प्रदेश में अपराध और अपराधियों के खिलाफ हरियाणा पुलिस का एक्शन : ऑपरेशन आक्रमण- 14

Font Size

प्रदेश में 6584 पुलिसकर्मियों की 1431 टीमों ने की रेड, 454 एफआईआर दर्ज, 979 आरोपी दबोचे

चंडीगढ़, 9 सितंबर : हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर के दिशा -निर्देशानुसार हरियाणा पुलिस द्वारा 8 सितंबर को प्रदेश में बदमाशों,आपराधिक तत्वों व नशा तस्करों पर शिकंजा कसते हुए ऑपरेशन आक्रमण-14 चलाया गया। इसके अंतर्गत प्रदेशभर में 6584 पुलिसकर्मियों की 1431 टीमों द्वारा एक साथ रेड की गई। रेड के दौरान जुआ अधिनियम, एनडीपीएस, एक्साइज, आर्म्स एक्ट सहित अन्य आपराधिक मुकद्दमों की संबंधित धाराओं के तहत 454 मुकदमें दर्ज करके 979 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।

प्रभावी योजना, सक्रिय कार्रवाईः पुलिस प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस द्वारा अवैध हथियारों, नशीले पदार्थों और अवैध शराब की तस्करी सहित राज्य में आपराधिक गतिविधियों पर सटीक जानकारी एकत्र की गई। पुलिस अधीक्षकों व पुलिस उपायुक्तों के नेतृत्व में 6584 पुलिस जवानों की 1431 टीमों ने अपराध और अपराधियों पर 8 सितंबर सुबह से ही रेड शुरू कर दी जोकि देर सांय तक चली।

अलग-2 स्थानों पर एक साथ रेड करके अपराधियों की धरपकड़ की गई जिसमंे कई अपराधियों को पकड़ने में सफलता प्राप्त की गई। इस दौरान पुलिस टीमों द्वारा आर्म्स एक्ट के तहत 32 एफआईआर दर्ज की गई। प्रदेश में कुल 26 पिस्टल बरामद किए गए व इस मामले में 08 लोगों की गिरफ्तारी की गई। इसी प्रकार एनडीपीएस एक्ट के तहत 25 एफआईआर दर्ज करते हुए 39 किलो 244 ग्राम गांजा, 607 ग्राम हेरोइन, 450 ग्राम चरस बरामद किए गए। इस मामले में प्रदेश भर में 08 आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है।

अपराधियों पर त्वरित एक्शनः उन्होंने बताया कि इस अभियान के दौरान टीमों ने कुख्यात अपराधियों पर शिकंजा कसते हुए 6 अति वांछित बदमाश को काबू किया। साथ ही, पुलिस द्वारा 4 साइबर अपराधियों, 88 उद्घोषित अपराधियों और 109 बेल जंपर्स को पकड़ने में भी कामयाबी हासिल की। पकडे़ गए ये बदमाश कई मामलों में वांछित थे और गिरफतारी से बचने के लिए फरार चल रहे थे। इसके अतिरिक्त, विशेष अभियान के दौरान विभिन्न मामलों में शामिल 235 अन्य आरोपियों को भी काबू किया गया।

नशा तस्करों पर प्रहारः विशेष अभियान के दौरान पुलिस एक्साइज अधिनियम के तहत 268 एफआईआर दर्ज करते हुए 670 बोतल अंग्रेजी शराब, 11048 बोतल देसी शराब, 304 बोतल बीयर, 2272 लीटर लाहन जब्त कर शराब तस्करों पर नकेल कसने में कामयाब रही। एक्साइज एक्ट के तहत प्रदेश में 136 लोगों की गिरफतारी की गई। जुआ अधिनियम के तहत गिरफ्तार किए गए 53 आरोपियों के कब्जे से पुलिस ने 740205 रुपये की नकदी भी बरामद की।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश से अपराध और आपराधिक तत्वों पर अंकुश लगाने के लिए ऑपरेशन आक्रमण के तहत प्रदेश भर में व्यापक स्तर पर यह अभियान चलाया गया। पुलिस विभाग द्वारा यह चौदहवां अभियान चलाया गया ताकि प्रदेश की जनता को भयमुक्त वातावरण मिल सके।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page