1950 को टाईप कर निकाली जा सकती है वोटर स्लिप : डीसी

Font Size


मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाओं का रखा जा रहा है ध्यान


गुरूग्राम, 22 मई। मतदाताओं की सुविधा के लिए इस बार आम चुनाव में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार मतदान केंद्रों पर खास इंतजाम किए जा रहे हैं। हर बूथ पर नियुक्त बीएलओ अपने क्षेत्र के मतदाताओं को उनके घर जाकर वोटर इन्फॉरमेशन स्लिप के साथ वोट डालने के लिए निमंत्रण पत्र भी देंगे।


जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि निमंत्रण पत्र के साथ बीएलओ द्वारा मतदाताओं को उनके बूथ के बारे में सही जानकारी दी जाएगी। जिला के सभी बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं को वोटर इन्फॉरमेशन स्लिप देंगे। इसके अलावा मतदाता वोटर हेल्पलाइन तथा टोल फ्री नंबर 1950 पर मतदाता अपने बूूथ के बारे में जानकारी ले सकते हैं। वोटर हेल्पलाइन एप को डाउनलोड कर मतदाता 1950 नंबर टाईप कर उसके सामने अपनी वोटर आईडी क्रमांक को टाईप कर वोटर स्लिप को निकाल सकता है। जिस पर उसका बूथ नंबर अंकित होगा। इससे मतदाता आसानी से यह स्लिप दिखाकर अपना वोट डाल सकता है।

उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार प्रत्येक मतदान केंद्र पर मूलभूत सुविधाओं पर विशेष फोकस किया जा रहा है। हर मतदान केंद्र पर पेयजल, शौचालय तथा छाया में बैठने के इंतजाम किए जा रहे हैं। जिससे कि मतदाता को अधिक समय तक धूप में ना खड़ा होना पड़े। इस संबंध में सभी एआरओ अपने-अपने क्षेत्र में मतदान केंद्रों पर पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए जिम्मेदार रहेंगे। डीसी ने बताया कि वोटर इन क्यू एप के माध्यम से बूथ पर लाइन में लगे मतदाताओं की जानकारी ऑनलाइन मुहैया रहेगी। मतदान के दिन 25 मई को बादशाहपुर, पटौदी व गुडग़ांव विधानसभा क्षेत्र के वोटर यह एप डाउनलोड कर लाइन में लगे मतदाताओं की संख्या की जानकारी हासिल कर सकता है।

Table of Contents

You cannot copy content of this page