मतदान के दिन की व्यवस्थाएं जैसे पोलिंग स्टाफ की बैठने, वोटिंग कंपार्टमेंट व कंट्रोल यूनिट का स्थान निर्धारण, पोलिंग अधिकारी व सहायक पोलिंग अधिकारी के कार्य, पोलिंग एजेंट की नियुक्ति, टेंडेरेड वोट, मतदान के दौरान गोपनीयता बनाए रखने व निष्पक्ष कार्यशैली की विस्तृत जानकारी दी।

एसडीएम ने बताया कि भारतीय लोकतंत्र में मतदान प्रक्रिया का विशेष महत्व है। ऐसे में पोलिंग स्टाफ को मतदान केंद्र पर ऐसा कोई भी आचरण नहीं करना चाहिए जिससे मतदान की पवित्रता पर संशय पैदा हो। उन्होंने मतदान केंद्र पर पहले दिन पहुंचने से लेकर मतदान के दिन किए जाने वाले सभी कार्यों के में बिंदुवार जानकारी दी। इस प्रशिक्षण शिविर में दिशा-निर्देशों के साथ-साथ ईवीएम मशीनों के संचालन के बारे में भी जानकारी दी गई।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page