बादशाहपुर के व्यय पर्यवेक्षक श्रवण कुमार बंसल ने संबंधित अधिकारियों संग की बैठक

Font Size

 -विधानसभा चुनाव को लेकर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

–  राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों के खर्च पर कड़ी नजर 

गुरूग्राम, 13 सितंबर। विधानसभा आम चुनाव 2024 को लेकर बादशाहपुर व पटौदी विधानसभा क्षेत्र के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त व्यय पर्यवेक्षक आईआरएस श्रवण कुमार बंसल ने बादशाहपुर विधानसभा स्तरीय निर्वाचन व्यय मोनिटरिंग सेल
के दलों संग बैठक कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में बादशाहपुर के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम अंकित चौकसी भी मौजूद रहे।

इस दौरान व्यय पर्यवेक्षक श्रवण कुमार बंसल की ओर से एफएसटी, एसएसटी, वीवीटी, वीएसटी व अकाउंटिंग टीम के कार्यों का निरीक्षण कर प्रभावी रूप से कार्य करने के लिए दिशा-निर्देश दिए गए। बैठक के दौरान व्यय पर्यवेक्षक ने भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करने पर जोर दिया। जिसमें 40 लाख रुपये की अधिकतम व्यय सीमा लागू करके सभी चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के लिए समान अवसर सुनिश्चित किया गया है। बंसल ने टीमों से उचित आचरण सुनिश्चित करने के लिए जन प्रतिनिधित्व अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधानों से पूरी तरह परिचित होने का आग्रह किया।

पर्यवेक्षक ने चुनाव संबंधी खर्चों की निगरानी के लिए जिला प्रशासन द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में विस्तृत चर्चा की। उन्होंने खर्चों का पूरी तरह से दस्तावेजीकरण करने, व्यय की प्रामाणिकता का सत्यापन करने और चुनाव कानूनों का कड़ाई से अनुपालन करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष चुनाव संपन्न करवाने के लिए सभी अधिकारियों से अपने दायित्वों का गंभीरता से निर्वहन करने होगा। उन्होंने व्यय निगरानी दलों को पूरी सजगता से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने उड़न दस्तों को क्षेत्र के मैरिज हॉल आयोजनों समेत सभी समारोहों पर बारीकी से नजर रखने को कहा। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से चुनाव करवाने के लिए राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों के व्यय पर कड़ी नजर रखी जाए। श्रवण कुमार बंसल ने कहा कि जिला गुरूग्राम की पटौदी व बादशाहपुर विधानसभा के मामलों में चुनाव खर्च से संबंधित शिकायत के लिए नागरिक उनके मोबाइल नंबर 9289739503 पर संपर्क कर सकते हैं।

बादशाहपुर के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम अंकित चौकसी ने विधानसभा क्षेत्र से जुड़ी जानकारी से अवगत कराते हुए बताया कि आगामी 5 अक्टूबर को मतदान के दिन बादशाहपुर विधानसभा में 518 बूथ पर 5 लाख 20 हजारन 958 मतदाता अपना मतदान करेंगे। उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव में निगरानी के लिए एफएसटी व एसएसटी की की 5 टीम लगाई गई है। जोकि कापासेड़ा बॉर्डर, सरहौल बॉर्डर व खेड़की दौला में निरन्तर निगरानी कर रही हैं। इसके अतिरिक्त वीवीटी व वीएसटी की एक-एक टीम फील्ड में तैनात की गई हैं। रिटर्निंग ऑफिसर ने बताया कि चुनाव के दौरान पूरी पारदर्शिता सुनिश्चित रहे इसके लिए 38 सेक्टर अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं।

इस अवसर पर असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर सहित एफएसटी, एसएसटी, वीवीटी, वीएसटी व अकाउंटिंग टीम के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page