साइबर फोरेंसिक लैब पंचकुला की मुस्तैदी से नाबालिग को ब्लैकमैल करने वाले 9 अपराधियो को हुई कड़ी सजा

Font Size

चंडीगढ़, 30 अप्रैल। साइबर फॉरेंसिक लैब (सीएफएल) पंचकुला की टीम ने 14 साल की नाबालिग लड़की को ब्लैकमेल करने वाले 9 अपराधियों को सजा दिलवाने में सफलता हासिल की है। इस मामले में साईबर फोरेंसिंक लैब की टीम ने दिन रात काम करते हुए आरोपियों को सलाखों के पीछे पहुँचाया।

क्या था मामला-
14 साल की नाबालिग लडकी का एक लडके से हैंगआउट ऐप पर संपर्क हुआ और दोनो मे बातचीत शुरु हुई। लडकी नाबालिग थी और समझ परिपक्व न होने के कारण उसकी बातो मे आ गई और अपनी फोटो व नीजी वीडियो उसके साथ शेयर कर दी। उसका फायदा उठाकर उसने लड़की को ब्लैकमेल करना शुरु कर दिया और उसे शारीरिक संबंधो के लिए मजबूर करने लगा। उसने लडकी का मोबाइल नंबर भी आगे काफी लड़को के साथ शेयर कर दिया।

ये सभी लोग मिलकर बच्ची को तंग करते रहे। जब बात हद से आगे बढ़ गई तो उसने अपने माता-पिता को इसके बारे में बताया। इस मामले में एफआईआर दर्ज करते हुए इसकी जांच शुरु की गई। सब कुछ ऑनलाइन ही हुआ था। पुलिस के लिए यह काफी चुनौतीपूर्ण था कि कैसे आरोपियो को ढुंढा जाए और गिरफ्तार किया जाए। पीड़ित लडकी ने कहा कि उसने आज तक किसी को देखा नही,केवल बात की है।

इस मामले में अंवेक्षण अधिकारी (आईओ) इंस्पेक्टर सुनील कुमार ने सराहनीय काम किया व आरोपियो को गिरफ्तार किया और उनके मोबाइल डिवाइस कब्जे मे लेकर सीएफएल पंचकुला भेजे। साईबर फोरेंसिक लैब ने मामले को सुलझाने के पूरे प्रयास किए। मोबाइल डिवाइस में सारा डेटा डिलिट किया हुआ था, इसके बावजूद सारा डेटा दिन रात मेहनत करके रिट्रीव किया गया। चुंकि मामले मे कोई पीडब्ल्यू नही था। सीएफएल की कारवाई व गवाही ही महत्वपूर्ण थी। सीएफएल के विशेषज्ञो ने कोर्ट मे एवीडेंस दिया जो 32 घंटे तक चला और प्रत्येक साक्ष्य को प्रमाणित किया। आरोपियो के खिलाफ आरोप साबित हुए और उन्हें न्यायालय द्वारा अलग-2 धाराओं में सजा सुनाई गई है।

You cannot copy content of this page