लोकसभा चुनाव के लिए जिला प्रशासन की सभी तैयारियां पूरी, 7 हजार पोलिंग स्टाफ जबकि 4 हजार पुलिस कर्मी होंगे तैनात

Font Size

जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने प्रेस वार्ता में दी जानकारी

– मतदान के लिए प्रशिक्षण प्राप्त 7 हजार पोलिंग स्टाफ की लगाई गई है ड्यूटी, 19 क्यूआरटी टीम, 12 एसएसटी, 20 एफएसटी व 4 हजार पुलिसकर्मियों फील्ड में तैनात

– सभी 1333 बूथ पर लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे, जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम में होगी वेबकास्टिंग

– 113 संवेदनशील बूथ पर तैनात होंगी सीएपीएफ की टुकड़ियां, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी करेंगे फ्लैगमार्च

– गर्मी से बचाव के लिए सभी बूथ पर पेरामेडिकल स्टाफ की तैनाती के साथ किए गए आवश्यक इंतजाम

– वोटर को मतदान केंद्र के भीतर मोबाइल ले जाने की नही होगी इजाजत, आदेशों की अवेहलना पर होगी कार्रवाई

– दृष्टिबाधित मतदाताओं ब्रेल लिपि में उपलब्ध कराई जाएगी ईवीएम की डम्मी बैलेट यूनिट, सहायक के लिए देना होगा घोषणा पत्र

– जिले की चारों विधानसभा में बनेंगे पिंक, ग्रीन, युवा और पीडब्ल्यूडी बूथ

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए पूरी तत्परता से काम कर रहा है जिला प्रशासन


गुरूग्राम, 21 मई। लोकसभा आम चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में प्रेस वार्ता कर चुनाव तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गुरूग्राम लोकसभा संसदीय क्षेत्र के तहत जिला में छठे चरण में 25 मई को 1333 बूथों पर मतदान किया जाना है। मतदान को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारिया पूरी कर ली गयी हैं। उन्होंने बताया कि मतदान के लिए गुरूग्राम जिला में 7 हजार पोलिंग स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। इनको तीन लेवल का चुनावी प्रक्रिया से जुड़ा प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसके साथ ही शांतिपूर्ण तरीके से मतदान सम्पन्न कराने के लिए 19 क्यूआरटी टीम, 12 एसएसटी, 20 एफएसटी व 4 हजार पुलिसकर्मियों को फील्ड में तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त 85 सेक्टर ऑफिसर व 85 सेक्टर पुलिस ऑफिसर को भी विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। उन्होंने बताया कि जिला के सभी 1333 बूथ पर सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे। जिसकी वेबकास्टिंग जिला मुख्यालय पर स्थापित कंट्रोल रूम में रहेगी। वहीं जिला के 500 बूथ पर सुगम मतदान के लिए एनसीसी वॉलंटियर्स की भी सेवाएं ली जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि जिला में 113 संवेदनशील पोलिंग बूथ पर किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न ना हो यह सुनिश्चित करने के लिए पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा फ्लैग मार्च किया जाएगा। इसके साथ ही सीएपीएफ की 6 टुकड़ियों को तैनात किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभी तक सीएपीएफ की दो टुकड़ियां गुरूग्राम में आ चुकी हैं। डीसी ने ईवीएम से जुड़ी जानकारी सांझा करते हुए बताया कि सेक्टर 14 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय में चुनावी प्रत्याशियों व उनके एजेंट की मौजूदगी में ईवीएम की कमिशनिंग का काम पूरा कर उन्हें स्ट्रांग में सील कर दिया गया है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करवाई गई है। वहीं स्ट्रांग की सुरक्षा के लिए पर्याप्त मात्रा में गार्द व निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि बोगस वोटिंग की रोकथाम के लिए जिला के ग्रामीण क्षेत्रों के बूथों पर पर्दानशीं महिलाओं के पहचान के लिए आंगनबाड़ी वर्कर की ड्यूटी लगाई गई है।
डीसी ने बताया कि जिला में गर्मी के बढ़ते प्रकोप के बीच मतदान के दिन सभी केंद्रों पर मूलभूत सुविधाओं सहित वोटर वेटिंग एरिया, धूल से बचाव के लिए टेंट की व्यवस्था, पंखे व कूलर सहित पेरामेडिकल स्टाफ भी मौजूद रहेगा। डीसी ने बताया कि वोटर्स को मतदान केंद्र पर ज्यादा देर इंतजार ना करना पड़े इसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा वोटर इन क्यू एप की सुविधा भी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि जिला में गुड़ग़ांव, पटौदी और बादशाहपुर के मतदाता पोलिंग बूथ पर मतदान के लिए लगी लाइन को देख कर अपनी सुविधा के अनुसार मतदान के लिए आ सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिला में प्रत्येक मतदान केंद्र पर वोटर की सहायता के लिए बीएलओ को वोटर अस्सिटेंस बूथ बनाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला में 25 मई को प्रातः 7 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू होगी। इससे पूर्व प्रातः 5.30 बजे पीठासीन अधिकारी के नेतृत्व में चुनाव में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए पोलिंग एजेंट की मौजूदगी में मॉक पोल भी करवाया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी भी वोटर को मतदान केंद्र के भीतर मोबाइल ले जाने के इजाजत नही होगी। अगर कोई व्यक्ति उपरोक्त आदेशों की अवहेलना करता पाया गया तो उसके खिलाफ चुनाव आयोग के निर्धारित नियमों के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस बार सभी मतदान केंद्रों पर दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि ऐसे वोटर्स की सहायता के लिए पोलिंग स्टाफ द्वारा ब्रेल लिपि में ईवीएम के बैलेट यूनिट की डमी दी जाएगी। जिसके उपरांत वे अपनी सुविधानुसार ईवीएम में अपने पसंद के प्रत्याशी को क्रमानुसार वोट डाल सकेंगे। उन्होंने बताया कि यदि कोई वोटर अपने किसी कम्पेनियन के माध्यम से वोट डालना चाहता है तो इसके लिए उसको एक घोषणा पत्र भरकर देना होगा।


जिले की चारों विधानसभा में बनेंगे पिंक, ग्रीन, युवा और पीडब्ल्यूडी बूथ


जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 में चुनाव आयोग के निर्देश पर जिला प्रशासन द्वारा की जा रही व्यवस्था अनूठी व संदेश देने वाली होगी। जिला की चारों विधानसभा क्षेत्र में एक-एक पिंक, ग्रीन, युवा और पीडब्ल्यूडी बूथ बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि ग्रीन बूथ पर्यावरण संरक्षण का संदेश देगा। यूथ बूथ युवा एनर्जी और पीडब्ल्यूडी (पर्सन विथ डिसेबिलिटी) दिव्यांगजनों के सम्मान में तैयार किया जाएगा। पिंक बूथ पर महिला कर्मचारी ड्यूटी करते दिखेंगे। डीसी ने बताया कि लोकसभा चुनाव में मतदान के आंकड़ों को सहेजने, मतदान प्रतिशत वृद्धि का हर संभव प्रयास किया जा रहा है।
डीसी ने बताया कि ग्रीन बूथ के लिए सेक्टर 57 स्थित एचडीएफसी स्कूल का चयन किया गया है। उन्होंने कहा कि इस सोच के पीछे मूल विचार पर्यावरण, प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।
चिन्हित बूथ पर हरित क्षेत्र, पर्यावरण से संबंधित पोस्टर और पर्यावरण के बारे में अतिरिक्त तथ्य और जानकारी प्रदर्शित की जाएगी। यह पूरा बूथ प्लास्टिक मुक्त होने के साथ साथ सौर ऊर्जा
आधारित होगा। जहां मतदाताओं को पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।


इसी प्रकार मॉडल बूथ के लिए गुरूग्राम विधानसभा में सेक्टर चार स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, बादशाहपुर विधानसभा ने सेक्टर 10ए स्थित लॉयन्स पब्लिक स्कूल व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बास पदमका, सोहना विधानसभा में गांव लाखुवास स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को चिन्हित किया गया है। उक्त बूथों पर मतदाताओं की सहायता के लिए मतदान के दिन विशेष एनसीसी/एनएसएस स्वयंसेवकों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। मतदाताओं की सहायता के लिए मतदाता सुविधा बूथ गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष सुविधाएं, निर्दिष्ट भोजन क्षेत्र और माता-पिता के साथ आने वाले बच्चों के लिए बच्चों का खेल क्षेत्र। गर्मी की स्थिति की संभावना को देखते हुए पंखे, पीने के पानी आदि की उपलब्धता के साथ कवर किए गए प्रतीक्षा क्षेत्र। मतदान के अनुभव को मतदाता के अनुकूल बनाने के लिए गुब्बारे, विशेष पोस्टर आदि का उपयोग करके सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसी प्रकार पिंक बूथ के लिए गुड़गांव विधानसभा में श्रीराम स्कूल में 9 बूथ, बादशाहपुर विधानसभा में हेरिटेज सिटी में एक बूथ, सोहना विधानसभा में सैनी धर्मशाला में 4 बूथ व पटौदी विधानसभा में सिकंदरपुर बढ़ा में राजकीय विद्यालय में 6 बूथ को पिंक बूथ बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि यूथ बूथ के लिए बादशाहपुर विधानसभा में सेक्टर 10ए स्थित केम्ब्रिज पब्लिक स्कूल, सोहना में बीडीपीओ ऑफिस सहित पटौदी विधानसभा में मानेसर स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पार्ट नम्बर 138 को यूथ बूथ बनाने का उद्देश्य है ताकि युवा वर्ग को मतदान के महत्व और समाज के प्रति जिम्मेदारी का अहसास हो सके। पीडब्ल्यूडी बूथ के लिए बादशाहपुर में राजकीय विद्यालय साढराणा सोहना में डीएचबीवीएन ऑफिस व पटौदी में हेलीमंडी स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के बूथ पर अपने सहमति से ड्यूटी देने वाले दिव्यांग स्टाफ की नियुक्ति की जाएगी, ताकि केंद्रों में मतदान के लिए आने वाले दिव्यांग एवं स्टाफ को मुख्य धारा की श्रेणी में बराबर का सम्मान प्राप्त हो सके।


मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए पूरी तत्परता से कार्य कर रहा है जिला प्रशासन


जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए सर संभव प्रयास कर रहा है। उन्होंने बताया कि आरडब्ल्यूए के साथ बैठक की जा रही हैं। साथ ही उनके स्तर पर सभी आरडब्ल्यूए को चिट्ठी लिखकर मतदान में सहयोग करने का आह्वान किया गया है। मतदान में सबसे अधिक सहभागिता वाली आरडब्ल्यूए को चुनाव उपरांत सम्मानित भी किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिला प्रशासन के अन्य प्रयासों की जानकारी सांझा करते हुए बताया कि फर्स्ट टाइम वोटर को प्रोत्साहित करने के लिए जिला के सभी कॉलेज व यूनिवर्सिटी में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। वहीं जिला में सौ स्थानों पर वॉल ऑफ डेमोक्रेसी भी बनाई गई है जिसमें प्रत्येक वॉल पर एक हजार मतदान की शपथ वाले हस्ताक्षर के साथ एक लाख हस्ताक्षर का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही 10 बड़े चौक चौराहों पर ईवीएम व वीवीपेट की बड़ी डमी भी लगाई गई है। डीसी ने बताया कि निर्वाचन के निर्देश पर इस बार जिला में वोटर स्लिप वितरण के साथ शादी के कार्ड के फॉरमेट में मतदाताओं को घर घर जाकर निमंत्रण पत्र वही बांटे जा रहे है। उन्होंने बताया कि जिला का कोई भी वोटर मतदान से अछूता ना रहे इसके लिए अशक्त 843 वोटर्स को घर बैठे बैलेट से मतदान की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई। इसी प्रकार पिक एंड ड्राप की सुविधा का लाभ लेने के लिए 1950 टोल फ्री नम्बर पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी है। वहीं ऐसे 3311 वोटर्स जो गुरूग्राम में कार्यरत है लेकिन अन्य जिलों से संबंध रखते है उनके लिए 19 से 24 मई के बीच बैलेट से मतदान के लिए सेक्टर 14 में मतदान सुविधा केंद्र भी बनाया गया है। उन्होंने बताया कि जिला में सर्विस वोटर्स की संख्या 11 हजार 500 है। इन सर्विस वोटरों को ई-पोस्टल बैलेट पेपर के माध्यम स मतदान करने की सुविधा दी गयी है। उन्होंने बताया कि उपरोक्त वोटों की गिनती के लिए सेक्टर 14 स्थित मतगणना केंद्र में अलग से कॉउंटिंग सेंटर बनाया जाएगा।

चुनावी उम्मीदवारों के खर्चो की की जा रही निगरानी


जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग की नियमावली के तहत सभी 23 प्रत्याशियों के चुनावी खर्चे पर निरन्तर निगरानी रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि इसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा बाकायदा एक्सपेंडिचर ऑबजर्वर की नियुक्ति की गई है। वहीं जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा भी एक्सपेंडिचर अस्सिटेंट के माध्यम से उम्मीदवार के चुनावी खर्च का शेडो रेजिस्टर के माध्यम से रिकॉर्ड रखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभी तक 13 व 18 मई को खर्चो का मिलान किया गया है। उन्होंने कहा कि सभी प्रत्याशी को कहा गया है कि उनके खिलाफ यदि कोई एफआईआर अथवा आपराधिक रिकॉर्ड है तो इसके जानकारी विज्ञापन के माध्यम से प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में देनी होगी। इसके साथ ही पेड न्यूज पर नजर रखने के लिए एमसीएमसी का गठन किया गया है।

You cannot copy content of this page