अवैध मलबा व कचरा डंपिंग करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई तेज, ऍफ़ आई आर हो रही दर्ज

Font Size

– अवैध डंपिंग करने वाले वाहनों को इंपाऊंड करने के साथ ही दर्ज करवाई जा रही एफआईआर
– निगमायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ द्वारा गठित 3 इनफोर्समैंट स्क्वायड 24 घंटे कर रही निगरानी
– दो दिन में राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य क्षेत्रों से उठाया गया 600 टन सीएंडडी वेस्ट
– नगर निगम गुरुग्राम द्वारा सीएंडडी वेस्ट डंपिंग के लिए अलग-अलग साइट की गई अधिकृत

गुरुग्राम, 16 जून। गुरुग्राम में सडक़ों के किनारों, सरकारी भूमि, ग्रीन बैल्ट सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों पर अवैध रूप से कचरा व मलबा डालने वालों के खिलाफ नगर निगम द्वारा तेजी से कार्रवाई शुरू कर दी है। इसके तहत अवैध रूप से कचरा या मलबा डंपिंग करने वाले वाहनों को इंपाऊंड करने के साथ ही उनके विरूद्ध एफआईआर भी दर्ज करवाई जा रही है।

नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने अवैध डंपिंग करने वालों की 24 घंटे निगरानी करने तथा उन पर कार्रवाई करने के लिए 3 विशेष इनफोर्समैंट दस्तों का गठन किया गया है। इन दस्तों ने शनिवार की रात्रि से ही अपनी निगरानी शुरू कर दी है। शनिवार व रविवार को विशेष इनफोर्समैंट दस्तों ने सेक्टर-29, सुभाष चौक व हीरो होंडा चौक पर अवैध मलबा डंपिंग करने वाले 5 वाहनों को मौके पर ही पकड़ा तथा संबंधित थाने में उन्हें इंपाऊंड करवाने के साथ ही उनके विरूद्ध एफआईआर दर्ज करने की शिकायत सौंपी है। नगर निगम गुरुग्राम द्वारा गठित इनफोर्समैंट दस्ते में इंचार्ज के साथ बाउंसरों को भी शामिल किया गया है, तो मौके पर विरोध की स्थिति से भी निपटा जा सके। इसके साथ ही पुलिस विभाग द्वारा भी इनफोर्समैंट दस्तों को त्वरित सहायता उपलब्ध कराई जा रही है।

वहीं, विशेष स्वच्छता अभियान के तहत स्वच्छता टीमों ने भी अवैध रूप से कचरा फैंकने वालों पर कार्रवाई तेज कर दी है। निगमायुक्त द्वारा सभी सफाई निरीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे क्षेत्र की सफाई व्यवस्था बनाए रखने के साथ ही अवैध रूप से कचरा फैंकने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई करें। इसी कड़ी में रविवार को स्वच्छता टीमों ने सडक़ों के किनारों व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर कचरा फैंकने वाले 9 व्यक्तियों पर 500-500 रूपए के चालान किए। साथ ही उन्हें आगाह कि दुबारा से कचरा फैंकने पर उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी।

सीएंडडी वेस्ट का उठान किया तेज : नगर निगम गुरुग्राम द्वारा सडक़ों के किनारों, ग्रीन बैल्ट, खाली सरकारी भूमि व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर पड़े सीएंडडी वेस्ट का उठान तेजी से किया जा रहा है। इसके तहत शनिवार व रविवार को राष्ट्रीय राजमार्ग-8 सहित अन्य स्थानों से 600 टन सीएंडडी वेस्ट उठाकर बसई स्थित सीएंडडी कचरा प्रबंधन प्लांट में पहुंचाया गया है। सीएंडडी वेस्ट उठान का यह कार्य लगातार जारी रहेगा। इसके अलावा, निगम द्वारा अलग-अलग स्थानों पर सीएंडडी वेस्ट डालने के लिए जगहों को अधिकृत कर दिया गया है। ये बसई, दौलताबाद, बाबूपुर व बालियावास में स्थित हैं। इन स्थानों के अलावा, अन्य किसी स्थान पर सीएंडडी वेस्ट डालना दंडनीय अपराध है तथा ऐसा करने वालों के वाहनों को इंपाउंड करने के साथ ही उनके विरूद्ध थानों में एफआईआर भी दर्ज करवाई जा रही है।

निगमायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ के अनुसार अवैध कचरा व मलबा डंपिंग को किसी भी सूरत में सहन नहीं किया जाएगा। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि वे उनके यहां से मलबा लेकर जाने वाले से यह जरूर सुनिश्चित करें कि वह निगम द्वारा अधिकृत साईट पर ही मलबे या कचरे को फैंके। यह आपकी भी जिम्मेदारी है कि आपके यहां से जाने वाला कचरा या मलबा सही जगह पर निष्पादित होना चाहिए। गुरुग्राम को स्वच्छ, सुंदर व बेहतर शहर बनाने में सभी अपनी जिम्मेदारी निभाएं तथा भागीदार बनें। उन्होंने कहा कि सीएंडडी के लिए हेल्पलाईन नंबर 7290088127, कचरे के लिए 7290097521 तथा हॉर्टिकल्चर वेस्ट के लिए 9290076135 पर वाट्सएप के माध्यम से फोटो, लोकेशन सहित शिकायत करें। प्राप्त शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर समाधान करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए हैं।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page